विज्ञापन

अदानी ग्रुप का 2030 तक 10 करोड़ पौधे लगाने का है लक्ष्य, एमपी को दिए जाएंगे 11 लाख पौधे

अडानी समूह ने वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के ट्रिलियन ट्रीज प्लेटफॉर्म 1t.org पर साल 2030 तक 10 करोड़ पेड़ लगाने का संकल्प किया है. ये संकल्प 1t.org पर अब तक की सबसे महत्वाकांक्षी कॉरपोरेट प्रतिबद्धताओं में से एक है.

अदानी ग्रुप का 2030 तक 10 करोड़ पौधे लगाने का है लक्ष्य, एमपी को दिए जाएंगे 11 लाख पौधे

प्रधानमंत्री के नारे- "एक पेड़ मां के नाम" के तहत देश भर में 140 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है. अदानी ग्रुप भी अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए पर्यावरण को बचाने के इस महाप्रयास में शामिल हो गया है. इसी कड़ी में ग्रुप मध्य प्रदेश को 11 लाख पौधे अपनी तरफ से मुहैया कराने पर काम कर रहा है. दरअसल, ग्रुप ने 2030 तक 10 करोड़ पौधे लगाने और उनके संरक्षण का लक्ष्य रखा है.

इंदौर ने रचा इतिहास

मध्य प्रदेश सरकार की पहल पर इंदौर में धरती की हरियाली की खातिर एक भगीरथ प्रयास हुआ, जिसमें समाज के हर हिस्से के लोग साझीदार बने. इस तरह 12 घंटे में 12 लाख 65 हजार पौधे लगा दिए गए.  इंदौर ने प्रदेश, देश और दुनिया के सामने धरती की रखवाली की अनूठी मिसाल पेश कर गिनीज बुक में रिकॉर्ड दर्ज कराया है. पहले से ही देश के सबसे क्लीन शहर ने ग्रीन सिटी की ओर कदम बढ़ा दिया है. इंदौर और पूरे एमपी को हरा-भरा बनाने के इस प्रयास में अदानी ग्रुप भी सहभागी है.

ये अदानी ग्रुप का संकल्प

दरअसल, अडानी समूह ने वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के ट्रिलियन ट्रीज प्लेटफॉर्म 1t.org पर साल 2030 तक 10 करोड़ पेड़ लगाने का संकल्प किया है. ये संकल्प 1t.org पर अब तक की सबसे महत्वाकांक्षी कॉरपोरेट प्रतिबद्धताओं में से एक है. अदानी ग्रुप पहले ही करीब 3 करोड़ पौधे लगाकर उनके संरक्षण का संकल्प ले चुका है. ग्रुप की कोशिश धरती को हरा-भरा बनाकर उसके सौंदर्य में चार-चांद लगाने और पर्यावरण को इंसानी एजेंडे में प्राथमिकता दिलाने का है.

गौतम अडानी ने किया था ये ऐलान

अदानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने इस संबंध में कहा था कि ज्यादा हरी-भरी दुनिया बनाने के लिए इकोसिस्टम को फिर से पहले जैसा बनाने, जैव विविधता को हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति और मिट्टी के अपक्षरण को कम करना जरूरी है. इस परिप्रेक्ष्य में मैं प्रण करता हूं कि अदानी समूह 2030 तक 10 करोड़ पौधे लगाएगी, जो पेरिस सीओपी 21 में ढाई-तीन करोड़ टन अतिरिक्त कार्बन सिंक तैयार करने की भारत की प्रतिबद्धता का हिस्सा है.

अदानी डिफेंस के कर्मचारियों ने कानपुर में मनाया पर्यावरण दिवस

इसी कड़ी में अदानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के कानपुर स्थित एम्युनिशन विनिर्माण परिसर में बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया. इस अवसर पर कर्मचारियों ने पौधरोपण किया. परिसर के कर्मचारियों ने हरी टी-शर्ट में पौधारोपण कर धरती को हरा-भरा रखने का संदेश दिया और ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाने तथा उनके संरक्षण का प्रण लिया. 500 एकड़ में फैले कानपुर स्थित परिसर का स्वामित्व अडानी डिफेंस के पास है और यह सबसे बड़े एकीकृत गोला-बारूद विनिर्माण परिसरों में से एक बनने वाला है.

 5 जून को मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) ने 1972 में स्टॉकहोम सम्मेलन में इसकी स्थापना की थी. वर्ष 1974 से हर साल विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP में इन सड़कों को मिलेगी नई रफ्तार, इकोनॉमिक कॉरिडोर के लिए ₹3 हजार करोड़ मंजूर, CM ने कहा थैंक यू
अदानी ग्रुप का 2030 तक 10 करोड़ पौधे लगाने का है लक्ष्य, एमपी को दिए जाएंगे 11 लाख पौधे
Union Minister Jyotiraditya Scindia met Manu Bhaker and said thank you for hoisting the country flag on the world stage
Next Article
Manu Bhaker से मिले केंद्रीय मंत्री Jyotiraditya Scindia, कहा-देश के झंडे को विश्व पटल पर फहराने के लिए धन्यवाद
Close