Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन नहीं करना चाहिए ये काम, पंडित जी से जानिए क्यों

अक्षय तृतीया के दिन यदि आप इन कार्यों को करते हैं तो आर्थिक तंगी का सामना आपको करना पड़ता है, इसकी जानकारी पंडित दुर्गेश ने दी है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं...

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Akshay Tritiya Upay: बैसाख मास के पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है, इस साल अक्षय तृतीया 10 मई शुक्रवार को है, इस दिन सोना-चांदी की वस्तुएं खरीदी जाती है. ऐसा करने से माता लक्ष्मी की विशेष कृपा व्यक्ति पर बरसती है लेकिन इस दिन सोना खरीदना तो शुभ है ही लेकिन इस दिन कुछ उपाय करना भी बेहद जरूरी है, जिससे आपके भाग्य का सितारा चमक सके और कुछ काम करना भी वर्जित है. अक्षय तृतीया के दिन यदि आप इन कार्यों को करते हैं तो आर्थिक तंगी का सामना आपको करना पड़ता है, इसकी जानकारी पंडित दुर्गेश ने दी है, जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं...

किसी को भूखा न रहने दें

अक्षय तृतीया पर हर कोई सोना-चांदी खरीदता है, महंगी-महंगी वस्तुएं खरीदता है लेकिन यदि आप आस-पास के भिखारियों को कुछ नहीं देते है तो ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए, आपके घर के दरवाज़े पर कोई गाय माता आई है तो उन्हें अन्न-जलग्रहण किये बिना नहीं जाने देना चाहिए, यदि कोई भूखा लौटता है तो ऐसा करने से लक्ष्मी माता रूठ जाती है और गरीबी पीछा नहीं छोड़ती है.

Advertisement

उधार नहीं मांगना चाहिए

अक्षय तृतीया के दिन किसी से उधार नहीं मांगना चाहिए और उस उधारी से खरीदारी नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से आर्थिक समृद्धि नहीं होती है और गरीबी आ जाती है. अक्षय तृतीया पर जरूरतमंद की मदद जरूर करना चाहिए, ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है.

Advertisement

भोग लगाने के बाद ही कुछ खाना चाहिए

अक्षय तृतीया पर केवल सोना-चांदी नहीं खरीदना चाहिए बल्कि दान पुण्य करने का भी विशेष महत्व है, अक्षय तृतीया की सुबह उठकर स्नान करने के बाद माता लक्ष्मी और विष्णु जी को भोग लगाना चाहिए, इसके बाद ही जलग्रहण करना चाहिए, ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है और शास्त्रों के अनुसार भगवान को भोग लगाने से पहले कुछ खाना ग्रहण करना चोरी के समान माना जाता है.

Advertisement

अपशब्द नहीं कहना चाहिए

अक्षय तृतीया के दिन कुछ विशेष नियमों का पालन करना चाहिए वैसे तो कभी भी किसी को अपशब्द नहीं कहना चाहिए लेकिन अक्षय तृतीया पर विशेष रूप से इस बात का ध्यान रखना चाहिए और किसी को अपनी वाणी से चोट न पहुंचे, इस दिन बुरे शब्द नहीं बोलना चाहिए.

मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए

अक्षय तृतीया पर मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से नवग्रह कमज़ोर होते हैं और मेहनत का फल नहीं मिलता है, यदि आप इस दिन शराब पीते हैं या मांस खाते हैं तो माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है.

यह भी पढ़ें: Akshay Tritiya Yog: इस बार अक्षय तृतीया पर बन रहा है गजकेसरी योग, घर पर जरूर लाएं ये चीजें

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.