विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: आज ही डाइट में शामिल Avocado, डाइटीशियन ने बताए चौंकाने वाले ये फायदे

Health benefits of an Avocado: एवोकाडो एनर्जी बूस्टर फ़ूड है, जो शरीर में एनर्जी की कमी महसूस करते हैं. ऐसे में एवोकाडो को विशेष रूप से अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. आइए डाइटीशियन नीलम से जानते हैं एवोकाडो के फायदों (Avocado ke fayde) के बारे में...

Read Time: 3 mins
Health News: आज ही डाइट में शामिल Avocado, डाइटीशियन ने बताए चौंकाने वाले ये फायदे

Avocado Benefits in hindi: कहते हैं शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए फलों का सेवन करना चाहिए. यदि आप भी डाइट में कोई अच्छे फल जो शामिल करने की सोच रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आये हैं एवोकाडो. एवोकाडो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, सामान्य फलों की तुलना में ये फल ज़्यादा महंगा होता हैं. लेकिन इसके फायदे भी बहुत अधिक मात्रा में होते हैं और इसका सेवन करने से दूसरी कई तरह की बीमारियों से लड़ा जाता है, इसमें पर्याप्त मात्रा में फैटी एसिड, विटामिन ए, विटामिन B, विटामिन ई और प्रोटीन पाए जाते हैं. ये गहरे रंग का फल (Avocado khane se kya hota hai)बहुत फायदेमंद होता है, एवोकाडो एनर्जी बूस्टर फ़ूड है, जो शरीर में एनर्जी की कमी महसूस करते हैं. ऐसे में एवोकाडो को विशेष रूप से अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. आइए डाइटीशियन नीलम से जानते हैं एवोकाडो के फायदों (Avocado ke fayde) के बारे में...

स्किन के लिए

एवोकाडो बहुत फायदेमंद होता है, ये सूरज की यूवी किरणों से त्वचा को नुकसान से बचाने में सहायता करता है.

हाई ब्लड प्रेशर में करता है हेल्प

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को एवोकाडो का सेवन करना चाहिए, इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है. जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है

बालों के लिए फायदेमंद

बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए एवोकाडो आपके काम आ सकता है. ये बालों को शाइनी बनाता है, इसके पल्प को मैश करके हफ़्ते में दो बार बालों की जड़ों में लगाने से काफी फायदा मिलता है.

हड्डियों के लिए जरूरी

एवोकाडो में प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है. जो हड्डियों और हार्ट समस्याओं को राहत दिलाने में मदद करता है.

वेट लॉस करने में मददगार

वजन घटाने में भी एवोकाडो आपकी मदद कर सकता है. यदि आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं. इसमें विटामिन ई, फाइबर और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो मोटापे को कम करने में सहायक होते हैं.

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायक

एवोकाडो का सेवन कोलेस्ट्रॉल के मरीज कर सकते हैं. एवोकाडो के मरीजों को इससे फायदा होता है, ये फल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Orange Peel से पाएं ग्लोइंग स्किन, स्क्रब बनाकर ऐसे करें यूज 

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World's Music Day: 21 जून को दुनियाभर में मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानें- म्यूजिक सुनने से कोन से हैं फ़ायदे
Health News: आज ही डाइट में शामिल Avocado, डाइटीशियन ने बताए चौंकाने वाले ये फायदे
summer skin problems: Itching from summer sweat? These five tips will be useful to remove
Next Article
Common Summer Skin Problems: गर्मी में पसीने की खुजली कर रही है परेशान? दूर करने के लिए अपनाए ये उपाए
Close
;