विज्ञापन
Story ProgressBack

Honey Purity Test: आपका शहद नकली है या असली, इन तरीकों से पता करें शुद्धता

How to check Pure Honey: हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप शहद की शुद्धता की जांच (Checking the purity of honey) कर सकते हैं. आइये जानते हैं उन तरीकों के बारे में...

Read Time: 2 min
Honey Purity Test: आपका शहद नकली है या असली, इन तरीकों से पता करें शुद्धता

Shahad ki Pehchan: शहद को चीनी का एक बेहतरीन विकल्प कहा जाता है, शहद का सेवन करने से सेहत को कई लाभ भी होते हैं लेकिन यदि यही शहद मिलावट वाली हो तो शरीर को फायदा पहुंचाने की बजाए इससे नुकसान हो सकते हैं. अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि कैसे पता करें कि शहद नकली है या असली? (How to know whether honey is fake or real) हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप शहद की शुद्धता की जांच (Checking the purity of honey) कर सकते हैं. आइये जानते हैं उन तरीकों के बारे में...

उंगलियों से करें पहचान

अपने अंगूठे पर थोड़ा शहद लें और ध्यान से देखिए, क्या यह किसी दूसरे लिक्विड पदार्थ की तरह उंगली के चारों ओर फैल रहा है. अगर ऐसा होता है तो समझ जाइए कि शहद अशुद्ध है.

एक गिलास पानी

1 चम्मच शहद लें और एक गिलास पानी में डालें, नकली शहद घुल जाता है बल्कि शुद्ध शहद ग्लास के नीचे भाग में जम जाएगा.

फ्लेम टेस्ट

शुद्ध शहद ज्वलनशील होता है, यदि आप इस टेस्ट को को सावधानी के साथ अपने जोखिम पर कर सकते हैं.

सिरका की लें मदद

एक बड़ा चम्मच शहद थोड़ा पानी और सिरके की दो तीन बूंदें मिलाएं, अगर इस मिश्रण में झाग बनता है तो इसका अर्थ है कि शहद मिलावटी है. 

ऐसे भी कर सकते हैं जांच

यदि आप शुद्ध शहद को गर्म करते हैं तो यह चिपक जाएगा और झागदार नहीं बनेगा अगर यह अशुद्ध होगा तो उसे गर्म करने पर बुलबुलेदार हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Health News: गुनगुना पानी पीकर रखिये स्किन को दुरुस्त, जानिये और क्या -क्या हैं इसके फायदें

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close