विज्ञापन
Story ProgressBack

Arvind Kejriwal: जेल लौटने से पहले अरविंद केजरीवाल ने किया चौंकाने वाला दावा, बोले- 4 जून को होगा...

Arvind Kejriwal live: आत्मसमर्पण से पहले केजरीवाल ने राजघाट में महात्मा गांधी के स्मारक और कनॉट प्लेस में हनुमान मंदिर का दौरा किया. आप सुप्रीमो दोपहर करीब तीन बजे अपने आवास से तिहाड़ जेल के लिए रवाना हुए, क्योंकि कथित दिल्ली शराब घोटाला मामले में उनकी तीन सप्ताह की अंतरिम जमानत एक जून को समाप्त हो गई थी.

Read Time: 4 mins
Arvind Kejriwal: जेल लौटने से पहले अरविंद केजरीवाल ने किया चौंकाने वाला दावा, बोले- 4 जून को होगा...

Arvind Kejriwal: News: जेल जाने से पहले अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बीजेपी (BJP) की जीत की भविष्यवाणी करने वाले सभी एग्जिट पोल (Exit Poll Result 2024) को फर्जी करार दिया है. कथित शराब घोटाला (Delhi Liqour Scam) मामले में उनकी 21 दिन की अंतरिम जमानत (Interim Bail) एक जून को खत्म हो गई है. इसके साथ ही उन्होंने रविवार को तिहाड़ जेल के अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया. तिहाड़  (Tihar Jail) के सूत्रों ने कहा कि सीएम केजरीवाल को जेल नंबर 2 में रखा जाएगा. जेल नियमों के अनुसार, एक कैदी को सूर्यास्त से पहले अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण करना होता है.

अरविंद केजरीवाल रविवार यानी 2 जून को तिहाड़ जेल के अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण करेंगे, क्योंकि कथित दिल्ली शराब घोटाला मामले में उनकी तीन सप्ताह की अंतरिम जमानत एक जून को समाप्त हो गई है. इस बीच जेल जाने से पहले उन्होंने एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला. केजरीवाल ने कहा कि तानाशाही के खिलाफ आवाज उठाने पर उन्हें जेल में डाल गया.

एग्जिट पोल को बताया "फर्जी"

तिहाड़ जेल अधिकारियों के सामने अपने निर्धारित आत्मसमर्पण से पहले दिल्ली में AAP मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने उन सभी एग्जिट पोल को "फर्जी" बताया, जिसमें पीएम मोदी के लिए तीसरे कार्यकाल की भविष्यवाणी की गई है. केजरीवाल ने कहा कहा कि भाजपा 4 जून को किसी भी सूरत में  सत्ता में नहीं लौटेगी.

सभी एग्जिट पोल को बताया फर्जी

केजरीवाल ने कहा कि एक एग्जिट पोल ने राजस्थान में बीजेपी को 33 सीटें दी थी, जबकि वहां केवल 25 सीटें हैं. असली मुद्दा यह है कि उन्हें मतगणना के दिन से 3 दिन पहले फर्जी एग्जिट पोल क्यों करना पड़ा. इसके बारे में कई बातें बाजार में चल रही हैं. उनमें से एक यह है कि वे मशीनों (ईवीएम) में हेरफेर करने की कोशिश कर रहे हैं.

जेल जाने से पहले पहुंचे राजघाट और हनुमान मंदिर

इससे पहले केजरीवाल ने राजघाट में महात्मा गांधी के स्मारक और कनॉट प्लेस में हनुमान मंदिर का दौरा किया.
आप सुप्रीमो दोपहर करीब तीन बजे अपने आवास से तिहाड़ जेल के लिए रवाना हुए, क्योंकि कथित दिल्ली शराब घोटाला मामले में उनकी तीन सप्ताह की अंतरिम जमानत एक जून को समाप्त हो गई थी. दिल्ली की एक अदालत ने भी चिकित्सा आधार पर अंतरिम जमानत की मांग करने वाली केजरीवाल की याचिका पर अपना आदेश पांच जून तक के लिए टाल दिया है.

सुप्रीम कोर्ट का जताया आभार

इससे पहले सोशल साइट एक्स पर एक पोस्ट में केजरीवाल ने कहा कि वह लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए 21 दिन की अंतरिम जमानत देने के लिए सुप्रीम कोर्ट के आभारी हैं.

पार्टी नेताओं को एकजुट रहने के दिए निर्देश

अपने आत्मसमर्पण से पहले केजरीवाल ने शनिवार को विपक्षी इंडिया ब्लॉक की बैठक में भाग लेने से पहले अपने आवास पर आप की राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक बुलाई. पीटीआई ने सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री के आवास पर बैठक के दौरान केजरीवाल ने उनकी अनुपस्थिति में आप नेताओं के बीच एकता बनाए रखने की जरूरत पर जोर दिया. बताया जाता है कि यह बैठक तब हुई, जब एग्जिट पोल में लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय राजधानी में भाजपा की एक और क्लीन स्वीप की भविष्यवाणी की गई है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल में दिल्ली में बीजेपी को 6-7 सीटें और AAP-कांग्रेस गठबंधन को 0-1 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

ये भी पढ़ें- Exit Poll के सामने आते ही छिंदवाड़ा को लेकर डर गए कमलनाथ? बोले- 'भाजपा झूठा प्रोपेगंडा....'

इलाज के लिए नहीं मिली मोहलत

पिछले हफ्ते, AAP प्रमुख ने चिकित्सा आधार पर अंतरिम जमानत की अवधि सात दिन बढ़ाने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। केजरीवाल ने दावा किया कि उन्हें परीक्षण कराने के लिए समय चाहिए क्योंकि उनका वजन कम हो रहा है और कीटोन का स्तर बढ़ गया है. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री ने उनकी याचिका को तत्काल सूचीबद्ध करने से इनकार कर दिया. इसके बाद उन्होंने अंतरिम जमानत की मांग करते हुए विशेष सीबीआई-ईडी अदालत का रुख किया. जहां कोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद अपना फैसला 5 जून के लिए सुरक्षित रख लिया है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने केजरीवाल की याचिका का विरोध करते हुए तर्क दिया कि आप प्रमुख ने पूरे चुनाव में प्रचार किया और उन्हें कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं थी. 

ये भी पढ़ें- मोदी फिर चैंपियन, EXIT Poll अनुमानों में हैट्रिक पर मोदी, 4 जून को मोदी सरकार 3.0 के आसार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Income Tax Recruitment 2024: आयकर विभाग में इन पदों पर आई वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन
Arvind Kejriwal: जेल लौटने से पहले अरविंद केजरीवाल ने किया चौंकाने वाला दावा, बोले- 4 जून को होगा...
Bhopal Nazrat Nizamuddin Vande Bharat Train Timing and route and price list
Next Article
Vande Bharat Express: मात्र इतने रुपये में कर सकते हैं वंदे भारत के जरिए भोपाल से दिल्ली का सफर, यहां जानें पूरी जानकारी
Close
;