Benifits of Aloe Vera: गर्मियों में सेहत के लिए वरदान है एलोवेरा का जूस, जानें डायटीशियन की राय

Benifits of Aloevera Juice: चिलचिलाती धूप में तेज सिरदर्द, डिहाइड्रेशन, कब्ज, सर्दी-खासी, यहां तक कि स्किन का फटना और खुरदुरा होना, इन सभी बीमारियों का एक ही सॉल्युशन है, जो आपको इन सभी बीमारियों से चुटकियों में छुटकारा दिला सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
a

Aloevera benefits: गर्मियों का मौसम आते ही हर किसी को छोटी-छोटी बीमारियां परेशान करने लग जाती हैं. चिलचिलाती धूप में तेज सिरदर्द, डिहाइड्रेशन, कब्ज, सर्दी-खासी, यहां तक कि स्किन का फटना और खुरदुरा होना, इन सभी बीमारियों का एक ही सॉल्युशन है, जो आपको इन सभी बीमारियों से चुटकियों में छुटकारा दिला सकता है. इसके लिए बस आपको इस जूस को डाइट (Aloevera juice pine ke fayde) में शामिल करना है और शरीर को इन दुनिया भर के रोगों से मुक्ति मिल जाएगी.

डाइटीशियन नीलम ने इन सभी बीमारियों को जड़ से ख़त्म करने के लिए खाली पेट सुबह एक ग्लास एलोवेरा जूस पीने की सलाह दी है, जो आपको इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है. साथ ही इससे और भी कई फ़ायदे (Benefits of aloevera juice in hindi) होंगे. आइए जानते हैं उनके बारे में.

डिटॉक्स करने में

एलोवेरा का जूस शरीर से टॉक्सिन पदार्थ को निकालने में सहायक होता है. हमारे शरीर में कई जहरीले पदार्थ होते हैं जो बीमारियों को बढ़ावा देते हैं. यदि आप शरीर को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो एलोवेरा का जूस पीएं. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

हेडेक ठीक करने में 

चिलचिलाती धूप की वजह से सिरदर्द की समस्या आम है, ऐसे में एलोवेरा जूस की सहायता लें. रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से आपको हेडेक जैसी परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा.

Advertisement

पेट के लिए

शरीर में आधी से ज़्यादा बीमारी पेट की वजह से होती हैं. यदि पेट साफ नहीं होता है तो कई प्रकार की दिक़्क़त होने लगती है. लेकिन, यदि आप रोजाना एलोवेरा का सेवन करेंगे तो आपको कब्ज और पेट की अन्य समस्याओं से मुक्ति मिल जाएगी.

एनीमिया

सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से रेड ब्लड सेल्स की संख्या में वृद्धि होती है. यदि कोई एनीमिया की बीमारी से पीड़ित है तो उससे भी छुटकारा मिल जाता है, सिर्फ 1 गिलास एलोवेरा जूस पीने से.

Advertisement

स्किन के लिए

एलोवेरा जूस पीने से न सिर्फ अंदरूनी रूप से बल्कि बाहरी रूप से भी कई फायदे पहुंचाता हैं, इसका सेवन करने से त्वचा बेदाग होती है और त्वचा में चमक आती है. आप चाहें तो एलोवेरा जेल को भी चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं, यह भी काफी फ़ायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें: Mulberry Fruit Benifits: शहतूत का फल खाने से आप इन बीमारियों से रहेंगे दूर, जानें इसके फायदे

Advertisement

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.