विज्ञापन
Story ProgressBack

Quinoa Benefits: ये अन्न कर देगा मन प्रसन्न, मोटापा होगा दूर, कंट्रोल में रहेगा शुगर, जानिए इसके फायदे

Healthiest Food Quinoa: यदि आप इसे रोजाना नाश्ते में खाते हैं तो आपको वजन घटाने से लेकर, दिल की बीमारियों को दूर करने तक कई फायदे मिलते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में...

Read Time: 2 mins
Quinoa Benefits: ये अन्न कर देगा मन प्रसन्न, मोटापा होगा दूर, कंट्रोल में रहेगा शुगर, जानिए इसके फायदे
Quinoa Benefits For Health

Quinoa Ke Fayde: सुपर ग्रीन क्विनोआ कई पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है, लो कैलरी वाले अनाज क्विनोआ में फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट और कई जरूरी मिनरल्स भी मौजूद होते हैं. यदि आप इसे रोजाना नाश्ते (Quinoa in Breakfast) में खाते हैं तो आपको वजन घटाने से लेकर, दिल की बीमारियों को दूर करने तक कई फायदे मिलते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में.. 

खून की कमी दूर करने में

क्विनोआ में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो खून की कमी दूर करने में मदद करता है. एक कप क्विनोआ को डेली डाइट में शामिल करने से आप एक दिन के आयरन की पूर्ति कर सकते हैं. वहीं जो लोग एनीमिया की बीमारी से जूझ रहे हैं उनके लिए यह बेस्ट नास्ता माना जाता है.

हार्ट के लिए

क्विनोआ का सेवन करने से हार्ट हेल्दी रहता है और दिल से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होती है. कोलेस्ट्रॉल और फैट को काबू करने के लिहाज से भी क्विनोआ काफी बेहतर माना जाता है इसके अलावा ये प्रोटीन का अच्छा सोर्स है.

ब्लड शुगर लेवल

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए क्विनोआ काफ़ी बढ़िया होता है. डायबिटीज के मरीज़ों को अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए, इसमें मौजूद एमिनो एसिड ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और मोटापे की समस्या से बचाता है.

वजन घटाने में सहायक

यदि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो हम क्विनोआ को डाइट में शामिल कर सकते हैं, ये फाइबर से भरपूर होता है और इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिसके चलते बार-बार भूख नहीं लगती है.

 यह भी पढ़ें: Kiwi Health Benefits: बीपी कंट्रोल करने से लेकर आंखों की समस्याओं तक में कारगर है कीवी फल, जानिए फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Summer Vacation में दें ध्यान ! Makeup Kit में जरूर रखें ये 5 चीज़ें 
Quinoa Benefits: ये अन्न कर देगा मन प्रसन्न, मोटापा होगा दूर, कंट्रोल में रहेगा शुगर, जानिए इसके फायदे
Summer Vacation Activities: Send these 4 classes to children during summer vacation, they will get to learn new arts
Next Article
Summer Vacation Activities: छुट्टियों में इन 4 क्लासेज में बच्चों को भेजिए, टैंलेट में आएगा सुधार
Close
;