गर्मियों में Dry Fruits खाने के पहले करें ये काम, नहीं होगा कोई नुकसान

गर्मियों में भी ड्राइफ्रूट्स खा सकते हैं. बस से खाने के पहले रात भर या तीन-चार घंटे पहले भिगोकर रखना चाहिए, भीगे हुए ड्राइफ्रूट्स खाने से शरीर में मौजूद गर्मी में कम होने लगती है और ये आसानी से पचने लगता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Dryfruits Eating Tips:  शरीर को सही तरीके से चलाने के लिए और पोषक तत्वों की पूर्ति करने के लिए लोग ड्राइफ्रूट्स का खाते हैं. सर्दियों में बहुत अधिक मात्रा में ड्राईफ्रूट्स का सेवन किया जाता है लेकिन गर्मियों में अक्सर लोग ड्राइफ्रूट्स खाने से परहेज करने लगते हैं क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है लेकिन गर्मियों में यदि आप इसे खाना चाहते हैं तो कुछ ज़रूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए, इससे आपके शरीर में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी. आइए हम आपको बताते हैं, गर्मियों में ड्राइफ्रूट्स (Dryfruits in Summer) खाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए..

रात को भिगो दें

गर्मियों में भी ड्राइफ्रूट्स खा सकते हैं. बस से खाने के पहले रात भर या तीन-चार घंटे पहले भिगोकर रखना चाहिए, भीगे हुए ड्राइफ्रूट्स खाने से शरीर में मौजूद गर्मी में कम होने लगती है और ये आसानी से पचने लगता है. 

Advertisement

एक मुट्ठी से ज़्यादा न खाएं 

किसी भी चीज़ का सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए, ऐसे में गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी सीमित मात्रा में करना चाहिए, एक मुट्ठी से ज़्यादा ड्राई फ्रूट्स नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है.

Advertisement

ठंडी चीजों में मिलाकर खाएं

ड्राइफ्रूट्स का ठंडी चीज़ों के साथ सेवन करना एक अच्छा तरीका माना जा सकता है इसीलिए गर्मियों के मौसम में आप इसे स्मूदी, दही, लस्सी या ठंडाई के साथ पी सकते हैं. जिससे इसकी गर्म तासीर में प्रभाव पड़ता है.

Advertisement

सौंफ, इलाइची के साथ खाएं

ड्राई फ्रूट्स की गर्म तासीर से होने वाले नुक़सान को कम करने के लिए गर्मियों में इनके साथ में आप ठंडी तासीर की चीज़ें जैसे सौंफ, इलाइची, पुदीना आदि को शामिल कर सकते हैं.

साबुत अनाज के साथ

आप चाहें तो ड्राईफ्रूट्स को सलाद साबुत अनाज में भी मिलाकर खा सकते हैं. इससे इनकी गर्म तासीर के दुष्प्रभाव कम होने लगते हैं.

ध्यान रखने योग्य बातें

ड्राईफ्रुट्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, ऐसे में इनकी तासीर गर्म होती है. जिससे इसका सेवन करने से शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है. ऐसे में गर्मी की वजह से पहले से ही बढ़ें हुए शरीर के तापमान से स्किन एलर्जी, रैशेज और पिंपल जैसी समस्याएं होने लगती है इसीलिए बहुत ज़्यादा मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का सेवन न करें.

यह भी पढ़ें: सेब खाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)