विज्ञापन

RRB Recruitment 2024: रेलवे में निकली 7951 पदों पर वैकेंसी, जानें आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया और योग्यता

RRB JE Recruitment 2024 Vacancy: रेलवे में जूनियर इंजीनियर पद के लिए भर्ती निकाली जा चुकी है. आइए आपको इसके लिए जरूरी पात्रता, चयन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क के बारे में बताते हैं.

RRB Recruitment 2024: रेलवे में निकली 7951 पदों पर वैकेंसी, जानें आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया और योग्यता
रेलवे ने जूनियर इंजीनियर पद पर निकाली भर्ती

Indian Railways Job: भारतीय रेलवे में सरकारी जौब (Government Job) का सपना देखने वाले लोगों के लिए एक सुनहरा मौका है. रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने जूनियर इंजीनियर (Junior Engineer) पदों के लिए आवेदन निकाले हैं. विस्तृत अधिसूचना आरआरबी इलाहाबाद (RRB Allahabad) की आधिकारिक वेबसाइट rrbald.gov.in पर उपलब्ध कराई गई है. इस भर्ती अभियान से संगठन में कुल 7951 पद भरे जाने है.

इतने दिनों तक कर सकते हैं आवेदन

ऑफिशिल नौटिस के अनुसार, इस पद के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 30 जुलाई से शुरू होगी और 29 अगस्त 2024 को समाप्त होगी. संशोधन शुल्क के भुगतान के साथ आवेदन पत्र में सुधार के लिए संशोधन विंडो 30 अगस्त को खुलेगी और 8 सितंबर 2024 को बंद की जाएगी. खाली पदों से संबंधित विस्तृत विवरण, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरणों के लिए नीचे पढ़ें...

रेलवे वैकेंसी से जुड़ी अन्य जरूरी बातें

आरआरबी द्वारा जारी की गई नोटिस के अनुसार, रेलवे में केमिकल सुपरवाइजर/रिसर्च और मेटलर्जिकल सुपरवाइजर/रिसर्च में 17 पद और जूनियर इंजीनियर, डिपो मैटेरियल सुपरिंटेंडेंट और केमिकल एंड मेटलर्जिकल असिस्टेंट में 7934 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया जारी है.

आवेदन करने के लिए आवश्यक पात्रता

रेलवे द्वारा जारी की गई सभी पदों के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना अति आवश्यक है. जैसे, इन पदों में आवेदन करने के लिए आयु सीमा 18 से 36 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा, शैक्षणिक योग्यता यहां उपलब्ध विस्तृत अधिसूचना में जांची जा सकती है. अगर आपको अन्य किसी प्रकार की जरूरी जानकारी चाहिए, तो आप ऑफिशयल वेबसाइट पर देख सकते हैं.

आरआरबी जेई भर्ती चयन प्रक्रिया

रेलवे में आवेदन करने के बाद जूनियर इंजीनियरों की चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के दो चरण शामिल हैं. उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (DV) और मेडिकल परीक्षा (ME) होगी. CBT में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए आवंटित अंक के 1/3 अंक की दर से नेगेटिव मार्किंग होगी.

ये भी पढ़ें :- Rewa News: हज यात्रियों से मिले हज कमेटी के अध्यक्ष वारसी, धार्मिक सफर को लेकर कही ये बात

आरआरबी जेई के लिए आवेदन शुल्क

सभी उम्मीदवार ₹500/- के इस शुल्क में से ₹400/- की राशि, प्रथम चरण CBT में उपस्थित होने पर, बैंक शुल्क काटकर वापस कर दी जाएगी. इसके अलावा, अन्य कैटेगरी के उम्मीदवार ₹250/- का यह शुल्क प्रथम चरण CBT में उपस्थित होने पर, लागू बैंक शुल्क काटकर वापस कर दिया जाएगा. केवल इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड या UPI के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क भुगतान स्वीकार किया जाएगा. सभी लागू सेवा शुल्क उम्मीदवार द्वारा वहन किए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें :- TikTok के बाद अब भारत में WhatsApp भी होगा बंद! IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने विवेक तन्खा के सवाल पर कही ये बात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
New Governor: 9 राज्यों के बदले गए राज्यपाल... यहां जानें किसकों किस राज्य की मिली जिम्मेदारी?
RRB Recruitment 2024: रेलवे में निकली 7951 पदों पर वैकेंसी, जानें आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया और योग्यता
Special Train from Rewa to Bhopal via Jabalpur is going to start from 2 August know all details
Next Article
Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! अब रीवा से जबलपुर और भोपाल जाना हुआ आसान, मिलने वाली है नई ट्रेन की सौगात
Close