विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 24, 2023

मुंह में छाले आने से कुछ भी खा पा रहे हैं तो किचन की ये 5 चीजें करेंगी माउथ अल्सर का तुरंत इलाज

Mouth Ulcers Remedies: मुंह के छाले एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है, लेकिन गर्मियों के मौसम में इस समस्या से कई लोग परेशान होते हैं. यहां मुंह के छालों को प्राकृतिक तरीके से ठीक करने के आसान उपाय बताए गए हैं.

Read Time: 3 min
मुंह में छाले आने से कुछ भी खा पा रहे हैं तो किचन की ये 5 चीजें करेंगी माउथ अल्सर का तुरंत इलाज
तुलसी के पत्ते माउथ अल्सर का इलाज करने में मदद कर सकते हैं.

Home Remedies For Mouth Ulcer: मुंह के छाले एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है, लेकिन गर्मियों के मौसम में इस समस्या से कई लोग परेशान होते हैं. मुंह का अल्सर एक स्वास्थ्य स्थिति है जब गाल या जीभ के अंदर खुले घाव बन जाते हैं. ज्यादातर समय वे कुछ दिनों के भीतर अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में उन्हें हमें उनपर ज्याद ध्यान देने की जरूरत होती है. मुंह के छालों के लिए घरेलू उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं. कई लोग सवाल भी करते हैं कि मुंह के छालों से कैसे छुटकारा पाएं? यहां कुछ ऐसे कारगर नेचुरल तरीकों के बारे में बताया गया है जो आपको मुंह के छालों से जल्द राहत दिला सकते हैं.

मुंह के छालों को ठीक करने के घरेलू उपाय | Home remedies to cure mouth ulcers

1. तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों को औषधीय, एंटी इंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है. बस कुछ ताजी पत्तियों को चबाने से मुंह के छाले ठीक हो सकते हैं और दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है.

2. शहद

शहद में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपके मुंह के लिए फायदेमंद होते हैं. यह नए ऊतक विकास की प्रक्रिया को भी तेज करता है जो बदले में आपको मुंह के छालों से राहत देता है.

3. मुलेठी पाउडर

मुलेठी अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. मुलेठी पेट को साफ करने में मदद करती है और अल्सर के लिए जिम्मेदार विषाक्त पदार्थों को निकालती है. आप इसका सेवन पानी या शहद के साथ कर सकते हैं.

4. एलोवेरा

एक और बेहतरीन सामग्री जो मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करती है वह है एलोवेरा. इसमें प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ते हैं और आपके मुंह के छालों को मुक्त करते हैं. मुंह के छालों को ठीक करने के लिए रोजाना एक कप एलोवेरा जूस पिएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close