विज्ञापन
Story ProgressBack

Rose Water Benefits: स्किन का ही नहीं सेहत का भी ध्यान रखता है गुलाब जल, फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

Rose Water: गुलाब जल आंखों से लेकर पेट की समस्याओं को दूर करने की क्षमता रखता है, आइए जानते हैं गुलाब जल (Gulab jal ke kya fayde hote hain) से होने वाले फायदों के बारे में...

Read Time: 3 min
Rose Water Benefits: स्किन का ही नहीं सेहत का भी ध्यान रखता है गुलाब जल, फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

Rose water ke fayde: स्किन केयर रूटीन में शामिल गुलाब जल चेहरे की चमक बढ़ाने और स्किन शाइनी व ख़ूबसूरत बनाने के लिए लोग उपयोग करते हैं. गुलाब जल का उपयोग लगभग हर कोई चेहरे और स्किन के लिए करता है. लेकिन आप जानते हैं त्वचा के साथ-साथ गुलाब जल सेहत का भी ध्यान रखता है, गुलाब जल आंखों (Rose water for eyes) से लेकर पेट की समस्याओं को दूर करने की क्षमता रखता है, आइए जानते हैं गुलाब जल (Gulab jal ke kya fayde hote hain) से होने वाले फायदों के बारे में...

आंखों के लिए

गुलाब जल का इस्तेमाल आई ड्रॉप की तरह भी किया जाता है. यदि आंखों में गुलाब जल डालते हैं तो आपको मोतियाबिंद जैसी गंभीर समस्याओं से भी खतरा नहीं रहता है.

चोट और घाव में

गुलाब जल में एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, चोट लगने और जलन होने पर यदि आप उस स्थान पर गुलाब जल लगाते हैं तो घाव जल्दी भरने लगता है और जलन भी नहीं होती है.

इन्फेक्शन से दूरी

गुलाब जल में एंटी सेप्टिक प्रॉपर्टीज भी होती है. इसका इस्तेमाल करने से इन्फेक्शन का खतरा कम होता है और शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

डिप्रेशन और एंजाइटी से बचाने में सहायक

गुलाब जल में एंटी डिप्रेशन और एंटी एंजाइटी गुण पाए जाते है, यदि आपको रात के समय में नींद नहीं आती है तो आप गुलाब जल की मदद ले सकते हैं. रात के समय में आंखों में गुलाब जल डालें, इससे नींद की समस्या दूर हो जाती है.

सांस की परेशानी दूर करने में

गुलाब जल मांसपेशियों को काफी आराम देता है, इसका इस्तेमाल करने से सांस की समस्या नहीं होती है और इसमें एंटी इन्फ्लेमेट्री तत्व होते हैं, जो गले की खराश में काम आ सकते हैं.

पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में सहायक

गुलाब जल आपके पाचन को दुरुस्त रखने का भी काम करता है, इसका सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और शरीर में पानी की पूर्ति होती है. इसके साथ ही गैस, एसिडिटी, कांस्टीपेशन जैसी बीमारियों से राहत मिल जाती है.

यह भी पढ़ें: Body Odor Home Remedies: गर्मियों में शरीर की बदबू से हैं परेशान, ये रहें घरेलू समाधान

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close