विज्ञापन
Story ProgressBack

Bihar Board 12th Topper: वेरिफिकेशन में बिहार बोर्ड टॉपर से क्या पूछे जाते हैं सवाल? तुषार कुमार ने शेयर किया अपना अनुभव

Bihar Board Topper Verification: बिहार बोर्ड रिजल्ट 2024 (Bihar Board Result 2024) बनाने से पहले सभी बेस्ट मार्क्स हासिल करने वाले स्टूडेंट्स का टॉपर वेरिफिकेशन किया गया था. तो ऐसे में यहां जानते हैं कि बिहार बोर्ड टॉपर वेरिफिकेशन में क्या सवाल पूछे गए?

Read Time: 3 min
Bihar Board 12th Topper: वेरिफिकेशन में बिहार बोर्ड टॉपर से क्या पूछे जाते हैं सवाल? तुषार कुमार ने शेयर किया अपना अनुभव

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board) ने 12वीं (12th) साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स, वोकेशनल स्ट्रीम के रिजल्ट शनिवार, 23 मार्च को जारी कर दिए हैं. बिहार बोर्ड 12वीं आर्ट्स में पटना के तुषार कुमार ने 96.40 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया है, जबकि कॉमर्स स्ट्रीम में प्रिया कुमारी ने 95.60 प्रतिशत अंकों के साथ टॉपर बनी है. वहीं साइंस स्ट्रीम में सीवान के मृत्युंजय कुमार टॉपर बने हैं. 

तुषार कुमार ने शेयर किया बिहार बोर्ड टॉपर वेरिफिकेशन प्रक्रिया से जुड़ा अपना अनुभव

बता दें कि इन टॉपर्स की वेरिफिकेशन (Topper Verification) प्रक्रिया पूरी होने के बाद रिजल्ट घोषित किया गया है. दरअसल, बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 में टॉपर बनने वाले विद्यार्थियों का टॉपर वेरिफिकेशन किया जाता है. ये वेरिफिकेशन (Bihar Board Topper Verification) बिहार बोर्ड रिजल्ट 2024 (Bihar Board Result 2024) बनाने से पहले हर स्ट्रीम के टॉपर छात्रों का किया जाता है. ये नियम बोर्ड रिजल्ट 2024 में कोई भी गड़बड़ी होने की आशंका से बचने के लिए बनाया गया है. इधर, आर्ट्स टॉपर तुषार कुमार (Tushar Kumar) ने बिहार बोर्ड टॉपर वेरिफिकेशन प्रक्रिया से जुड़ा अपना अनुभव शेयर किया.

तुषार कुमार ने बताया, 'बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा में उनके पास 5 विषय थे. इसलिए बिहार बोर्ड टॉपर वेरिफिकेशन में 5 अलग-अलग विषयों के शिक्षकों ने कई सवाल पूछे. बाद में सभी शिक्षकों ने उन्हें शुभकामनाएं भी दी.'

तुषार ने आगे बताया कि शिक्षकों ने मेरा कुल स्कोर तो नहीं बताया था, लेकिन ये जानकारी दी थी कि मेरे मार्क्स बेहतरीन हैं.

बिहार बोर्ड टॉपर वेरिफिकेशन में क्या पूछा जाता है?

बिहार बोर्ड टॉपर वेरिफिकेशन (Bihar Board Topper Verification) के जरिए रिजल्ट में होने वाली धांधली को रोकने के लिए किया जाता है. वेरिफिकेशन प्रक्रिया में हर स्टूडेंट से 30-40 सवाल पूछे जाते हैं. वहीं इसमें 13-14 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाती है. हालांकि ये सवाल बिहार बोर्ड सिलेब्स से ही पूछे जाते हैं. इसके साथ ही विद्यार्थियों को अंग्रेजी भाषा में अपना इंट्रोडक्शन भी देना होता है.

86.15 प्रतिशत छात्रों ने पास की परीक्षा

बता दें कि बिहार बोर्ड 12वीं आर्ट्स टॉपर तुषार कुमार बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले हैं और उन्होंने 96.40 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया है. वहीं इस साल कुल 6,34,480 छात्रों ने आर्ट्स पेपर की परीक्षा दी थी, जिसमें से 86.15 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा पास की. दरअसल, कुल 6,34,480 छात्रों में से 3,86,572 लड़कियों ने आर्ट्स की परीक्षा दी थी. जिनमें से 3,40,445 छात्रा सफल और 46,127 असफल रही. अगर लड़कों की बात करें तो 2,47,908 लड़कों ने परीक्षा केंद्र पर बैठे, जिसमें से 2,061,76 सफल और 41,732 छात्र असफल रहे हैं. लड़कियों का पास प्रतिशत 88.07 और लड़कों का 83.17 रहा.

बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 देने वाले सभी छात्र ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़े: JDU Candidate List: शिवहर से लवली आनंद और मुंगेर से ललन सिंह... बिहार में JDU ने किया 16 उम्मीदवारों का ऐलान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close