Miscarriage: महिलाओं की इन गलतियों की वजह से होता है गर्भपात, जरूर रखें इन बातों का ख्याल

Miscarriage Reason in Hindi: मिसकैरेज के कई कारण (due to miscarriage) हो सकते हैं लेकिन सेहत से जुड़ी कुछ गलतियों की वजह से इसका खतरा और बढ़ जाता है, हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो महिलाएं प्रेग्नेंसी (women pregnancy) में करती है, जिसकी वजह से मिसकैरेज होता है...

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
miscarriage

Miscarriage Reasons: मिसकैरेज यानी गर्भावस्था का स्वतः समाप्त हो जाना. ये एक ऐसी दर्दनाक घटना है, जिससे कई महिलाओं को गुजरना पड़ता है. मिसकैरेज के कई कारण (due to miscarriage) हो सकते हैं, लेकिन सेहत से जुड़ी कुछ गलतियों की वजह से इसका खतरा और बढ़ जाता है. हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो महिलाएं प्रेग्नेंसी (women pregnancy) में करती है, जिसकी वजह से मिसकैरेज होता है.

शराब का सेवन 

गर्भावस्था के दौरान शराब का सेवन करना बेहद खतरनाक होता है. इससे बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास प्रभावित होता है. शराब का सेवन करने से मिसकैरेज का खतरा भी बढ़ता है.

धूम्रपान न करें

यदि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं बहुत अधिक मात्रा में धूम्रपान करती हैं, तो इससे ज़्यादा समय से पहले कम वजन वाले बच्चे का जन्म अन्य कई खतरनाक बीमारियों को बुलावा देता है. धूम्रपान से गर्भावस्था के दौरान बच्चे को ऑक्सीजन की कमी होती है, जिससे उसका विकास नहीं हो पाता है.

उच्च रक्तचाप है खतरा

गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप भी मिसकैरेज का खतरा बनता है. ये बच्चे के विकास को प्रभावित करता है और जन्म के समय कई कठिनाइयां भी पैदा करता है.

Advertisement

डायबिटीज है वजह

गर्भावस्था के दौरान डायबिटीज की वजह से भी मस्कारा हो सकता है. मधुमेह से बच्चे का विकास प्रभावित होता है और परेशानी का सामना करना पड़ता है.

कैफीन का सेवन न करें

गर्भावस्था के दौरान कभी भी बहुत अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दौरान कैफीन का सेवन प्रतिदिन 2 मिलीग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए. नहीं तो इसका सीधा असर प्रेग्नेंट महिला और होने वाले बच्चे पर पड़ता है.

Advertisement

स्ट्रेस भी है वजह

अत्यधिक तनाव भी गर्भावस्था के दौरान मिसकैरेज का कारण बनता है. तनाव से शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ सकता है और प्रेगनेंसी पर इसका असर पड़ता है.

यह भी पढ़ें: constipation medicine: सोने से पहले एक गिलास दूध में ये दो चीजें डालकर पी लें, हमेशा के लिए दूर हो जाएगी कब्ज की समस्या

Advertisement

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)