विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 01, 2023

Onion Price: प्याज के बढ़ते दामों से निकल रहा है दम? खाने में ट्राई करें ये चीजें

Onion Price Hike: प्याज के बढ़ते दामों ने सबके नाक में दम कर रखा है. कितनी ऐसी सब्जियां या ग्रेवी बनती हैं, जिनमें प्याज की ज़रूरत पड़ती ही है. ग्रेवी का स्वाद तो उसी से आता है.

Read Time: 4 min
Onion Price: प्याज के बढ़ते दामों से निकल रहा है दम? खाने में ट्राई करें ये चीजें

Today Onion Price: सलाद में खीरा, गाजर और टमाटर के साथ जब तक प्याज न हो, तब तक मजा ही नहीं आता है. लेकिन, प्याज के बढ़ते दामों ने सबके नाक में दम कर रखा है. दरअसल, कई  सब्जियां और ग्रेवी तो प्याज के बिना बन ही नहीं पाती है. मगर प्याज के दाम ने इन दिनों लोगों को रुलाना शुरू कर दिया है. ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी टिप्स, जिसे अपना कर आप बिना प्याज के भी अपने भोजन को स्वादिष्ट बना सकते हैं.   

हरे प्याज से पाएं प्याज का मजा

 अगर आप महंगा प्याज खरीदना नहीं चाहते हैं तो ग्रेवी को गाढ़ा करने ले कर भोजन को स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो आप हरे प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह स्वाद के साथ पके हुए और कच्चे दोनों तरह से काम आ सकता है. ऐसी कितनी सारी डिशेज है, जिसमें इसका यूज़ हो सकता है. यह बिल्कुल प्याज जैसा ही लगता है. आप इसे खाने की गार्निशिंग में इस्तेमाल कर सकती हैं. अंडा, पराठा या कोई भी सब्जी बनाने के लिए 1 कप हरे प्याज को काटकर इंग्रिडियन्स में मिला लें. फिर देखें, आपके स्वाद में कितना इजाफा होता है. कई लोग, प्याज तो यूज़ करते हैं. इसके बावजूद हरे प्याज का इस्तेमाल करते हैं. इसका माइल्ड और जेंटल फ्लेवर खाने को कलरफुल और लजीज बनाता है.  

चाइव्स का इस्तेमाल करें 

यह हरे प्याज की तरह ही लगते हैं और यह प्याज का एक बढ़िया ऑप्शन भी है. इनका स्वाद लाल या सफेद प्याज की तरह तीखा नहीं होता. यह स्वाद में माइल्ड होते हैं. इन्हें आसानी से किसी भी सब्जी की दुकानों से खरीदा जा सकता है. इन्हें लहसुन का पत्ता भी कहा जाता है और यह लहसुन और प्याज दोनों का ही स्वाद देने के लिए जाने जाते हैं.चाइव हरे प्याज की तुलना में छोटे, पतले और काफी ज़्यादा सॉफ्ट होते हैं और इनके नीचे एक गांठ होती है, जिसे हटाकर इन पत्तों को काटा जाता है और फिर कुकिंग में इस्तेमाल किया जाता है.   

टमाटर प्यूरी से तैयार करें सब्जी
अगर आपके पास प्याज नहीं है और सब्जी को गाढ़ा करना है, तो आप यह तरीका आजमा सकते हैं. ऐसा हाउस वाइफ ज़्यादा तर यूज़ करती है और इससे खाने में बहुत ज्यादा फर्क नहीं आता है. इसके लिए टमाटर को पहले गर्म पानी में डुबोकर रखे और फिर छिलका निकालकर उन्हें मिक्सर में डालें. इसमें 5-6 काजू और थोड़ा-सा पानी मिलाकर प्यूरी बना लें. जब ग्रेवी तैयार करनी हो, तो पहले लहसुन डालकर भून लें और फिर इस प्यूरी को डालकर तब तक पकाएं, जब तक कच्चे टमाटर की खूशबू चली न जाए. यकीन मानिए प्याज की जगह इसे इस्तेमाल करना एक अच्छा ऑप्शन है.

यह भी पढ़े :Karwa Chauth 2023: गहरा नहीं चढ़ता मेहंदी का रंग, लगाने से पहले अपनाएं ये ख़ास तरीका

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close