विज्ञापन
Story ProgressBack

How to Deal with Stress : रोज़ सुबह उठने से मिलेगा तनाव से छुटकारा, जानिए कैसे?

How to Manage Stress & Anxiety: आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हर कोई तनाव का शिकार हो रहा है. ऐसे में हम अपने हालात तो नहीं बदल सकते लेकिन आदतों को बदल कर एक बेहतर और खुशहाल ज़िंदगी जी सकते हैं.

Read Time: 3 mins
How to Deal with Stress : रोज़ सुबह उठने से मिलेगा तनाव से छुटकारा, जानिए कैसे?
Tips to Reduce Stress in Hindi

Ways to Reduce Stress: आजकल की भागादौड़ भरी ज़िंदगी में काम का प्रेशर, बॉस की डांट, रात में कम नींद जैसे कई सारी वजहों से लोगों  को Stress जैसी प्रोब्लम्स हो रही है. Stress जिसे हम तनाव भी कहते हैं. तनाव सिर्फ मन ही नहीं बल्कि शरीर के लिए भी काफी घातक साबित हो सकता है... लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके रूटीन में सिर्फ एक छोटी-सी चीज़ बदल लेने से आप तनाव जैसी प्रॉब्लम को Tata-Bye कर देंगे. जी हां, अगर आप मॉर्निंग (morning routine) में कुछ कामों को करने की आदत डाल लेंगे तो आप भी बड़े से बड़े गोल को अचीव (Goal Achieve) कर लेंगे, बस आपको ये प्वाइंट्स फॉलो करने होंगे और अपनी दिन की शुरुआत (Healthy Morning Routine) इस तरीक़े से करनी होगी....

1. जल्दी उठें

अगर आप जल्दी उठने की आदत डाल लें और आप सूर्योदय के साथ उठ जाते हैं तो आपको पूरा दिन काम करने के लिए नई ऊर्जा मिलती है. यदि आप जल्दी उठने से अपने दिन की शुरुआत करते हैं तो इससे तनाव मुक्त सुबह तो मिलेगी ही और रात को नींद भी अच्छी आएगी.

2. व्यायाम आवश्यक

रोज़ाना व्यायाम करना बहुत जरूरी है, यदि आप रोज़ाना सुबह उठकर योगा या एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपको किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्या नहीं होगी और बीमारियां दूर रहेंगी.

3. मोबाइल से बनाएं दूरी

आजकल हर कोई सुबह उठकर सबसे पहले सोशल मीडिया पर एक्टिव हो जाता है. इससे मानसिक रूप से तनाव होता है, यदि आप तनावमुक्त जीवन जीना चाहते हैं तो मोबाइल से दूरी बना लें.

4. हेल्दी डाइट

हेल्दी लाइफ़स्टाइल जीने के लिए बहुत ज़रूरी है कि आप हेल्दी डाइट फ़ॉलो करें, यदि आप ऐसा करते हैं तो कभी बीमार नहीं होते हैं और स्वस्थ्य रहते हैं. डाइट में प्रोटीन विटामिन और वे सभी ज़रूरी पोषक तत्वों को शामिल करें जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं.

5. डे प्लान बनाएं

डिसिप्लिन से जीने के लिए बेहद ज़रूरी है कि अपनी दिनचर्या का एक प्लान बनाएं, यदि आपका कोई प्लान नहीं है तो इससे आप अच्छे से अपने दिन को नहीं बिता पाएंगे और ज़रूरी काम भी छूट जाएंगे.

6. कंसिस्टेंसी है जरूरी

यदि आप अपने इस रूटीन को कंटिन्यू फ़ॉलो करें तो आप बड़ी से बड़ी जीत कर सकते हैं जीवन में निरंतरता बहुत ज़रूरी है.

यह भी पढ़ें: How to be Happy Alone : इन तरीकों को अपना लिया तो ज़िंदगी में सीख जाएंगे अकेले खुश रहना 

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Kanwar Yatra 2024: कब से शुरू होगी भोलेनाथ के भक्तों की कांवर यात्रा, शिवलिंग के अभिषेक की तिथि जानिये यहां
How to Deal with Stress : रोज़ सुबह उठने से मिलेगा तनाव से छुटकारा, जानिए कैसे?
Do not eat these things in lunch even by mistake, these can cause harm to the body.
Next Article
Lunch में भूलकर भी इन चीजों को न खाएं, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान 
Close
;