विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 14, 2023

चेस्ट मसल्स को टोन करने के लिए जबरदस्त हैं ये 5 एक्सरसाइज, रोज करने पर जल्द दिखने लगेंगे दूसरों से अलग

Muscles Toning Exercises: अट्रैक्टिव बॉडी स्ट्रक्चर के लिए चेस्ट एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. यहां 5 व्यायाम हैं जो चेस्ट मसल्स को टोन कर सकती हैं.

Read Time: 4 min
चेस्ट मसल्स को टोन करने के लिए जबरदस्त हैं ये 5 एक्सरसाइज, रोज करने पर जल्द दिखने लगेंगे दूसरों से अलग
चेस्ट मसल्स को टोन करने के लिए कारगर एक्सरसाइज.

Muscle Toning Exercise: चेस्ट मसल्स को टोन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप व्यायाम करें और अपने रुटीन में ऐसे व्यायाम शामिल करें जो छाती की मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करें. ज्यादातर लोग सिर्फ अपनी ऊपरी छाती की मांसपेशियों पर काम करते हैं और निचली छाती को नजरअंदाज करते हैं जिसे पेक्टोरल मांसपेशियों के रूप में भी जाना जाता है. पेक्टोरल मांसपेशियां छाती और आपकी बेहतर बॉडी शेप को बनाने के लिए जिम्मेदार होती हैं. अपनी लोअर चेस्ट को मजबूत करने से शरीर की कई एक्टिविटीज में सुधार होता है. यहां चेस्ट मसल्स को टोन करने के लिए कारगर एक्सरसाइज हैं.

चेस्ट मसल्स को टोन करने के लिए व्यायाम | Exercises To Tone The Chest Muscles

1. डेली पुशअप्स करें

पुश-अप्स आपकी छाती को बनाने और अपनी मांसपेशियों को काम करने का एक शानदार तरीका है. पुश-अप्स पूरे ऊपरी शरीर और पीठ में ताकत बढ़ाने में मदद करते हैं. एक झुकी हुई स्थिति से पुश-अप्स करना वास्तव में आपकी छाती को आकार देने में मदद करता है क्योंकि इससे उसके निचले हिस्से पर तनाव बढ़ जाता है. इस अभ्यास को करने के लिए आपको आमतौर पर एक बेंच या प्लेटफॉर्म की जरूरत होती है.

2. डिक्लाइन डंबल प्रेस एक्सरसाइज करें

बेंच को उसकी सपाट ऊंचाई से थोड़ा नीचे अपनी छाती की ओर रखें. यह आपकी छाती को क्विक लेवल पर टारगेट करेगा. यह आपकी छाती को आकार देने और टोन करने के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है. यह बहुत आसान नहीं है और इस अभ्यास को पहली बार करते समय आपको किसी के समर्थन की जरूरत हो सकती है.

3. केबल क्रॉसओवर एक्सरसाइज करें

इसे केबल क्रॉसओवर मशीन की मदद से करना होता है. यह आपकी निचली छाती और ऊपरी छाती को भी टोन करने में सहायक है. अपने हाथों की थोड़ी सी स्थिति बदलकर आप उस हिस्से को कंट्रोल कर सकते हैं जिस पर आपको दबाव डालना है. हाई पुली सेट करने से आपकी लोअर चेस्ट टोन होगी और लोअर पुली को सेट करने से आपकी अपर चेस्ट बन जाएगी.

4. पैरलल बार डिप्स आजमाएं

यह एक एडवांस व्यायाम है और छाती की मांसपेशियों को टोन करने के साथ-साथ पीठ की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है. पैरलल बार डिप्स छाती, बाहों, कंधे और पीठ में कई मांसपेशी समूहों को सक्रिय करती है. इस अभ्यास के दौरान सुनिश्चित करें कि आप सही स्थिति में हैं. छाती पर प्रभाव पैदा करने के लिए आपको थोड़ा आगे झुकना होगा. बार भी समान लेवल पर होने चाहिए; नहीं तो यह आपके कंधे की एक तरफ की मांसपेशियों पर दबाव डाल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close