विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 18, 2023

Ganesh Chaturthi 2023 : गणपति पूजा के वक्त रखें ध्यान, भूल से भी बप्पा को ये न चढ़ाएं

आने वाले 10 दिनों तक गणेश भक्त पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ गणेशोत्सव के रंग में डूबे हुए नजर आएंगे. गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक लोग अपनी-अपनी परंपरा के अनुसार बप्पा की पूजा करेंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गणपति की पूजन में इन चीजों का विशेष ध्यान रखना होता है.

Read Time: 3 min
Ganesh Chaturthi 2023 : गणपति पूजा के वक्त रखें ध्यान, भूल से भी बप्पा को ये न चढ़ाएं

देशभर में गणेश चतुर्थी की धूम है. हर तरफ पंड़ाल सज चुके हैं. आने वाले 10 दिनों तक गणेश भक्त पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ गणेशोत्सव के रंग में डूबे हुए नजर आएंगे. गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक लोग अपनी-अपनी परंपरा के अनुसार बप्पा की पूजा करेंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गणपति की पूजन में इन चीजों का विशेष ध्यान रखना होता है.

यह भी पढ़ें : Hartalika Teej 2023 : व्रत-शुभ मुहूर्त से लेकर जरूरी सामग्री की जानकारी यहां पाएं

केतकी का फूल

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि भगवान शिव ने केतकी की एक गलती से नाराज होकर उन्हें श्राप दिया था कि शिव पूजा में कभी भी केतकी का फूल नहीं चढ़ाया जाएगा, इसीलिए महादेव के पुत्र भगवान गणेश की पूजा में केतकी के फूल का प्रयोग नहीं करना चाहिए. 

चंद्रमा संबंधित वस्तुएं 

गणपति पूजा में चंद्रमा से जुड़ी वस्तुओं का प्रयोग नहीं करना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि चंद्रमा ने गणेश जी के स्वरूप का उपहास उड़ाया था, तभी गणेश जी ने चंद्रमा को उसकी सुंदर तक होने का श्राप दे दिया था. इसीलिए इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए की गणेश उत्सव में सफेद चंदन या अन्य किसी भी सफेद चीज का प्रयोग नहीं करना चाहिए. 

टूटे हुए चावल 

मोदक प्रिय गणपति को जब भी भोग लगाएं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि भोग में टूटा हुआ चावल प्रयोग में ना लाया जाए. गणेश उत्सव में गणपति की पूजा आराधना करते समय चावल भी चढ़ाए जाते हैं इस दौरान भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पूजा सामग्री में टूटा हुआ चावल ना हो.

यह भी पढ़ें : हर साल थोड़ी-थोड़ी बढ़ने लगी भगवान गणेश की प्रतिमा ! जानें क्या है पूरा मामला

पुराने व सूखे फूल

गणेश पूजन में केले और ताजे फूलों का ही प्रयोग करना चाहिए. मुरझाए और सूखे हुए फूलों से पूजा करने पर गणपति नाराज हो सकते हैं. 

तुलसी

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गणपति की पूजा में कभी भी तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल नहीं होता है. इसीलिए इस बात का खास खयाल रखें कि पूजा में प्रयोग की जा रही सामग्री में तुलसी के पत्ते ना हो.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close