विज्ञापन
Story ProgressBack

Jyeshtha Purnima 2024: किस दिन पड़ रही है ज्येष्ठ पूर्णिमा, पंडित से जानिए किन चीजों का करना चाहिए दान

Jyeshtha Purnima Date: इस साल ज्येष्ठ पूर्णिमा 20 जून को मनाई जाएगी. पंडित दुर्गेश ने बताया है, कि किन चीज़ों का दान (Jyeshtha Purnima Daan) करने से आप पर भगवान विष्णु की कृपा विशेष रूप से होगी...

Read Time: 3 mins
Jyeshtha Purnima 2024: किस दिन पड़ रही है ज्येष्ठ पूर्णिमा, पंडित से जानिए किन चीजों का करना चाहिए दान
ज्येष्ठ पूर्णिमा 2024

Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ पूर्णिमा का दिन हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण माना गया है. हर माह के शुक्ल पक्ष में पूर्णिमा पड़ती है. इस तिथि पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा (Vishnu-Laxmi Puja) अर्चना की जाती है. साथ ही इस दिन विधि विधान से व्रत करके दान करने का भी नियम है. इस दिन दान करने से बीमारियों से बचे रहते हैं. कहा जाता है कि इस दिन स्नान करने से बीमारियां नहीं लगती हैं और वैवाहिक जीवन में भी खुशियां बनी रहती है, इस साल ज्येष्ठ पूर्णिमा 20 जून को मनाई जाएगी. पंडित दुर्गेश ने बताया है, कि किन चीज़ों का दान (Jyeshtha Purnima Daan) करने से आप पर भगवान विष्णु की कृपा विशेष रूप से होगी...

पूजा विधि Jyeshtha Purnima 2024 Puja Vidhi

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन सुबह स्नान आदि के बाद विधिपूर्वक भगवान की पूजा अर्चना करें, इसके बाद ज़रूरतमंद लोगों को दवाइयां या अन्य चिकित्सा सामग्री का दान करें. कहा जाता है कि इन चीज़ों का दान करने से बीमारियां कोसो दूर रहती है.

दूध और दही का दान करने से चंद्रमा मज़बूत होता है. घर की आर्थिक परेशानी को दूर करने के लिए ज्येष्ठ पूर्णिमा पर गरीबों में दूध और दही का दान करें, इससे आपकी आर्थिक मुश्किलें कम होगी.

दान का महत्व Jyeshtha Purnima 2024 Daan

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर सुहागिन महिलाओं को शृंगार की चीज़ें दान करना चाहिए, मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और स्त्री के जीवन में कभी कोई भी परेशानी नहीं आती है.

पूर्णिमा तिथि पर मौसमी फल और सत्तू का भी दान कर सकते हैं, ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और दान करने वालों को शुभ फल की प्राप्ति होती है.

यदि आप पितरों को प्रसन्न करना चाहते हैं तो ज्येष्ठ पूर्णिमा पर एक लोटे में जल और काला तिल डालें और उसे पीपल के वृक्ष पर अर्पित करें, कहा जाता है कि ऐसा करने से पितृ प्रसन्न होते हैं.

यह भी पढ़ें: Kanwar Yatra 2024: कब से शुरू होगी भोलेनाथ के भक्तों की कांवर यात्रा, शिवलिंग के अभिषेक की तिथि जानिये यहां

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Home Remedies: डैंड्रफ से हैं परेशान, चुटकी भर Baking Soda में छिपा है समाधान, ऐसे करें इस्तेमाल
Jyeshtha Purnima 2024: किस दिन पड़ रही है ज्येष्ठ पूर्णिमा, पंडित से जानिए किन चीजों का करना चाहिए दान
These home remedies will be useful in removing yellowness from teeth
Next Article
दांतों में जमा पीलापन दूर करने में ये Home Remedies आएंगी काम   
Close
;