विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2023

Office Tips : वर्कप्लेस के टॉक्सिक माहौल में ऐसे रखें खुद को खुश, अपनाएं ये टिप्स

Work Place Tips: मुस्कान हर समस्या को हल कर सकती है. लेकिन ऑफिस के प्रेशर के बीच खुद को खुश रखना किसी टास्क से कम नहीं.. ऐसे में आप को हम कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जैसे जिससे आप वर्क प्लेस के टॉक्सिक और नेगेटिव माहौल में भी अपने आप को मानसिक रूप से स्वस्थ और ख़ुश रख पाएंगे.

Read Time: 3 min
Office Tips : वर्कप्लेस के टॉक्सिक माहौल में ऐसे रखें खुद को खुश, अपनाएं ये टिप्स

Office Tips : अगर आप भी ऑफ़िस वर्क (Office Work) करते हैं, तो आप अपने दिन का एक बड़ा हिस्सा ऑफ़िस में अपने कलीग के साथ बिताते होंगे. हर रोज़ कम से कम 8 से 9 घंटे ऑफ़िस (Office) में बिताने के दौरान हमारे दिमाग़ में तरह-तरह की चीज़ें चलती हैं, जिससे आपके दिमाग़ और बॉडी पर निगेटिव असर होता है. ऐसे में वर्क प्लेस (Work Place) पर अपने आपको बैलेंस बनाकर चलना मुश्किल हो जाता है. ऐसे नेगेटिव माहौल में भी ख़ुद को कूल रखना और हंसते हुए काम करना बेहद मुश्किल हो जाता है.

लेकिन कहते हैं न कि मुस्कान हर समस्या का हल कर सकती है. लेकिन ऑफिस के प्रेशर के बीच खुद को खुश रखना किसी टास्क से कम नहीं. ऐसे में आप को हम कुछ ऐसे उपाय (Office Tips) बताने जा रहे हैं, जिससे आप वर्क प्लेस के टॉक्सिक और नेगेटिव माहौल में भी अपने आप को मानसिक रूप से स्वस्थ और ख़ुश रख पाएंगे.

डीमोटिवेट करने वालों से बना लें दूरी

सबसे पहले उन लोगों से दूरी बना लें, जो आपका मनोबल कम करते हैं. ऑफिस ऑवर में 8-9 घंटे के दौरान मिलने वाले वर्क प्रेशर में यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बातचीत करते हैं, जो आपके मनोबल को कम करता है, तो इसका सीधा असर आपकी मेंटल हेल्थ पर पड़ता है. ऐसे में ज़रूरी है कि जो आपको डीमोटिवेट कर रहे हैं, उनसे दूरी बना लें.

गॉसिप में न पड़ें
ऑफ़िस में हम कई लोगों के साथ में रहकर काम करते हैं. ज़ाहिर सी बात है, जिनके साथ हम इतना समय बताएंगे, तो उनके व्यवहार को भी हमें ही देखना होगा. लेकिन, जहां आपको ज़रूरी न लगे उन फ़ालतू बातों में न पड़े. गॉसिप से आपका काम प्रभावित होता है, जिसका असर आपके काम पर भी पड़ता है और इससे आपके कार्यों की गुणवत्ता कम होती है.

ऑफ़िस की बातों को दिल पर न लें
आपका काम आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य से बड़ा नहीं है. इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि यदि आप किसी बात के बारे में ज़्यादा सोच रहे हैंऔर उससे आप को ठेस पहुंच रही है, तो सतर्क हो जाएं, क्योंकि ऑफ़िस की बात ऑफ़िस में ही ख़त्म कर दें और ऑफ़िस और काम की बातों को अपने हेल्थ पर हावी न होने दें.

हमेशा सकारात्मक रहे

ऑफिस में स्टे पॉज़िटिव का फ़ॉर्मूला अपनाकर आप ऑफिस के टॉक्सिक और नेगेटिव माहौल में भी ख़ुद को ख़ुश रख सकते हैं. मन में हमेशा अच्छे ख़याल रखें. किसी भी समस्या या टास्क को पूरा करने के लिए मोटिवेट करें और स्माइल करते रहें।


यह भी पढ़ें : Winter Fruits : सर्दियों में कीजिए इन फलों का सेवन, बदलते मौसम में सर्दी-बुखार से रहेंगे दूर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close