67 दिन में 6713 किमी, मणिपुर से मुबंई तक का सफर... ‘Bharat Jodo Nyay Yatra’ का आगाज, जानें 10 बातें

Bharat Jodo Nyay Yatra: पार्टीअध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे. ये 12 बजे दोपहर से शुरू होगी. Congress की ये यात्रा मणिपुर की थौबल से शुरू होकर 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी. 67 दिनों में 6700 KM की यात्रा तय की जाएगी जो 110 जिलों से होकर गुजरेगी.

Advertisement
Read Time: 16 mins

कांग्रेस (Congress) की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' (Bharat Jodo Nyay Yatra) रविवार, 14 जनवरी को राहुल गांधी के नेतृत्व में शुरू होगी. ये यात्रा थौबल जिले से शुरू होगी. हालांकि पहले ये मणिपुर की राजधानी इंफाल से शुरू होने वाली थी. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे दोपहर 12 बजे यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे. उससे पहले राहुल गांधी थौबल में खोंगजोम युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. ये यात्रा नॉर्थ इस्ट के 4 राज्यों से होकर गुजरेगी. इस दौरान राहुल गांधी बस और पैदल 6 हजार 713 किलोमीटर से ज्यादा का सफर करेंगे. ये यात्रा 15 राज्य और 110 जिलों के 337 विधानसभा सीटों और 355 लोकसभा सीटों को कवर करेगी. बता दें कि ये यात्रा 20 मार्च को महाराष्ट्र में समाप्त होगी.

जानें 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' की 10 खास बातें

1. 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' राहुल गांधी की देशव्यापी  'भारत जोड़ो यात्रा' की दूसरी कड़ी है. 'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान कांग्रेस नेता कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल चले थे. 

Advertisement

2. 3500 किलोमीटर की 'भारत जोड़ो यात्रा' 12 राज्यों से होकर गुजरी थी, जबकि 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' 15 राज्यों को कवर करेगी. ये यात्रा  6713 किलोमीटर की होगी. 

Advertisement

3. राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' 67 दिनों की अवधि में 15 राज्यों के 110 जिलों से गुजरेगी.

4. ये यात्रा अप्रैल-मई 2024 में होने वाली लोकसभा चुनाव से कुछ दिन पहले 20 मार्च को समाप्त होगी. 

5. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, 'ये यात्रा पिछले 10 सालों में हुए राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक अन्याय को ध्यान में रखते हुए निकाली जा रही है.'

Advertisement

ये भी पढ़े: IND vs AFG: आज इंदौर में भारत-अफगानिस्तान के बीच टी20 का दूसरा मुकाबला, जानें कैसी होगी पिच?

 6. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमृतकाल के सुनहरे सपने दिखा रहे हैं, लेकिन हकीकत है कि "पिछले 10 साल, अन्याय के काल" रहे हैं.' 'अन्याय काल' का कोई उल्लेख नहीं किया गया है, जबकि अमृत काल का बड़ा दावा पेश किया जाता है. कांग्रेस पार्टी के मन में क्या है, इस बारे में राहुल गांधी जनता के बीच जाकर बताएंगे. ये एक वैचारिक यात्रा है, चुनावी यात्रा नहीं है.

7. 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' 355 लोकसभा सीटों को कवर करेगी जो देश की कुल संसदीय सीटों का 65 फीसदी है. 

8. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने इन 355 सीटों में से 236 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस केवल 14 सीटें जीतने में सफल रही थी.

9. 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान से भी गुजरेगी, जहां कांग्रेस हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव हार गई है. कांग्रेस को उम्मीद है कि राहुल गांधी की यात्रा से इन राज्यों में मतदाता फिर पार्टी के साथ जुड़ेंगे. 

10. 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' कांग्रेस को विपक्षी गठबंधन में कुछ अतिरिक्त बढ़त भी प्रदान करेगी, क्योंकि पार्टी क्षेत्रीय दलों के साथ सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप देने के लिए संघर्ष कर रही है.

ये भी पढ़े: Amir Hussain Lone: दिव्यांग क्रिकेटर आमिर की मदद करेगा अदाणी ग्रुप, चेयरमैन गौतम अदाणी ने खुद किया ये बड़ा ऐलान

Topics mentioned in this article