विज्ञापन
Story ProgressBack

Skin से लेकर बालों तक इन चीजों के लिए जरूरी है 8 बीजों का सेवन, फायदे जानिए यहां

Health News: कुछ बीजों में इतनी अधिक मात्रा में पोषक तत्व होते हैं कि इनका सेवन करके आप किसी भी प्रकार की बीमारी से लड़ सकते हैं. वहीं ये आपको हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करते हैं. आइए जानते हैं, कुछ ऐसे बीजों के बारे में जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते है..

Read Time: 3 mins
Skin से लेकर बालों तक इन चीजों के लिए जरूरी है 8 बीजों का सेवन, फायदे जानिए यहां
seeds which are very beneficial for your health

Seeds for your health: सेहत के लिए फायदेमंद हेल्दी चीज़ों को डाइट (Healthy diet) में शामिल करना बहुत जरूरी होता है. हेल्दी चीज़ों में सीड्स (Seeds for your health) भी शामिल होते हैं, जो शरीर में सुपर फूड्स की तरह काम करते हैं कुछ बीजों में इतनी अधिक मात्रा में पोषक तत्व होते हैं कि इनका सेवन करके आप किसी भी प्रकार की बीमारी से लड़ सकते हैं. वहीं ये आपको हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करते हैं. आइए जानते हैं, कुछ ऐसे बीजों के बारे में जो आपकी सेहत के लिए बेहद (seeds which are very beneficial for your health) फायदेमंद होते है..

  • सौंफ के बीज का सेवन करने से कब्जियत में राहत मिलती है और मल त्यागने में आसानी होती है. यदि आप रोजाना सौंफ की चाय पीते हैं तो आपका पेट अच्छी तरीके से साफ होता है.
  • सूरजमुखी के बीजों में सेलेनियम होता है. ये पाचन क्रिया के लिए बेहद जरूरी है, आप सूरजमुखी के बीजों का सेवन स्मूदी में मिलाकर कर सकते हैं.
  • कद्दू के बीज भी काफी फायदेमंद होते हैं, इनमें मैगनीशियम होता है जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बनाते हैं. आप एक बाउल फलों में एक चम्मच कद्दू के बीच मिलाकर खाइए इससे आप को काफी फायदा मिलेगा.
  • तिल के बीजों में कैल्शियम होता है और ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.
  • ओमेगा थ्री फैटी एसिड से भरपूर अलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं, आप इसे रोटी में या चीला बनाकर भी खा सकते हैं.
  • चिया सीड्स में ओमेगा थ्री फैटी एसिड होता है, जो स्किन की हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है. चिया सीड्स का पानी पीकर आप त्वचा चमकदार और मुलायम बना सकते हैं.
  • यदि कोई थायरॉइड की समस्या से जूझ रहा है तो धनिया के बीज का सेवन करना चाहिए, धनिया के बीज थायरॉइड फंक्शन को बेहतर करते हैं और वॉटर रिटेंशन को कम करते हैं. आप सुबह खाली पेट धनिया के बीजों की चाय पी सकते हैं.
  • अजवाइन में थाइमोल होता है. इसका सेवन करने से अपच और सूजन की समस्या कम होती है, आप चाहें तो अजवाइन को परांठों में मिलाकर भी खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पपीता से मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे, Immunity बढ़ाने के लिए आज ही करें डाइट में शामिल

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Vastu : घर के पास कभी मत लगाना ये Plants, बिन बुलाए आ जाएगी कंगाली
Skin से लेकर बालों तक इन चीजों के लिए जरूरी है 8 बीजों का सेवन, फायदे जानिए यहां
If you want to detox your liver then drink the water of this dry fruit, know the recipe here
Next Article
Liver को करना है Detox, तो पिएं इस ड्राईफ्रूट का पानी, जानिए बनाने का तरीका
Close
;