जीरे के पानी से घटाएं वजन, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा

Weight Loss Remedies : जीरा न सिर्फ़ तड़का लगाने के काम आता है बल्कि आप जीरे का इस्तेमाल करके वजन भी घटा सकते हैं. डाइटीशियन नीलम भी वेट लॉस करने के लिए जीरे का पानी (cumin water for weight loss) पीने की सलाह देती हैं, आइए जानते हैं कैसे...

Advertisement
Read Time: 3 mins
Jeera Water Benefits

Jeera ka Paani: रसोईघर में कई ऐसी मसाले मौजूद होते हैं. जो खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को भी कई प्रकार के लाभ पहुंचाते हैं, उन्हीं मसालों में से एक जीरा..जीरा न सिर्फ़ तड़का लगाने के काम आता है बल्कि आप जीरे का इस्तेमाल करके वजन भी घटा सकते हैं. डाइटीशियन नीलम भी वेट लॉस करने के लिए जीरे का पानी (Cumin Water For Weight Loss ) पीने की सलाह देती हैं, आइए जानते हैं कैसे...

Helps in Digestion 

जीरे में पाए जाने वाले तत्व पाचन क्रिया को सुधारने में सहायक है. जीरे का पानी पीने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. इसका सेवन करने से पेट साफ रहता है और हल्का महसूस होता है.

Gas और Acidity दूर करने में

जीरे का पानी गैस और एसिडिटी को कम करने में भी मदद करता है. ये पाचन क्रिया को सुधारने के साथ-साथ गैस और पेट में हो रही मरोड़ को दूर करता है.

खांसी-जुखाम दूर करने में

जीरे का पानी खांसी-जुखाम जैसी समस्याओं को दूर करने में भी सहायक है. यदि किसी को जुखाम की वजह से सांस लेने में परेशानी हो रही है तो जीरे का पानी मदद कर सकता है.

Advertisement

वजन घटाने में करता है मदद

वेट लॉस करने के लिए फाइबर से भरपूर जीरे का सेवन करना चाहिए, जीरे का पानी का सेवन करने से वजन कम होता है, वजन घटाने में जीरे का पानी फायदेमंद है.

Viral Infection से बचाव 

जीरे का पानी वायरल इन्फेक्शन से लड़ने में भी मदद करता है, इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट शारीरिक रोगों से लड़ने में मदद करते हैं.

Advertisement

पानी की कमी दूर करने में

सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है. गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी दूर करने के लिए जीरे का पानी पी सकते हैं, इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है.

यह भी पढ़ें: Sugarcane Demerits: आपको भी पसंद है गन्ने का जूस? पीने से पहले जान लीजिए ये जरूरी बातें

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement