विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

National Cinema Day: मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने किया ऐलान, दर्शक आज सिर्फ 99 रुपए में देख सकते हैं फिल्में

राष्ट्रीय सिनेमा दिवस शुक्रवार 13 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. इस अवसर पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ कम पैसों में अपनी पसंदीदा फिल्मों का आनंद ले सकते हैं.

Read Time: 4 min
National Cinema Day: मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने किया ऐलान, दर्शक आज सिर्फ 99 रुपए में देख सकते हैं फिल्में
पिछले साल राष्ट्रीय सिनेमा दिवस पर टिकट की कीमत 75 रुपये रखी गई थी. (फाइल फोटो)

National Cinema Day 2023: राष्ट्रीय सिनेमा दिवस शुक्रवार 13 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. इस अवसर पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ कम पैसों में अपनी पसंदीदा फिल्मों का आनंद ले सकते हैं. बता दें कि पिछले साल 23 सितंबर को नेशनल सिनेमा डे मनाया गया था. पिछले साल इस दिन 65 लाख लोगों ने देशभर के सिनेमाघरों में फिल्म देखी थी. पहले हम आपको बताते हैं कि राष्ट्रीय सिनेमा दिवस क्यों मनाया जाता है? और इस बार मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (MAI) ने  टिकट के क्या दाम तय किए हैं? इस साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे कि किन थिएटर्स में ये मूवीज देख सकेंगे.

राष्ट्रीय सिनेमा दिवस क्यों मनाया जा रहा है?

राष्ट्रीय सिनेमा दिवस का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है. दरअसल, कोरोना महामारी की वजह से थ‍िएटर्स का कारोबार ठप पड़ गया था. करीब दो साल तक देशभर के सिनेमाघरों ने बंद रहने या 50 परसेंट ऑक्‍यूपेंसी के साथ थिएटर्स चलाने के कारण कारोबार घाटे में रहा. महामारी के बाद जब सिनेमाघर खुले तब भी बहुत कम संख्‍या में दर्शक फिल्‍म देखने के लिए घर से निकल रहे थे. यही कारण था कि बॉलीवुड से लेकर साउथ तक की फिल्‍में लगातार बॉक्‍स ऑफिस पर फ्लॉफ हो रहीं थीं. 

ऐसे में देशभर के मल्‍टीप्‍लेक्‍स मालिकों के एसोसिएशन ने तय किया कि वह सिनेमाघरों के दोबारा खुलने का जश्‍न मनाएंगे. दर्शकों को थ‍िएटर तक फिर से लाने के लिए एक दिन के लिए टिकट की कीमत सिर्फ 75 रुपये रखी गयी, ताकि सिनेमा से प्‍यार करने वाले लोगों को थ‍िएटर आकर इसका जश्‍न मनाने का मौका मिले. इसी कवायद को 'नेशनल सिनेमा डे' नाम दिया गया है. इस ऑफर की घोषणा मल्टीप्लेक्स असोसिएशन ऑफ इंडिया (MAI) ने किया था.

इस बार कितना होगा टिकट का दाम?

मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (MAI) ने गुरुवार को ऐलान किया है कि इस साल 13 अक्टूबर को राष्ट्रीय सिनेमा दिवस (National Cinema Day) मनाया जाएगा. MAI ने एक प्रेस रिलीज में बताया कि इस दिन दर्शक देशभर के सिनेमाघरों में सिर्फ 99 रूपये  में फिल्म देख सकेंगे. जवान, गदर 2, जेलर हो या फुकरे 3 आप इनमें से किसी भी मूवी को देखना चाहते हैं तो सिर्फ 99 रुपये के बजट में किसी भी मूवी को देख सकेंगे.

इन नेशनल चेन में वैलिड होगा ऑफर

MAI ने कहा कि PVR, INOX, सिनेपोलिस, मिराज और डिलाइट ने करीब चार हजार से ज्यादा स्क्रीन्स में नेशनल सिनेमा डे में हिस्सेदारी के लिए हाथ मिलाया है. 

फिल्मों को मिलेगा फायदा या नुकसान?

साल 2022 में मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के इस ऑफर ने थिएटर्स के बाहर लोगों की भीड़ लगा दी थी. फिल्मों को इसका फायदा भी मिला था. रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की ब्रम्हास्त्र को नेशनल सिनेमा डे का सबसे ज्यादा फायदा मिला था और फिल्म के बिजनेस में बढ़ोत्तरी हुई थी. इस बार भी कई बड़ी फिल्में लिस्ट में शामिल है. अभी थिएटर्स में जवान, गदर 2, फुकरे 3, जेलर और अक्षय कुमार की मिशन रानीगंज लगी हुई है. ऐसे में इन फिल्मों को फायदा मिलेगा का अनुमान लगाया गया है.

ये भी पढ़ें - Bollywood News : Chandu Champion का पोस्टर हुआ रिलीज, एक्शन करते हुए नजर आएंगे Kartik Aaryan

ये भी पढ़ें - Jab we Met 2: Imtiaz Ali ने कहा-''जब तक स्ट्रॉन्ग स्टोरी नहीं मिलेगी, तब तक फिल्म नहीं बनाऊंगा''

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close