विज्ञापन
Story ProgressBack

Children's Day 2023: चिल्ड्रेन्स डे पर घर पर ही करें कुछ ऐसा जिससे आपका बच्चा करें स्पेशल फील

हम आपके लिए कुछ शानदार आइडियाज लेकर आए हैं. जिससे आप बच्चों के लिए बाल दिवस को घर पर ही खास बना सकते हैं. 

Read Time: 4 min
Children's Day 2023: चिल्ड्रेन्स डे पर घर पर ही करें कुछ ऐसा जिससे आपका बच्चा करें स्पेशल फील

Children's Day 2023 Celebration : हर साल 14 नवंबर को चिल्ड्रेन्स डे (Children's Day) यानी बाल दिवस  मनाया जाता है. यह देशभर के बच्चों के लिए राष्ट्रीय पर्व (National Festival) है. बच्चे भी बेसब्री से इस दिन का इंतजार करते हैं. चिल्ड्रन्स डे के मौके पर बच्चे स्कूल जाने के लिए बहुत उत्साहित रहते हैं, क्योंकि स्कूलों में हर साल इस दिन कई तरह के रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इन कार्यक्रम में बच्चों के लिए बहुत सारी एक्टिविटी आयोजित की जाती हैं, जिसमें उन्हें खूब मज़ा आता है. अगर आपका बच्चा किसी वजह से इस अवसर पर स्कूल नहीं जा रहा है या इस अवसर पर आप उनके लिए कुछ स्पेशल करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ शानदार आइडियाज लेकर आए हैं. जिससे आप बच्चों के लिए बाल दिवस को घर पर ही खास बना सकते हैं. 

दिन की शुरुआत सरप्राइज से

चिल्ड्रन्स डे बच्चों के लिए बेहद खास दिन होता है. ऐसे में बच्चों को कोई सरप्राइज गिफ्ट (Surprise Gift) देकर उन्हें खास महसूस कराएं. ऐसा जरूरी नहीं कि उन्हें महंगा ही गिफ्ट दिया जाए. आप उन्हें गिफ्ट देकर सरप्राइज करेंगे, तो उन्हें अच्छा लगेगा.

पसंदीदा खाना

सबसे ज्यादा बच्चों को ये अच्छा लगता है कि जब उनके लिए खाने की घर में तरह-तरह की चीजें बनाई जाएं. वैसे तो उनकी पसंद का कुछ न कुछ घर में बनता ही रहता होगा, लेकिन अगर आप इस चिल्ड्रन्स डे पर बच्चे के लिए कुछ खास करना चाहते हैं तो उनकी पसंद का खाना बनाएं. बच्चे खाने के शौकीन होते ही हैं और  जब आप उनकी पसंदीदा डिश तैयार करेंगे तो उन्हें बहुत स्पेशल फील होगा और दिल से खुशी मिलेगी.

ये भी पढ़े:चाहते हैं कि आपके बच्चों में दिखें लीडर वाले गुण, तो बचपन से ही सिखाएं ये Leadership क्वालिटीज़

बच्चों के साथ उनका फेवरेट कार्टून या मूवी देखें

बच्चों को टीवी देखने का बहुत शौक होता हैं.आजकल तो उनके लिए कई तरह की फिल्में और कार्टून प्रोग्राम आते हैं.कुछ तो आपको याद ही होंगे जैसे डोरेमोन , शिनचैन ,मोटू पतलू और भी बहुत कुछ. ऐसे में अगर आप भी उनके साथ बैठकर उनके पसंदीदा शो, फिल्म या कार्टून देखेंगे, तो आपके बच्चे के लिए ये दिन यादगार दिनों में से एक होगा. साथ ही उनके चेहरे पर जो मुस्कान आएगी, उससे आपका भी दिन बन जाएगा.

बच्चों के साथ सैर-सपाटा

इस दिन आप बच्चों के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं. इसके अलावा कॉलोनी के पार्क में बच्चे के साथ पौधे लगा सकते हैं, यह एक अच्छी एक्टिविटी हैं और बच्चे को कुछ बेहतर सीखा सकते हैं. पिकनिक पर किसी अच्छी जगह जाना भी सही रहेगा. कुछ भी करें बस अपने बच्चों के समय दें.

बच्चों के साथ मिलके एक्टिविटी करें

आजकल बच्चे एक जगह पर टिक कर नहीं बैठते हैं और बस भाग दौड़ करते रहते हैं. ऐसे में आप अपने बच्चों के साथ एक्टिविटी प्लान कर सकते हैं.आप इसमें डिफरेंट टाइप्स के गेम्स एड कर सकते हैं, जो आपके बच्चे की पहली पसंद हो. इससे डेफिनेटली आपका बच्चा बहुत खुश होगा और फिजिकल एक्टिव रहेगा.

ये भी पढ़े:बच्चे को हो रही है लोगों से घुलने-मिलने और दोस्त बनाने में परेशानी, इसके पीछे ये हो सकती है वजह!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close