विज्ञापन
Story ProgressBack

विकसित भारत संकल्प यात्रा: शिवराज सिंह ने कहा-मोदी राज ही राम राज, चार जातियों का करना है कल्याण

Viksit Bharat Sankalp Yatra: पूर्व सीएम ने कहा कि विकसित भारत का संकल्प सबके लिए है, मुझे इतना जरूर कहना है कि दलगत राजनीति की दृष्टि से नहीं रहना चाहिए. क्योंकि कई बार ये पता चलता है कि दूसरी सरकारें योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का प्रयास नहीं करती हैं. मैं सभी सरकारों और केरल की सरकार से अपील करता हूं कि, इस तरह का भेदभाव ना करें, जनता को लाभ पहुंचाने की हर संभव मदद करें.

Read Time: 7 min
विकसित भारत संकल्प यात्रा: शिवराज सिंह ने कहा-मोदी राज ही राम राज, चार जातियों का करना है कल्याण

Viksit Bharat Sankalp Yatra in Kerala: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Former Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने गुरूवार को केरल के कालड़ी स्थित भगवान आदि गुरू शंकराचार्य (Adi Shancharachaya Temple) की जन्मभूमि पहुंचकर दर्शन व पूजा-अर्चना की और केरल के कोट्टयम जिले के ग्राम चिंगवनम और मारियापल्ली में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में सहभागिता की. पूर्व सीएम ने कहा कि 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' अद्भुत कार्यक्रम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की गारंटी वाली गाड़ी केरल के गांव-गांव में जा रही है और वंचित हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दे रही है. मैं केरल में इस यात्रा में आकर अत्यंत प्रसन्न हूं. मुझे प्रसन्नता इस बात की भी है कि उस पवित्र धरती पर भी आया, जहां आदि शंकराचार्य जी ने जन्म लिया.

मोदी राज ही राम राज

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राम राज मतलब.. शुद्ध पीने का पानी सबको मिल जाए. राम राज मतलब.. गरीब को अन्न मिल जाए. राम राज मतलब.. गरीब को पक्का मकान मिल जाए. राम राज मतलब.. बीमारी के लिए आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल जाए. राम राज मतलब.. उज्जवला गैस कनेक्शन मिल जाए ताकि बहने धुंए से बच जाए. राम राज मतलब.. छोटे व्यापारियों, दुकानदारों को बिना ब्याज का लोन मिल जाए और उनका जीवन चलने लगे. यही तो राम राज है. सचमुच में मोदी राज ही राम राज है.  

केरल के बच्चों का मामा हूं

केरल के चिंगवनम में संबोधित करते हुए पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि मित्रों मैं आज आपसे मिलकर बहुत प्रसन्न हूं, मैं आप सभी को प्रणाम करता हूं. मध्यप्रदेश के बच्चों का मैं मामा हूं. मामा मतलब मां का भाई... और एक मामा वो होता है जो बच्चों को दो मां का प्यार देता है. तो पूरा मध्यप्रदेश और वहां के बच्चे मुझे मामा के नाम से जानते हैं और मैं यहां के बच्चों का भी मामा हूं और आपका भाई हूं. हम सब भारत मां के लाल हैं.

नर सेवा नारायण सेवा

पूर्व सीएम ने कहा कि विकसित भारत का संकल्प सबके लिए है, मुझे इतना जरूर कहना है कि दलगत राजनीति की दृष्टि से नहीं रहना चाहिए. क्योंकि कई बार ये पता चलता है कि दूसरी सरकारें योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का प्रयास नहीं करती हैं. मैं सभी सरकारों और केरल की सरकार से अपील करता हूं कि, इस तरह का भेदभाव ना करें, जनता को लाभ पहुंचाने की हर संभव मदद करें. उन्होंने कहा कि नर सेवा ही नारायण सेवा, इंसान की सेवा ही भगवान की पूजा है. केरल की सरकार केन्द्र की योजनाओं का लाभ जमीन तक नहीं पहुंचा पा रही है. यहां की सरकार भ्रष्टाचार में पूरी तरह लिप्त है, करप्शन में डूबी हुई है और चारों तरफ हाहाकार का वातावरण हैं.

चार जातियों का करना है कल्याण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केवल चार जातियां देश में हैं- किसान, युवा, महिला और गरीब. इन चार जातियों का कल्याण करना है. मुझे कहते हुए प्रसन्नता है कि अनेक योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में ये चारों जातियां गरीबी से ऊपर आ रही हैं और आज अच्छी जिंदगी जी रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 9 साल में 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा के ऊपर आए हैं. वो अब गरीब नहीं रहे यह चमतकार है, नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश मजबूत हो रहा है. भारत अब पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है और जब तीसरी बार नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री बनेंगे तो हमारा देश तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

प्रधानमंत्री ने केरल का विशेष ध्यान रखा

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश के हर राज्य का ध्यान रखा है. केरल को भी सहायता देने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. पीएम मोदी (PM Modi) ने 1 लाख 15 हजार करोड़ रुपए 5 साल में केरल के विकास के लिए दिए हैं. राज्य के राजस्व घाटे को कम करने के लिए 19 हजार करोड़ से अधिक की राशि अलग से रखी है. केरल के किसानों को खोपरे का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 5 हजार 200 रुपए प्रति क्विंटल मिलता था, लेकिन केन्द्र सरकार ने इसे बढ़ा कर 11 हजार 750 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है.

पेट्रोलियम कंपनी ने 6 हजार करोड़ रुपए की लागत से कोच्चि में पेट्रोलियम कॉम्प्लेक्स की शुरुआत की है. अमृत योजना में 1100 करोड़ रुपए की लागत से शहरों को अपग्रेड करने का काम चल रहा है. नेशनल हाईवे के लिए अलग राशि है. कोच्चि मेट्रो को राष्ट्र को समर्पित करने का काम किया है. यहां मछुआरों को भी किसान क्रेडिट कार्ड मिल रहे हैं, समाज के हर वर्ग के कल्याण के काम नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा किए जा रहे हैं.

एक सबसे बड़ा काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने हिंसा से त्रस्त, ग्रस्त केरल को मुक्ति दिलाने के लिए "पीएफआई" को बैन कर के किया है. कोई भी आतंकवादी केरल को नुकसान नहीं पहुंचा सकता इसका पुख्ता इंतजाम किया है. लव ज़िहाद वाले जैसे मामलों को भी गंभीरता से लिया गया है.

यह भी पढ़ें : MP के शिवपुरी में भगवान राम को 16 साल से ज्यादा का 'वनवास', मंदिर तैयार, लेकिन उसमें क्यों रहता है परिवार?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close