विज्ञापन
Story ProgressBack

मणिपुर के सबसे पुराने उग्रवादी संगठन UNLF ने डाले हथियार, अमित शाह ने बताया ऐतिहासिक उपलब्धि, यहां देखिए वीडियो

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया पर जानकारी साझा करते हुए लिखा है कि "भारत सरकार और मणिपुर सरकार द्वारा यूएनएलएफ के साथ आज जो शांति समझौता हुआ है वह छह दशक लंबे सशस्त्र आंदोलन के अंत का प्रतीक है."

Read Time: 4 min
मणिपुर के सबसे पुराने उग्रवादी संगठन UNLF ने डाले हथियार, अमित शाह ने बताया ऐतिहासिक उपलब्धि, यहां देखिए वीडियो

United National Liberation Front (UNLF) signed a peace agreement : पिछले कई वर्षों से भारत के पूर्वोत्तर राज्य (Northeast States) उग्रवादी संगठनों (Militant Organization) की हिंसाओं से जूझ रहे थे. लेकिन आज सरकार के प्रयासों से एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है. जिसकी घोषणा खुद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने की है. अमित शाह ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से कई तस्वीरें और वीडियो साझा करते हुए ये जानकारी दी है. इसको लेकर गृह मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का भी आभार जताया है. आइए जानते हैं आखिर गृह मंत्री ने क्या कुछ शेयर किया है.

सरेंडर किए गए हथियारों का जखीरा

सरेंडर किए गए हथियारों का जखीरा
Photo Credit: अमित शाह के सोशल मीडिया हैंडल से

ऐतिहासिक उपलब्धि : अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से पोस्ट करते हुए लिखा है कि "ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल हुई है. पूर्वोत्तर में स्थायी शांति स्थापित करने के मोदी सरकार के अथक प्रयासों में आज एक नया अध्याय जुड़ गया है क्योंकि यूनाइटेड नेशनल लिबरेशन फ्रंट (UNLF) ने नई दिल्ली में आज एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं."

अमित शाह ने आगे लिखा है कि "मणिपुर की घाटियों में मौजूद सबसे पुराना सशस्त्र समूह यूएनएलएफ हिंसा छोड़कर मुख्यधारा में शामिल होने पर सहमत हो गया है. मैं लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में उनका स्वागत करता हूं और शांति और प्रगति के पथ पर उनकी यात्रा के लिए शुभकामनाएं देता हूं."
समूह के सदस्य

हथियाार डालने वाले यूनाइटेड नेशनल लिबरेशन फ्रंट समूह के सदस्य
Photo Credit: अमित शाह के सोशल मीडिया हैंडल से

छह दशक लंबे सशस्त्र आंदोलन के अंत का प्रतीक है यह समझौता : अमित शाह

वहीं एक अन्य पोस्ट में अमित शाह ने लिखा है कि "भारत सरकार और मणिपुर सरकार द्वारा यूएनएलएफ के साथ आज जो शांति समझौता हुआ है, वह छह दशक लंबे सशस्त्र आंदोलन के अंत का प्रतीक है. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण (विजन) को साकार करने की दिशा में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है. पीएम का दृष्टिकोण सर्वसमावेशी विकास और पूर्वोत्तर भारत में युवाओं को बेहतर भविष्य प्रदान करने का है."

यह भी पढृें : CG News : खतरे में नदियां, अवैध-निरंकुश तरीके से हो रहा रेत खनन, जिम्मेदार क्यों नहीं ले रहे एक्शन?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close