बॉडी को अंदर से बर्बाद कर देगी Cold Drinks, जानिए खतरनाक नुकसान

गर्मी से राहत पाने के लिए अगर आप भी कोल्डड्रिंक पीते हैं तो सावधान हो जाइए... क्योंकि कोल्डड्रिंक पीने से आपके शरीर को कई प्रकार के नुकसान होते हैं. ऐसे में आइए जानते है कि गर्मियों में ठंडक देने वाले कोल्डड्रिंक पीने के क्या खतरनाक नुकसान है? 

Advertisement
Read Time: 3 mins
बॉडी को अंदर से बर्बाद कर देगी Cold Drinks, जानिए खतरनाक नुकसान

Cold Drinks Peene Se Nuksan: पिछले कुछ सालों से कोल्डड्रिंक्स का Consumption बहुत तेजी से बढ़ा है, खासकर गर्मियों के मौसम में लोग बहुत ज़्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक पीते हैं. खुद को ठंडा रखने और तपती गर्मी से बचने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स का सहारा हर कोई लेता है. कई लोग स्नैक्स के साथ भी कोल्ड ड्रिंक पीते हैं. यदि आप भी उन लोगों में से हैं तो ये आदत तुरंत सुधार लें, दरअसल, गर्मी से राहत पाने के लिए आप जिन कोल्ड ड्रिंक्स को बड़े शौक़ से पी रहे हैं. वे आपकी सेहत को पूरी तरीक़े से बर्बाद कर रहे हैं. जी हां, कोल्डड्रिंक पीने से शरीर को कई तरह के नुकसान होते हैं, आइए जानते हैं कोल्ड्रिंक आपके स्वस्थ पर कैसे असर डालती है..? 

दांतों को नुकसान पहुंचाने में

कोल्ड ड्रिंक्स आपके दांतों के लिए भी काफी हानिकारक होती है और कोल्डड्रिंक पीने से दांतों में सड़न पैदा हो सकती है. दरअसल, सोडा में फॉस्फोरस एसिड और कार्बनिक एसिड होता है, जो लंबे समय में दांतों के इनेमल को खराब कर देता है. चीनी के साथ मिलकर एसिड आपके मुँह में बैक्टीरिया के पनपने के लिए सही वातावरण तैयार करता है, जो कैविटी का कारण भी बन सकता है.

Advertisement

लिवर को डैमेज करने में

बहुत ज़्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक पीना आपके लिवर पर सीधा नकारात्मक असर डाल सकता है. दरअसल इसकी वजह से आपको फैटी लिवर की समस्या हो सकती है, इसके साथ ही लिवर में होने वाली कई खतरनाक बीमारियों को भी कोल्ड्रिंक दावत देती है.

Advertisement

वजन बढ़ाने में

कोल्डड्रिंक पीने से वजन बढ़ता है, इसमें बहुत अधिक मात्रा में शुगर होती है. जो तेजी से वजन बढ़ाती है, कोल्डड्रिंक पीने से भले क्रेविंग शांत होती है लेकिन ये आपके शरीर को पूरी तरीके से बर्बाद कर सकती है.

Advertisement

डायबिटीज का खतरा

ज़्यादा कोल्डड्रिंक पीने से चीनी का सेवन बहुत अधिक मात्रा में बढ़ जाता है. जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है और टाइप टू डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा हो जाता है.

यह भी पढ़ें: Kiwi Health Benefits: बीपी कंट्रोल करने से लेकर आंखों की समस्याओं तक में कारगर है कीवी फल, जानिए फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)