विज्ञापन
Story ProgressBack

Mor pankh Totke: मोर पंख को घर की सही दिशा में लगाइए, मिल जाएगी गृह क्लेश से मुक्ति, पंडित जी ने बताए ये लाभ

आपने अक्सर देखा होगा कि लोग कॉपी-किताबों में भी मोर पंख को रखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं मोर पंख को यदि सही दिशा में रखा जाए, तो इनसे कई प्रकार के फ़ायदे (Mor pankh ke fayde) हो सकते हैं, आइए जानते हैं मोर पंख (Peacock feather benefits) से होने वाले लाभ के बारे में....

Mor pankh Totke: मोर पंख को घर की सही दिशा में लगाइए, मिल जाएगी गृह क्लेश से मुक्ति, पंडित जी ने बताए ये लाभ

Peacock Feather: श्रीकृष्ण का प्रिय मोर पंख लगभग हर घर में मौजूद होता है, वास्तुशास्त्र (Vastu tips) के अनुसार मोर पंख को घर में रखने से सुख समृद्धि आती है और आपने अक्सर देखा होगा कि लोग कॉपी-किताबों में भी मोर पंख को रखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं मोर पंख को यदि सही दिशा (Right direction at home for mor pankh) में रखा जाए, तो इनसे कई प्रकार के फ़ायदे (Mor pankh ke fayde) हो सकते हैं, आइए जानते हैं मोर पंख (Peacock feather benefits) से होने वाले लाभ के बारे में...

पैरों के नीचे न रखें

मोर पंख को कभी भी पैरों के नीचे रखकर नहीं सोना चाहिए, कहते हैं ऐसा करने से घर में क्लेश होता है और बिस्तर के नीचे भी मोर पंख न रखें, आप चाहें तो उसे अपने तकिये के नीचे रख सकते हैं लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि जब भी मोर पंख नीचे गिरे तो उसे तुरंत उठा ले उसका अपमान न करें.

सजावट के रूप में न करें उपयोग

बहुत सारे लोग मोर पंख का उपयोग घर में सजाने के लिए करते हैं लेकिन वास्तु शास्त्र (Vastu Shashtra) के मुताबिक़ यदि आप मोर पंख घर में रखते हैं तो ऐसा करने से पंख की पॉज़िटिव एनर्जी ख़त्म हो जाती है, मोर पंख को एक अलग जगह पर ही लगाना चाहिए, जहाँ पर कोई भी सजावट का सामान न हो, यदि आप मोर पंख को सजावट के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो इससे घर की पॉज़िटिव एनर्जी खत्म होती है.

उपहार में न दें मोर पंख

इस बात का ध्यान रखें कि मोर पंख कभी किसी को भी उपहार में या गिफ़्ट में न दें, यदि आप घर में शांति चाहते हैं तो कभी भी गिफ़्ट में मोर पंख न दें.

रंग का न करें इस्तेमाल

कई लोग मोर पंखों को सजावट का सामान बनाकर इस्तेमाल करते हैं और उसमें कलर से सजाना शुरू कर देते हैं ऐसा करने से पॉज़िटिव एनर्जी ख़त्म हो जाती है इसलिए कभी भी मोर पंख पर किसी भी रंग का इस्तेमाल न करें.

जब मिल जाए गिरा हुआ मोर पंख 

मोर पंख की सबसे ख़ास बात यह है कि मोर पंख यदि आपको कहीं गिरा हुआ मिलता है तो इससे आप को ख़ुश हो जाना चाहिए क्योंकि यह भाग्य खुलने का इशारा है और शुभ संकेत होता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या पर पितरों को प्रसन्न करने के लिए इन जगहों पर जलाएं दीपक, आएगी खुशहाली

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan 2024: ज्योतिषाचार्य ने कहा- पांच सोमवार के साथ 6 विशेष योग में शिवालयों में पूरे महीने होंगे अभिषेक
Mor pankh Totke: मोर पंख को घर की सही दिशा में लगाइए, मिल जाएगी गृह क्लेश से मुक्ति, पंडित जी ने बताए ये लाभ
Shivling Darshan: Seeing Shivling in dreams gives signs of change in life, know what astrology says
Next Article
Shivling Darshan: सपने में दिखते हैं शिवलिंग तो हो सकते हैं ये बदलाव, क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र?
Close
;