विज्ञापन

किसानों को अब इन 3 फसलों के उत्पादन का मिलेगा ज्यादा दाम! जानिए कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने किसे दिया इसका श्रेय?

PM Narendra Modi Will Transfer First PMAY Installment: पीएम आवास योजना के तहत PM मोदी आज छत्तीसगढ़ के करीब 5.5 लाख लाभार्थियों के खातों में भी आज पहली किस्त भेजेंगे. करीब 2 लाख लाभार्थियों को PMAY के तहत निर्मित घरों में गृह प्रवेश कराएंगे. इसके अलावा छत्तीसगढ़ की दूसरी वंदे भारत ट्रेन को भी रवाना करेंगे.

किसानों को अब इन 3 फसलों के उत्पादन का मिलेगा ज्यादा दाम! जानिए कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने किसे दिया इसका श्रेय?
फाइल फोटो

Three Crop Of Farmers: केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 15 सितंबर को जमशेदपुर की धरती से झारखंड से छत्तीसगढ़ समेत देश को बड़ी सौगात देंगे. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत झारखंड के एक लाख 13 हजार 400 पक्के मकानों के लिए पहली किस्त आज रिलीज करेंगे.

पीएम आवास योजना के तहत PM मोदी आज छत्तीसगढ़ के करीब 5.5 लाख लाभार्थियों के खातों में भी आज पहली किस्त भेजेंगे. करीब 2 लाख लाभार्थियों को PMAY के तहत निर्मित घरों में गृह प्रवेश कराएंगे. इसके अलावा छत्तीसगढ़ की दूसरी वंदे भारत ट्रेन को भी रवाना करेंगे.

केंद्रीय मंत्री ने पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन के कामकाज को ऐतिहासिक बताया

केंद्रीय कृषि मंत्री चौहान ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार सत्तासीन केंद्र सरकार के पहले 100 दिन के कामकाज को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि पहले 100 दिन का जो एजेंडा बना था और जितनी उपलब्धियां हासिल हुई हैं, उसे जमशेदपुर में होने वाले कार्यक्रम में जनता के सामने रखेंगे.

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री किसानों और गरीबों के कल्याण में लगातार जुटे रहते हैं

पत्रकारों से बात करते हुए कहा कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री किसानों और गरीबों के कल्याण में लगातार जुटे रहते हैं. उन्होंने तीन ऐसे फैसले लिए हैं, जो किसानों को उनकी फसलों का बेहतर मूल्य दिलवाएंगे. उन्होंने बताया कि आज प्रधानमंत्री मोदी पूरे देश में ग्रामीण और क्षेत्रों में बनने वाले दो करोड़ मकानों के लिए स्वीकृति पत्र जारी करेंगे.   

प्रधानमंत्री के फैसले के कारण अब सोयाबीन व ति‍लहन किसानों को बेहतर दाम मिलेंगे

केंद्रीय कृषि मंत्री ने बताया कि खाद्य तेल पर पहले जीरो प्रत‍िशत इंपोर्ट ड्यूटी थी और इसलिए बड़ी मात्रा में विदेशों से खाद्य तेल आता था. इसके कारण सोयाबीन, सरसों, मूंगफली के दाम कम हुए थे, लेकिन प्रधानमंत्री के फैसले के कारण अब हमारे सोयाबीन और ति‍लहन उत्पादक किसानों को बेहतर दाम मिलेंगे.

केंद्रीय कृषि मंत्री ने बताया कि वर्तमान में प्याज पर भी एक्सपोर्ट ड्यूटी 40 फीसदी से घटाकर 20 फीसदी किया गया है, इससे प्याज उत्पादक किसानों को भी ठीक दाम मिलेंगे. मैं इस किसान हितैषी फैसले के लिए प्रधानमंत्री जी को बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं.

पिछले साल 48 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का चावल हमने निर्यात किया, लेकिन...

कृषि मंत्री ने बताया कि दुनिया में पिछले साल 48 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का चावल हमने निर्यात किया था, लेकिन मिनिमम एक्सपोर्ट प्राइस 9.5 प्रत‍िशत थी, इसके कारण एक्सपोर्ट कम हो रहा था, अब उसको समाप्त कर दिया गया है. इससे एक्सपोर्ट ज्यादा होगा, तो किसानों को ज्यादा दाम मिलेगा.

ये भी पढ़ें-PM Awas Scheme: इस दिन प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के 5.5 लाख लाभार्थियों के खाते में भेजेंगे पहली किस्त, करीब 2 लाख हितग्राही करेंगे गृह प्रवेश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Eid-e-Milad-Un-Nabi 2024: आज है ईद ए मिलाद-उन नबी का पर्व, इन आकर्षक वॉलपेपर्स और शायरी भेजकर दें अपनों को मुबारकबाद
किसानों को अब इन 3 फसलों के उत्पादन का मिलेगा ज्यादा दाम! जानिए कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने किसे दिया इसका श्रेय?
UIDAI Haven't you updated your Aadhaar yet? The new date for the Free Aadhaar update scheme has arrived, know the date?
Next Article
अभी तक नहीं किया अपना Aadhaar अपडेट? आ गई निः शुल्क आधार अपडेट स्कीम की नई तारीख ?
Close