Dussehra 2024: नीलकंठ दर्शन से बन जाते हैं सारे काम, दशहरे के दिन क्या है इस पक्षी का महत्व? जानिए यहां

Dussehra 2024 Neelkanth Darshan: धर्मशास्त्रों के मुताबिक भगवान शंकर ही नीलकंठ हैं. इस पक्षी को पृथ्वी पर भगवान शिव का प्रतिनिधि और स्वरूप दोनों माना गया है. नीलकंठ पक्षी भगवान शिव का ही रुप है. भगवान शिव नीलकंठ पक्षी का रूप धारण कर धरती पर विचरण करते हैं. उड़ते हुए नीलकंठ पक्षी का दर्शन करना सौभाग्य का सूचक माना जाता है. विजय दशमी के इस मंगल पर्व पर आइए जानते हैं नीलकंठ पक्षी दर्शन का महत्व, कथा और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins

Dussehra  2024: नीलकंठ तुम नीले रहियो, दूध-भात का भोजन करियो, हमरी बात राम से कहियो... इन पंक्तियों के अनुसार नीलकंठ पक्षी (Neelkanth Bird) को भगवान का प्रतिनिधि माना गया है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार नीलकंठ (Neelkanth) को भगवान शिव के प्रतीक के रूप में माना जाता है. ऐसा कहा गया है कि विजयादशमी (Vijayadashami 2024) यानी दशहरा (Dussehra 2024) के दिन अगर आपको यह नीलकंठ पक्षी नजर आ जाए तो आपके लिए यह काफी शुभ होता है. दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन से भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है और जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. नीलकंठ पक्षी को यह नाम उसके गले के नीले रंग की वजह से मिला था. भगवान शिव (Lord Shiv) को भी नीलकंठ कहा जाता है क्योंकि समुद्र मंथन के दौरान जब देवताओं और दानवों ने अमृत प्राप्त करने के लिए समुद्र का मंथन किया था, तब उसमें से निकले विष को पीकर भगवान शिव ने संसार का कल्याण किया था. लेकिन विष भगवान के गले में ही रह गया था, जिससे उनका गला नीला है और नीले गले की वजह से वे नीलकंठ कहलाए. आइए जानते हैं आखिर दशहरा पर्व पर नीलकंठ पक्षी के दर्शन क्यों आपके भाग्य जगा सकते हैं?

क्यों शुभ माना गया है नीलकंठ पक्षी का दर्शन? (Neelkanth Darshan)

दशहरे के दिन नीलकंठ के दर्शन करना भी बहुत शुभ माना गया. क्योंकि मान्यताओं के अनुसार इस पक्षी को माता लक्ष्मी जी का ही एक स्वरूप माना गया है. लेकिन इस पक्षी का दर्शन इतनी आसानी से नहीं होता है, क्योंकि अन्य दिनों की तरह यह दशहरे के दिन भी बड़ी मुश्किल से दिखता है. एक जगह तो ये भी कहा गया है “नीलकंठ के दर्शन पाए, घर बैठे गंगा नहाए.”  यदि आपको दशहरा पर नीलकंठ पक्षी के दर्शन हो जाते हैं तो आपका भाग्य चमक जाता है और आपको हर कार्य में सफलता मिलती है.

Advertisement
नीलकंठ को सुख समृद्धि, शांति, सौम्यता और सद्भाव का प्रतीक माना जाता है. दशहरे के दिन नीलकंठ के दर्शन होने से घर के धन-धान्य में वृद्धि होती है और फलदायी एवं शुभ कार्य घर में अनवरत् होते रहते हैं. सुबह से लेकर शाम तक किसी वक्त नीलकंठ दिख जाए तो वह देखने वाले के लिए शुभ होता है.

नीलकंठ पक्षी के दर्शन पर इस मंत्र का जाप किया जाता है: कृत्वा नीराजनं राजा बालवृद्धयं यता बलम्, शोभनम खंजनं पश्येज्जलगोगोष्ठसंनिघौ। नीलग्रीव शुभग्रीव सर्वकामफलप्रद, पृथ्वियामवतीर्णोसि खञ्जरीट नमोस्तुते

Advertisement

नीलकंठ दर्शन का महत्व

खगोपनिषद् के ग्यारहवें अध्याय के अनुसार नीलकंठ साक्षात् शिव का स्वरूप है तथा वह शुभ-अशुभ का प्रतीक भी है. नीलकंठ महादेव का मंगलकारी एवं शांत मूर्त के अंतर्गत एक सौम्य स्वरूप माना जाता है, इस सौम्य स्वरूप के विषय में श्रीमद्भागवत के आठवें अध्याय में एक कथा आई है, जिसके अनुसार समुद्र मंथन के समय समुद्र से हलाहल नामक विष निकला, उस समय सभी देवों की प्रार्थना तथा पार्वती जी के अनुमोदन से शिवजी ने हलाहल का पान कर लिया और हलाहल को उन्होंने कंठ में ही रोक लिया, जिससे उनका कंठ नीला पड़ गया और उन्हें नीलकंठ कहा जाने लगा. नीलकंठ का जूठा फल खाने से मनवांछित लाभ, सौभाग्य वृद्धि एवं सुखमय वैवाहिक जीवन का योग बनता है.

Advertisement

क्या है कथा?

विजयादशमी के दिन ही भगवान राम ने रावण का संहार कर असत्य पर सत्य की विजय पताका लहरायी थी. अधर्म का नाश करने के बाद प्रभु श्री राम ने माता सीता को रावण की कैद से छुड़ाया था. ऐसी मान्यता है कि अहंकारी रावण के साथ अंतिम युद्ध से पहले भगवान श्री राम ने नीलकंठ पक्षी के दर्शन किए थे. तभी से ये माना जाने लगा कि दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन करके अगर किसी काम के लिए निकला जाए तो निश्चित ही सिद्ध और सफल होता है.

वहीं एक अन्य कथा के अनुसार रावण वध के बाद भगवान राम ने ब्रह्म हत्या के पाप से बचने के लिए लक्ष्मण के साथ महादेव भोलेनाथ की पूजा की थी तब शिव जी ने राम भगवान को नीलकंठ रूप में ही दर्शन दिए थे.

तुलसीदास जी ने रामचरित मानस में लिखा है कि भगवान राम की बारात निकलते समय काफी सुंदर माहौल था, चारो तरफ शकुन होने लगे, जिसमें नीलकंठ पक्षी बायीं ओर दाना चुग रहा है. शकुन का अर्थ है अच्छा समय जो शुभ कार्य के लिए उपयुक्त माना जाता है. इसलिए नीलकंठ पक्षी का दिखना हमारे कार्यों के पूर्ण होने का संकेत है.

कब है दशहरा?

आश्विन मास की दशमी तिथि को दशहरा मनाया जाता है. दशहरे का शुभ मुहूर्त दशमी तिथि यानी 12 अक्टूबर को सुबह 10 बजकर 58 मिनट से शुरू होगा और 13 अक्टूबर 2024, सुबह  09 बजकर 08 मिनट तक रहेगा. दशहरा पर्व शनिवार 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इसके बाद प्रदोष काल में रावण दहन किया जाएगा. रावण दहन का शुभ मुहूर्त शाम 05 बजकर 54 मिनट से शाम 07 बजकर 26 मिनट तक है. जबकि पूजा के लिए सबसे शुभ मुहूर्त दोपहर 2 बजकर 02 मिनट से दोपहर 2 बजकर 48 मिनट तक होगा.

यह भी पढ़ें : Dussehra 2024: बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व, विजयादशमी पर जानिए शस्त्र पूजा विधि से रावण संहार कथा तक

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: नवमी के दिन करें मां सिद्धिदात्री की पूजा, मंत्र से आरती, भोग तक सब जानिए यहां

यह भी पढ़ें : MP में गोवर्धन पूजा के साथ मनेगा MSP पर सोयाबीन खरीदी उत्सव, इस काम के लिए किसानों को मिलेगा अनुदान

यह भी पढ़ें : Bastar Dussehra 2024: 75 दिनों तक चलने वाले बस्तर दशहरा पर्व का पूरा प्लान, CM विष्णु देव साय ने जाना हाल