रंग लाई NDTV की मुहिम: घातक बीमारी से हृदयांश को मिलेगा नया जीवन, लगा अमेरिका से आया ₹17.5 करोड़ का इंजेक्शन

World's Most Expensive Medicine: NDTV की पहल के बाद राजस्थान पुलिस के डीजीपी (DGP) सहित कई IPS अधिकारियों ने आगे बढ़कर मदद करते हुए लोगों से भी क्राउड फंडिंग की अपील की थी. यही कारण है कि अब तक दुनिया का सबसे महंगा इंजेक्शन जयपुर आया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

NDTV News Impact: राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) में सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector) के बेटे हृदयांश (Hridayansh) घातक बीमारी से लड़ रहे हैं. हृदयांश को नई जिंदगी देने के लिए NDTV ने एक खास मुहिम चलाई थी. हृदयांश की उम्र महज 24 महीने की है वे राजस्थान के धौलपुर के रहने वाले है. उनको बचाने लिए एक खास इजेंक्शन की जरूरत थी जो काफी महंगा था. इसकी कीमत करोड़ों में थी, लेकिन एनडीटीवी की सार्थक पहल से आख़िरकार इसमें कामयाबी हासिल हुई है. क्योंकि वह इंजेक्शन अब हृदयांश को लग चुका है.

इंजेक्शन लगने के बाद स्पाइनल मस्कुलर एट्रॉपी नाम की बीमारी से पीड़ित हृदयांश अब आम लोगों की तरह जिंदगी जी सकेगा.

अमेरिका से मंगवाया गया था इंजेक्शन

क्राउड फंडिंग (Crowd Funding) के ज़रिए अमेरिका (America) से 17 करोड़ पचास लाख रुपए का इंजेक्शन मंगवाया गया था. यह इंजेक्शन अब हृदयांश को लग चुका है. जयपुर के JK लोन अस्पताल (Hospital) में चिकित्सकों (Doctors) ने हृदयांश को दुनिया का सबसे महंगा जोलगेनेस्मा इंजेक्शन लगा दिया है.

ऐसे मददगार बना NDTV

एनडीटीवी ने इस मुहिम को प्रमुखता से उठाया था. NDTV की पहल के बाद राजस्थान पुलिस के डीजीपी (DGP) सहित कई IPS अधिकारियों ने आगे बढ़कर मदद करते हुए लोगों से भी क्राउड फंडिंग की अपील की थी. यही कारण है कि अब तक दुनिया का सबसे महंगा इंजेक्शन जयपुर आया है. इतनी बड़ी धनराशि के लिए पहली बार जयपुर में क्राउड फंडिंग हुई है.

Advertisement
इंजेक्शन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी ने भी हृदयांश के इलाज में काफी मदद की है. इंजेक्शन की 17.5 करोड़ रुपए की राशि को चार किश्तों में जमा कराने की छूट दी है.

अब तक क्राउड फंडिंग से जमा हुए 9 करोड़ रुपए से इंजेक्शन की पहली किश्त जमा करा दी है. बाकी राशि को तीन किश्तों में एक साल में जमा कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें : चारधाम यात्रा 2024: पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़कर गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में भक्तों ने बनाया नया कीर्तिमान

Advertisement