Kisan Samman Nidhi: किसानों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, पीएम मोदी इस दिन अन्नदाताओं के खाते में डालेंगे 20  हजार करोड़ रुपये

Kisan Samman Nidhi Yaojna: 18 जून को वाराणसी (Varanasi) में एक कार्यक्रम में पीएम-किसान योजना (Samman Nidhi Yojana) की 17वीं किस्त के रूप में 20  हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी करेंगे. यह जानकारी शनिवार को कृषि (Agriculture) और किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने दी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

PM  Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (PM Narendra Modi) 18 जून को वाराणसी (Varanasi) में एक कार्यक्रम में पीएम-किसान योजना (Samman Nidhi Yojana) की 17वीं किस्त के रूप में 20  हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी करेंगे. इससे देश भर के 9.26 करोड़ किसानों (Farmers) को लाभ मिलेगा. यह जानकारी शनिवार को कृषि (Agriculture) और किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने दी.

चौहान ने कहा कि भारत सरकार ने इस योजना के तहत अब तक पूरे देश में 11 करोड़ से अधिक किसानों को 3.04 लाख करोड़ रुपये से अधिक प्रदान किया है.18 जून को जारी होने वाली राशि के साथ, योजना की शुरुआत से लाभार्थियों को प्रदान की गई कुल राशि 3.24 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगी.

17वीं किस्त की जाएगी जारी

चौहान ने कहा कि पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करने के बाद पीएम मोदी कृषि सखी के रूप में नामित 30 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूहों को प्रमाण पत्र भी प्रदान करेंगे. पीएम मोदी ने 10 जून को पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की घोषणा के साथ अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत की. फरवरी 2019 में शुरू इस योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में साल भर में दो हजार रुपये की तीन किस्तों में छह हजार रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर किए जाते हैं.

 2.5 करोड़ किसान वीडियो के जरिए कार्यक्रम में होंगे शामिल

मंत्री ने आगे कहा कि देश भर में लगभग 2.5 करोड़ किसान वीडियो के जरिए इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके अतिरिक्त, 732 कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके), एक लाख से अधिक प्राथमिक कृषि सहकारी किसानों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए देश भर से कृषि विज्ञान समितियों और 5 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) भी कार्यक्रम से जुड़ेंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें- PM Awas Yojana के नाम पर ग्रामीण महिला के साथ ठगी, आरोपियों ने ऐसे दिया घटना को अंजाम

कई केंद्रीय मंत्री किसानों से बातचीत करने और विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी देने के लिए 50 कृषि विज्ञान केंद्रों का दौरा करेंगे. किसान सम्मेलन के बाद, पीएम मोदी बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर जाएंगे और दशाश्वमेध घाट पर विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में भाग लेंगे.

ये भी पढ़ें- MP News: सागर के इस युवा किसान ने किया बड़ा कारनामा, अपने बगीचे में उगा दिए दुनिया भर के 32 प्रकार के आम

Advertisement