विज्ञापन

MP में लाडली बहना स्कीम की अपार सफलता के बाद अब ये CM लेकर आ रहे हैं लाडला भाई योजना, जानिए क्या कहा?

Ladla Bhai Yojana: महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की इस घोषणा को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है. लोकसभा चुनाव में बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी के सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था. इसके पीछे युवाओं में बेरोजगारी को लेकर बढ़ती नाराजगी को मुख्य वजह बताया गया था.

MP में लाडली बहना स्कीम की अपार सफलता के बाद अब ये CM लेकर आ रहे हैं लाडला भाई योजना, जानिए क्या कहा?

Maharashtra govt announces Ladla Bhai Yojana: मध्य प्रदेश में जिस तरह से चुनावों के दौरान और उसके बाद लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana Madhya Pradesh) की सफलता देखी गई उससे यह स्कीम काफी चर्चित हो गयी है. उसके बाद महाराष्ट्र में भी इस योजना को शुरू किया वहीं अब चुनाव नजदीक आते ही एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) सरकार (Maharashtra Government) ने बेरोजगार (Unemployment) युवाओं के लिए सरकारी खजाना खोल दिया है. शिंदे सरकार "लाडली बहना योजना" की तर्ज पर अब "लाडला भाई योजना" लेकर आ गई है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Maharashtra) एकनाथ शिंदे ने पंढरपुर के विट्ठल मंदिर में महापूजा के बाद मीडिया को इसकी जानकारी दी. आइए जानते हैं क्या कुछ खास होगा लाडला भाई योजना में...

क्या है यह स्कीम? What is Ladla Bhai Yojana

लाडला भाई योजना के तहत 12वीं पास करने वाले युवाओं को छह हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे. इस योजना के तहत डिप्लोमा करने वाले युवाओं को आठ हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे. वहीं, ग्रेजुएट युवाओं को दस हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे.

सीएम शिंदे ने कहा कि इस योजना के तहत हमारी सरकार हमारे राज्य के युवाओं को कारखानों में अप्रेंटिस करने के लिए पैसे देने जा रही है. इससे वे कुशल होंगे. इतिहास में पहली बार किसी सरकार ने ऐसी योजना पेश की है. इस योजना के माध्यम से हमने बेरोजगारी का समाधान ढूंढ लिया है. इस योजना के माध्यम से युवा अन्य कारखानों में अनुभव और कुशलता हासिल करेंगे. अब महाराष्ट्र सरकार उन्हें बेरोजगारी से उबरने के लिए वजीफा देगी.

चुनाव से पहले शिंदे ने चलाया घोषणाओं का बाण

महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की इस घोषणा को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है. लोकसभा चुनाव में बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी के सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था. इसके पीछे युवाओं में बेरोजगारी को लेकर बढ़ती नाराजगी को मुख्य वजह बताया गया था. दूसरी ओर, विपक्षी महाविकास अघाड़ी गठबंधन भी लगातार बेरोजगारी के मुद्दे को उठाता रहा है. ऐसे में शिंदे सरकार की इस घोषणा को विपक्ष के इस हथियार की काट के तौर पर देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें : Ladli Behna Yojana: खुशखबरी... CM मोहन ने ट्रांसफर की लाडली बहना, किसान कल्याण योजना की किस्त, छिपरी का नाम बदलकर मातृधाम किया

यह भी पढ़ें : AI क्रांति, आ गया डॉक्टर्स का ChatGPT, होम्योपैथी इलाज व दवा का एक्सपर्ट एप है HomeoXpert

यह भी पढ़ें : थैंक यू Indian Railway: घायल शावकों के लिए चली एक डिब्बे की स्पेशल ट्रेन, MP के CM ने ये कहा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
AI क्रांति, आ गया डॉक्टर्स का ChatGPT, होम्योपैथी इलाज व दवा का एक्सपर्ट एप है HomeoXpert
MP में लाडली बहना स्कीम की अपार सफलता के बाद अब ये CM लेकर आ रहे हैं लाडला भाई योजना, जानिए क्या कहा?
India is ready for Paris Olympics, hockey has given India 8 gold medals...
Next Article
Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक के लिए तैयार है इंडिया, हॉकी ने दिलाए हैं भारत को 8 स्वर्ण पदक...
Close
;