Monsoon Tips: कहीं बारिश का मज़ा भारी ना पड़ जाए, नुकसान से बचने के टिप्स जान लें...

यदि आप भी बारिश में भीगने के बाद तुरंत यह काम (Tips for getting wet in the rain) कर लेते हैं तो आप कभी बीमार नहीं होंगे....

Advertisement
Read Time: 2 mins
जानिए बारिश में भीगने के बाद होने वाले नुकसान से कैसे बचे

Monsoon Tips: बारिश का मौसम आते ही हर किसी का दिल ख़ुश हो जाता है. मॉनसून के दौरान हर कोई बारिश की बूंदों का नज़ारा देखने के लिए और ख़ुशबूदार मिट्टी से मन मोहने के लिए बेताब रहता है. बारिश देखने के साथ-साथ लोगों को बारिश में भीगना भी बहुत पसंद होता है लेकिन बारिश में भीगने की वजह से ठंड लगना, खांसी-जुखाम जैसी समस्याएं भी शरीर को घेरने लगती है. ऐसे में कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. यदि आप भी बारिश में भीगने के बाद तुरंत यह काम (Tips for getting wet in the rain) कर लेते हैं तो आप कभी बीमार नहीं होंगे....

शरीर को सुखाना है जरूरी

भीगे हुए कपड़े बदलने के बाद शरीर को अच्छी तरीक़े से सुखा लें, तौलिए से शरीर को पोछने के बाद गर्म पानी से नहा लें.

Advertisement

तुरंत बदल लें भीगे कपड़े

बारिश में भीगने के बाद भीगे हुए कपड़े पहनकर न रखें, उन्हें तुरंत बदल दें. भीगे हुए कपड़े शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं और बारिश की ठंडक से कई बीमारियां भी शरीर को घेरने लगती है.

Advertisement

कंबल ओढ़कर सो जाएं

बारिश में भीगने के बाद थोड़ा आराम ज़रूर करें, शरीर को गर्मी देने के लिए कंबल ओढ़ लें और पंखे और एसी की हवा से दूरी बना लें.

Advertisement

गर्म भोजन करें

बारिश में भीगने के बाद हमेशा गर्म भोजन ही करें, गर्म भोजन करने से शरीर गर्म रहता है और इम्यूनिटी मज़बूत होती है.

गर्म पानी का सेवन करें

जब भी अचानक बारिश में आप भीग जाएं तो घबराने की जरूरत नहीं है. घर आने के बाद गर्म पानी पी लें, इससे शरीर को गर्मी मिलती है और ठंड का ख़तरा भी कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें: Japanese Lifestyle से अपनाएं ये 13 बातें, लाइफ हो जाएगी आसान

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)