विज्ञापन

Monsoon Diet: बारिश के मौसम में इन फलों का सेवन है जरूरी, बीमारियां बना लेंगी आपसे दूरी

Monsoon Tips: हम आपको कुछ ऐसे फ्रूट्स (Season Fruits For Health) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनी मॉनसून डाइट (Monsoon Diet) में शामिल करके ख़ुद की सेहत को बारिश में दुरुस्त रख सकते हैं.

Monsoon Diet: बारिश के मौसम में इन फलों का सेवन है जरूरी, बीमारियां बना लेंगी आपसे दूरी
बारिश के मौसम में इन फलों को खाना है बहुत जरूरी

Monsoon Fruits for Health: मॉनसून का सीज़न आते ही बारिश शुरू हो जाती है. बारिश अपने साथ कई प्रकार की बीमारियां लेकर आती है क्योंकि बारिश में उमस और गर्मी भी बढ़ जाती है. मौसम के बदलाव की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है और कई प्रकार के इन्फेक्शन होने लगते हैं लेकिन आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है, हम आपको कुछ ऐसे फ्रूट्स (Season Fruits For Health) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनी मॉनसून डाइट (Monsoon Diet) में शामिल करके ख़ुद की सेहत को बारिश में दुरुस्त रख सकते हैं..

पपीता

पपीता लगभग हर सीज़न में पाया जाता है. इसमें पीपेन नामक एक एंजाइम होता है. जो पाचन तंत्र को हेल्दी बनाकर फ़ूड आइटम्स को आसानी से पचाता है. पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. शरीर की इम्युनिटी बूस्ट करने और त्वचा की देखभाल करने के लिए पपीते का सेवन बहुत ज़रूरी होता है.

अनार

मॉनसून में आप लाल रंग के अनार का सेवन कर सकते हैं. लाल रंग के छोटे अनार के दाने सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. विटामिन B और फोलेट से भरपूर अनार ब्लड सर्कुलेशन ठीक करने में मदद करता है. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो अनार का सेवन करने से काफ़ी फायदा मिलेगा.

जामुन

जामुन इन दिनों खूब आती है. जामुन खाना आपको काफ़ी लाभकारी हो सकता है. स्वाद से भरपूर जामुन विटामिन, पोटेशियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों की पूर्ति करती है. जामुन में भरपूर मात्रा में फ़ाइबर होता है, जो ब्लड शुगर नहीं बढ़ने देता है इसीलिए मॉनसून के मौसम में डायबिटीज के मरीज़ों के लिए जामुन एक परफेक्ट फल है.

चेरी

चेरी में कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार है. चेहरे का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. ख़ास तौर पर बरसाती संक्रमणों से दूर रखने में भी चेरी मददगार है.

पीच

पीच लो कैलरी फ़्रूट है. जो वज़न घटाने में मदद करता है, ये विटामिन ए, विटामिन B, विटामिन सी और कैरोटिन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को ठीक करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: Heart Health : दिल के सेहत की तंदुरुस्ती बेहद आसान, आज से अपनाएं ये टिप्स

Period Cramps ने कर दिया है हाल बेहाल, तो इस मसाले की चाय आएगी काम

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Natural Beauty: MP में इन 5 जगहों को देखे बिना अधूरी है प्रदेश की यात्रा, आप भी जरूर जाएं घूमने
Monsoon Diet: बारिश के मौसम में इन फलों का सेवन है जरूरी, बीमारियां बना लेंगी आपसे दूरी
Devshayani Ekadashi today definitely follow these holy things related to Tulsi
Next Article
Devshayani Ekadashi आज, तुलसी से जुड़े इन नियमों का जरूर करें पालन
Close