विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 22, 2023

गले की खराश से राहत दिलाने के लिए 5 देसी नुस्खे, किचन की ये चीजें दिलाएंगी जल्द आराम

Sore Throat Home Remedies: गले में खराश से कई बार खाना भी नहीं खाया जाता, क्योंकि यह दर्द करता है और खाना निगलने में असुविधा होती है. इस परेशानी को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं.

Read Time: 3 min
गले की खराश से राहत दिलाने के लिए 5 देसी नुस्खे, किचन की ये चीजें दिलाएंगी जल्द आराम
गले में खराश से निपटने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Sore Throat Remedies: मौसम बदलते ही सर्दी-जुकाम और गले में खराश होना एक आम समस्या हो जाती है. गले की खराश कभी-कभी काफी दर्दनाक साबित होती है. गले में खराश से कई बार खाना भी नहीं खाया जाता, क्योंकि यह दर्द करता है और खाना निगलने में असुविधा होती है. इस परेशानी को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं, जिनका इस्तेमाल सालों से होता आ रहा हैं. आइए जानते हैं कि आपकी रसोई में वो कौन सी चीजें हैं जो गले की खराश में राहत दे सकती हैं.

गले की खराश से छुटकारा पाने के तरीके | Ways To Get Rid Of Sore Throat

1. चाय

गर्म गर्म चाय से गले की खराश में आराम मिलता है. इस चाय में आप, अदरक, दालचीनी, पुदीना, कैमोमाइल, मुलेठी या मेहंदी मिला सकते हैं. इन चीजों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गले की खराश में आराम पहुंचाते हैं.

2. मसाले

हल्दी, अदरक और दालचीनी आपके गले के लिए चमत्कार की तरह काम करते हैं क्योंकि इनमें भी एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है. चाय, स्मूदी या काढ़े में डालकर आप इन मसालों का सेवन करें.

3. शहद

शहद में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. आप चाय या काढ़े के साथ शहद ले सकते हैं या फिर एक चम्मच शहद ऐसे ही खा लें. इससे गले की खराश में आराम महसूस होता है.

pj95bml8

Photo Credit: iStock

4. लहसुन

लहसुन में एलिसिन नाम का तत्व होता है, इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं और ये आपके गले में खराश पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है. इसके अलावा लहसुन आपको सर्दी से निजात दिलाने में भी मदद कर सकता है.

5. मुलेठी

मुलेठी गले की खराश के लिए रामबाण इलाज है. मुलेठी का एक छोटा सा टुकड़ा लें और इसे अपने दांतों के बीच रखें और इसका रस निकलने दें. जब आप इसका रस चूसते हैं, तो यह आपके गले की खराश को दूर कर खांसी को कम करने में भी मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close