विज्ञापन
Story ProgressBack

Pimples on Face: फेस पर बार-बार आ जाते हैं पिंपल्स, कहीं ये तो नहीं है वजह?

कई बार पिंपल्स (Chehre par pimples kyu aate hain) आने की वजह अलग-अलग भी होती हैं, पिंपल्स चेहरे (pimples on skin) के लिए परेशानी बन जाते हैं. ब्यूटिशियन बबीता ने बार-बार पिंपल निकलने की वजह बताई है. यदि आपके चेहरे पर भी बार बार पिंपल्स आते हैं तो ये हो सकती है वजह...

Read Time: 3 mins
Pimples on Face: फेस पर बार-बार आ जाते हैं पिंपल्स, कहीं ये तो नहीं है वजह?

Pimples causes: हर कोई बेदाग त्वचा चाहता है वो चाहे लड़का हो या लड़की, खासकर लड़कियां अपनी स्किन को और चेहरे को सुंदर बनाए रखने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करती हैं और स्किन केयर रूटीन फॉलो करते हैं. लेकिन उसके बावजूद भी किसी-किसी के चेहरे पर बार-बार पिंपल आने की समस्या होने लगती है. पिंपल अक्सर हार्मोनल डिस बैलेंस (hormonal disbalance) की वजह से होते हैं, लेकिन कई बार पिंपल्स (Chehre par pimples kyu aate hain) आने की वजह अलग-अलग भी होती हैं. पिंपल्स चेहरे (pimples on skin) के लिए परेशानी बन जाते हैं. ब्यूटिशियन बबीता ने बार-बार पिंपल निकलने की वजह बताई है. यदि आपके चेहरे पर भी बार बार पिंपल्स आते हैं तो ये हो सकती है वजह.

ज़्यादा मेकअप अप्लाई करना

यदि आप अपने चेहरे पर बहुत अधिक मेकअप का इस्तेमाल करते हैं तो ये पिंपल्स का कारण बनते हैं. दरअसल मेकअप मॉइस्चराइजिंग क्रीम, लोशन जिनमें रोम छिद्रों को बंद करने वाले सल्फेट होते हैं. वे स्किन पर पिंपल्स और एक्ने लौटने का कारण बनते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट का सेवन

दरअसल बहुत अधिक मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट दूध दही बटर आदि का सेवन करने से भी स्कीन में ऑयल प्रोडक्शन बढ़ जाता है और एक्ने जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

ब्लड की गंदगी

खून की गंदगी के कारण पिंपल्स और एक्ने होते हैं. दरअसल जब ब्लड सर्कुलेशन ख़राब होता है तो खून में टॉक्सिन ज़्यादा हो जाते हैं और पिंपल्स बार-बार चेहरे को परेशान करने लगते हैं.

बालों की गंदगी

हेयरवॉश न करना भी पिंपल्स की एक वजह हो सकती है, यदि आपके स्कैल्प में गंदगी जमा होती है और सिर को अच्छे से साफ नहीं कर रहे हैं तो स्कैल्प में डैंड्रफ जैसी समस्याएं होती हैं और इसकी वजह से भी चेहरे पर पिंपल्स निकलने लगते हैं.

ऑयली फूड का सेवन

बहुत अधिक मात्रा में ऑयली खाना खाने से चेहरे की रंगत बिगड़ने लगती है. दरअसल जब हम बहुत अधिक मात्रा में ऑयली खाना खाते हैं तो सीबम का प्रोडक्शन बहुत अधिक होने लगता है और यह एक्ने का सबसे बड़ा कारण होता है. ज़्यादा मात्रा में जब सीबम निकलता है तो इसकी दुर्गंध से बैक्टीरिया इंटरेक्ट होते हैं और स्किन के ऊपर अटैक करते हैं जिसकी वजह से पिंपल्स होते हैं.

यह भी पढ़ें: Summer tips: गर्मियों में बिना जिम जाएं आसानी से घटाना है वजन, तो अपनाइए ये टिप्स

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Health Tips for Running: गर्मियों में रनिंग से पहले फॉलों करें ये टिप्स, ऐसा करने से नहीं होगा डिहाइड्रेशन
Pimples on Face: फेस पर बार-बार आ जाते हैं पिंपल्स, कहीं ये तो नहीं है वजह?
Weight Loss Mistakes: Do not make any mistake while losing weight, consult a dietitian otherwise it may cause harm
Next Article
Weight Loss Mistakes: वजन घटाते समय भूलकर भी न करें गलती, हो जाएगा बड़ा नुकसान, डाइटीशियन ने दी ये सलाह
Close
;