विज्ञापन
Story ProgressBack

Job Alert: 12वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका, AI की फ्री ट्रेनिंग देगा इंदौर CPS फॉउंडेशन, फिर मिलेगी जॉब

Jobs In Indore: आर्ट्स (Arts), कॉमर्स (Commerce) या कोई भी स्ट्रीम का स्टूडेंट (Student) ये कोर्स (Course) कर सकता है. जिसके लिए किसी भी प्रकार की फीस नहीं लगेगी यह कोर्स पूर्णतः नि शुल्क (Free Courses for 12th pass Students) है. आइए जानते हैं इस कोर्स की डिटेल्स (Course Details) जानते हैं...

Read Time: 3 min
Job Alert: 12वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका, AI की फ्री ट्रेनिंग देगा इंदौर CPS फॉउंडेशन, फिर मिलेगी जॉब

Jobs for 12th Pass: 12वीं पास कर चुके युवाओं के लिए एक सुनहरा मौक़ा आया है. जो युवा सॉफ़्टवेयर (Software) के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाना चाहते हैं, उनके लिए एक साल का ख़ास प्रोग्राम तैयार है. आर्ट्स (Arts), कॉमर्स (Commerce) या कोई भी स्ट्रीम का स्टूडेंट (Student) ये कोर्स (Course) कर सकता है. जिसके लिए किसी भी प्रकार की फीस नहीं लगेगी यह कोर्स पूर्णतः नि शुल्क (Free Courses for 12th pass Students) है. आइए जानते हैं इस कोर्स की डिटेल्स (Course Details) जानते हैं...

250 से अधिक युवाओं को देंगे ट्रेनिंग

IIT इंदौर दृष्टि CPS फ़ाउंडेशन युवाओं को टेक्निकल लेवल पर रोज़गार दिलाने के लिए कार्य कर रहा है, इसी कड़ी में इन्फोबींस फ़ाउंडेशन के साथ एक वर्ष का करार किया गया है, जिसके अंतर्गत 250 से अधिक युवाओं को सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट और आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की ट्रेनिंग दी जाएगी.

IIT इंदौर दृष्टि सीपीएस फ़ाउंडेशन के सीईओ आदित्य व्यास ने बताया कि हम कई सालों से और कई संस्थानों से जुड़े हैं और हज़ारों युवाओं को रोज़गार देने के लिए सतत् शिक्षा प्रदान कर रहे हैं, साथ ही स्टार्टअप को प्राथमिक स्तर पर आर्थिक सहायता और बिजनेस के गुण सिखाने का भी काम कर रहे हैं. साइबर फिजिकल सिस्टम नेशनल मिशन कार्यक्रम के तहत आईआईटी इंदौर में दृष्टि CPS की स्थापना की गई है.

मध्यम वर्ग उठा रहा लाभ

इंफोबीन्स टैक्नोलॉजी के को-फ़ाउंडर अविनाश सेठी ने बताया कि यह एक साल का प्रोग्राम है, शहर में तीन सेंटर संचालित किए जा रहे हैं, सेंटर खोलते वक़्त इस बात का ख़ास ध्यान रखा जाता है कि मध्यम वर्ग तक इसका लाभ आसानी से पहुंचे, इसकी शुरुआत 2019 में हुई अब तक 150 स्टूडेंट्स ने इस कोर्स को किया है, जिसमें 120 स्टूडेंट्स आज कई नामी कंपनी में काम कर रहे हैं, जिनमें औसतन पैकेज 2-4 लाख रुपये का है.

TCS जैसी कंपनी में कर रहे काम

वर्तमान में पांच बैच एक साथ चल रहे हैं, पिछले चार सालों में हर एक बैच के करीब 40 युवा साल भर की सॉफ़्टवेयर प्रोग्रामिंग की ट्रेनिंग लेकर रोज़गार प्राप्त करने में सफल रहे हैं, अभी तक 55 कंपनियों में युवा जॉब ले चुके हैं, जिनमें TCS, सेल्सफोर्स, इन्फोबीन्स और कोडिएन्ट शामिल हैं.

गर्ल ओनली बैच करेंगे संचालित

इन्फोबींस फाउंडेशन के तहत एक महत्वपूर्ण करार हुआ है, जिसमें फिक्की फ़्लो इंदौर के सदस्य मिलकर 40 युवा लड़कियों की एक गर्ल ओनली बैच को संचालित करेंगे, ये सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट ट्रेनिंग साल भर चलेगी और लड़कियों के लिए यह शिक्षा पूर्ण रूप से मुफ्त रहेगी, फिक्की फ़्लो इंदौर के सदस्य हर एक लड़की की मेंटर करेंगे आगे बढ़ने के लिए उन्हें मोटिवेट करेंगे और इसके साथ ही उनकी पढ़ाई का ख़र्चा भी उठाएंगे और उनकी ट्रेनिंग में भी सहायता करेंगे. इस परियोजना को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से इंफोबीन्स फ़ाउंडेशन और फिक्की फ़्लो इंदौर ने हाथ मिलाया है इस बार लक्ष्य पूर्ण रूप से लड़कियों को रोज़गार देना है, जोकि फिक्की फ़्लो कर राष्ट्रीय स्तर का है.

यह भी पढ़ें: UPSC Result: ग्वालियर की मान्या ने हासिल की 84वीं रैंक, घर पर की तैयारी, दो बार फेल होने के बाद मिली सफलता

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close