गर्मियों में सेहत का साथी है Kaccha Aam, जानिए किस-किस तरह से कर सकते हैं इसका सेवन

कच्चे आम को खाने से कई फायदे हो सकते हैं और आप कई तरीके से इसका सेवन कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन डिशेस के बारे में जो आप कच्चे आम से बना सकते हैं, जिससे इसका स्वाद और बढ़ जाएगा और खाने में भी मज़ा आएगा...

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
kaccha AAM : कच्चा आम गर्मियों के सीजन में बहुत लाभकारी होता है

Raw Mangoes Dishes: गर्मियों के मौसम है आम का आना शुरू हो जाता है इसीलिए इस मौसम को आम का मौसम भी कहा जाता है. आम फलों का राजा होता है और आम कच्चा हो या पका, हर आम को लोग बड़े शौक से खाते हैं पके आम को लोग मैंगो शेक बनाकर पीते हैं. वहीं कच्चे आम का पन्ना, चटनी और खटाई बनाकर लोग बड़े चाव से इसका मज़ा उठाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, कच्चे आम को खाने से कई फायदे (Eating raw mango can have many benefits) हो सकते हैं और आप कई तरीके से इसका सेवन कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन डिशेस के बारे में जो आप कच्चे आम (Dishes You Can Make With Raw Mango) से बना सकते हैं, जिससे इसका स्वाद और बढ़ जाएगा और खाने में भी मज़ा आएगा. कच्चे आम को कई तरह की डिशेज बनाकर खाया जा सकता है. आज हम आपको कच्चे आम की कई सारी डिशेज के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप भी ट्राई कर सकते हैं..

कच्चे आम का अचार

ये एक ट्रेडिशनल भारतीय अचार है, जो बेहद स्वादिष्ट होता है. लगभग हर घर में आम का मौसम आने पर आम का अचार जरूर बनाते हैं.

Advertisement

कच्चे आम की चाट

कच्चे आम की चाट एक स्वादिष्ट और हेल्दी चाट होती है. इस चाट को कच्चे आम, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया आदि मिलाकर बड़े स्वादिष्ट रूप से मनाया जाता है.

Advertisement

कच्चे आम का पन्ना

बच्चे आम का पन्ना एक ठंडी और हेल्दी ड्रिंक है. जिसे कच्चे आम कर रस, चीनी और पानी मिलाकर बनाया जाता है. आम पन्ना गर्मियों में शरीर को तरोताजा रखता है और ये हर किसी को बहुत पसंद होता है.

Advertisement

कच्चे आम की चटनी

यह चटनी बहुत स्वादिष्ट होती है और खट्टी भी होती है. इसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं और रोटी पराठा या पकोड़े के साथ इसका मज़ा ले सकते हैं. कच्चे आम की चटनी में आप चाहें तो चीनी डालकर भी खा सकते हैं.

कच्चे आम का टिक्का

कच्चे आम के टिक्के को स्टार्टर के रूप में खाया जाता है, इसमें कच्चे आम के टुकड़े को पीसकर उसका मसाला बनाकर उसमें पनीर डाल के पकाते हैं और ये खाने में बेहद टेस्टी होता है.

यह भी पढ़ें:Health Tips: खाना खाने के कितनी देर बाद पीना चाहिए पानी? गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखना है जरूरी...

 (Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)