विज्ञापन
Story ProgressBack

शपथ लेते ही मोदी 3.0 कैबिनेट का बड़ा फैसला, पीएमएवाई के तहत देशभर में बनेंगे 3 करोड़ नए घर

PM Modi Cabinet: मोदी 3.0 कैबिनेट की बैठक में लोगों की आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 3 करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण और शहरी परिवारों को घर बनाने के लिए सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है.

शपथ लेते ही मोदी 3.0 कैबिनेट का बड़ा फैसला, पीएमएवाई के तहत देशभर में बनेंगे 3 करोड़ नए घर

Modi Cabinet New Ministers: मोदी कैबिनेट 3.0 की पहली बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है. इस फैसले के तहत 3 करोड़ ग्रामीण और शहरी घरों के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojna) के अंदर सहायता दी जाएगी.

2015-16 में मोदी सरकार की तरफ से घरों के निर्माण के लिए पात्र ग्रामीण और शहरी परिवारों को सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गई थी. अभी तक 10 वर्षों में आवास योजनाओं के तहत पात्र गरीब परिवारों के लिए कुल 4.21 करोड़ घर बनाए गए हैं.

इन सुविधाओं से भी होगा लैस

पीएमएवाई के तहत निर्मित सभी घरों को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की अन्य योजनाओं के साथ ही अन्य बुनियादी सुविधाएं जैसे शौचालय, एलपीजी कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, जल के लिए नल कनेक्शन आदि प्रदान की जाती है. ऐसे में मोदी 3.0 कैबिनेट की बैठक में लोगों की आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 3 करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण और शहरी परिवारों को घर बनाने के लिए सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने 5 मंत्री बनाकर MP में की इन वोट बैंकों को साधने की कोशिश, पर विंध्य और महाकौशल को हाथ लगी निराशा

शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में बनाए जाएंगे मकान

इन घरों का निर्माण शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में किया जाएगा. नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली है और ये उनके मोदी 3.0 कैबिनेट की पहली बैठक थी, जिसमें यह बड़ा फैसला लिया गया है. इससे पहले पीएम मोदी ने अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर करते हुए किसानों को सौगात दी. उन्होंने पहला आधिकारिक कार्य 'पीएम किसान सम्मान निधि' की 17वीं किस्त जारी की. इससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और करीब 20,000 करोड़ रुपए बांटे जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- मोदी कैबिनेट के मंत्रियों को मिला पदभार, शिवराज और सिंधिया को मिली इन मंत्रालयों की जिम्मेदारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Agnipath Yojana: सीएम विष्णु देव साय का ऐलान, अग्निविरों को नौकरी में आरक्षण देगी छत्तीसगढ़ सरकार
शपथ लेते ही मोदी 3.0 कैबिनेट का बड़ा फैसला, पीएमएवाई के तहत देशभर में बनेंगे 3 करोड़ नए घर
Lok Sabha election Investigation has started in the MP Chhattisgarh and other states where Congress defeat, Mallikarjun Kharge formed committee
Next Article
MP-CG सहित जहां मिली कांग्रेस को करारी, वहां की पड़ताल शुरु, खरगे ने इतनी कमेटी गठित की
Close
;