विज्ञापन
Story ProgressBack

used oil: कहीं आप भी रीयूज तो नहीं करती हैं कढ़ाई का तेल, हो सकती है ये घातक बीमारियां

तेल की बचत करने के लिए हम इसे रीयूज (Oil Reuse) करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं तेल को दोबारा इस्तेमाल करने से आपकी सेहत पर कितना नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, (negative effects does reusing oil have on your health) आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में.....

Read Time: 3 min
used oil: कहीं आप भी रीयूज तो नहीं करती हैं कढ़ाई का तेल, हो सकती है ये घातक बीमारियां

Kitchen Tips: हम अक्सर देखते हैं कि जिन चीज़ों में तेल का इस्तेमाल होता है, जैसे पूरी, पकोड़े, भटूरे या कोई भी डीप फ्राई (Deep Fry) चीज बनाने में जब हम कढ़ाई में तेल डालते हैं तो तेल की बचत करने के लिए हम इसे रीयूज (Oil Reuse) करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं तेल को दोबारा इस्तेमाल करने से आपकी सेहत पर कितना नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, (negative effects does reusing oil have on your health) आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में.....

दिमाग की सेहत पर असर
रीयूज हुए तेल के इस्तेमाल से लीवर ब्रेन और नर्वस में घातक नुक़सान पहुंचता है. शरीर में कई नर्व्स ऐसी होती हैं जो सीधे दिमाग से जुड़ी होती है और यदि आप एक बार इस्तेमाल किए गए तेल में दोबारा खाना बनाते हैं या उस तेल को बार-बार गर्म करते हैं तो इससे आपको दिमाग संबंधी बीमारियां हो सकती है. रीयूज किये गए तेल को खाने की वजह से लीवर में सूजन और ऑक्सीडेंट का प्रेशर बढ़ता है, जिससे दिमाग की सेहत सीधे रूप से प्रभावित होती है.

लीवर के लिए घातक
कुकिंग ऑयल रीयूज़ करने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, दोबारा गर्म करने की वजह से तेल लीवर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. जिससे क्रॉनिक लिवर फैटी लीवर जैसी ख़तरनाक बीमारियां हो सकती है.

इन्फ़्लेमेशन बढ़ने का खतरा
कुकिंग ऑयल के दोबारा इस्तेमाल से इन्फ़्लेमेशन बढ़ता है. जिससे लीवर और कोलोन मुख्य रूप से प्रभावित होते हैं.

हार्ट डिजीज का खतरा
दिल की बीमारियां और मेटाबॉलिक डिजीज बढ़ने का ख़तरा बन सकता है.

कोलेस्ट्रॉल दोगुनी रफ़्तार से बढ़ता है
स्टडी में बताया जाता है कि दोबारा गर्म किए गए तेल को खाने से कोलेस्ट्रॉल दोगुनी रफ़्तार से बढ़ता है, जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर होता है.

यह भी पढ़ें:इस गर्मी में नहीं होगी शरीर में पानी की कमी, इन चीजों का सेवन करके बॉडी को रखें हाइड्रेट

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close