विज्ञापन
Story ProgressBack

CSpace: केरल सरकार ने लॉन्च किया देश का पहला सरकारी OTT प्लेटफॉर्म, इतने में देख पाएंगे मूवी

इस प्लेटफॉर्म पर कंटेंट अपलोड होने के पहले उसका कई पहलुओं पर आकलन किया जाएगा, जिसमें कलात्मक, सांस्कृतिक और इन्फोटेनमेंट जैसे मूल्य शामिल होंगे. क्यूरेटर जब इस कंटेंट की जांच के बाद उसे अप्रूव कर देगा उसके बाद ही इसे प्लेटफॉर्म पर दिखाया जाएगा.

Read Time: 3 min
CSpace: केरल सरकार ने लॉन्च किया देश का पहला सरकारी OTT प्लेटफॉर्म, इतने में देख पाएंगे मूवी

Kerela Government News: ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platform) पर मूवीज देखने का क्रेज बढ़ता जा रहा है. यहां आप घर बैठे अपनी पसंद की मूवी, वेब सीरीज और वेब शो देख सकते हैं. अभी तक सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म प्राइवेट कंपनियों के ही थे, जिसके लिए वो दर्शकों से बड़ी सब्सक्रिप्शन शुल्क वसूल करती हैं. लेकिन ओटीटी जगत में अब क्रांति ले कर आ रही है केरल सरकार. केरल सरकार अब दर्शकों के लिए सरकारी ओटीटी प्लेटफॉर्म ले कर आई है. जी हां! सही सुना आपने, सरकारी ओटीटी प्लेटफॉर्म वो भी बेहद कम चार्जेस के साथ. चलिए जानते हैं क्या है पूरी खबर...

इस प्लेटफॉर्म का नाम क्या होगा?

ओटीटी प्लेटफॉर्म की दीवानगी समय के साथ लोगों में बढ़ती जा रही है, इसी कड़ी में केरल सरकार ने मलयाली फिल्मों (Malyali Movies) को बढ़ावा देने और फिल्म जगत में सरकार की भागीदारी बढ़ने ले उद्देश्य से इस प्लेटफ़ॉर्म को लॉन्च किया है. इस प्लेटफार्म का नाम CSpace है. यह केरल स्टेट फिल्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (State Film Development Corporation) के तहत आता है, इसे केरल सरकार के सांस्कृतिक विभाग की ओर से केरल के फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने का कमा सौंपा गया है.

अप्रूवल के बाद दिखाया जाएगा कंटेंट

इस प्लेटफॉर्म पर कंटेंट अपलोड होने के पहले उसका कई पहलुओं पर आकलन किया जाएगा, जिसमें कलात्मक, सांस्कृतिक और इन्फोटेनमेंट जैसे मूल्य शामिल होंगे. क्यूरेटर जब इस कंटेंट की जांच के बाद उसे अप्रूव कर देगा उसके बाद ही इसे प्लेटफॉर्म पर दिखाया जाएगा. प्लेटफॉर्म पर फिल्मों का चुनाव क्यूरेटर द्वारा ही किया जाएगा इसके अलावा, नेशनल अवार्ड जीतने वाली फ़िल्में और मुख्य फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाने वाली फिल्में भी इस प्लेटफॉर्म पर दिखाई जाएंगी. अभी शुरूआती चरण में क्यूरेटर द्वारा 42 फिल्मों का चयन कर लिया गया है. इसमें 35 फीचर फिल्में (Feature Film), छह डॉक्यूमेंट्री (Documentaries) और एक शॉर्ट फिल्म (Short Film) शामिल है. 

इतने रुपए में देख पाएंगे फिल्म

CSpace प्लेटफार्म पर दर्शक 75 रुपए में फीचर फिल्में और बहुत काम कीमत में शॉर्ट कंटेंट देख सकते हैं. गुरुवार 7 मार्च से गूगल प्लेस्टोर (Google Play Store) और एप स्टोर (App Store) से CSpace डाउनलोड के लिए उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें : OTT पर परिवार के साथ एन्जॉय कर सकते हैं ये 5 वेब सीरीज, जानिए इन्हें कहां देख सकते हैं...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close