विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 01, 2023

Aishwarya Rai: 50 साल की हुईं ऐश्वर्या राय, कैसे एक फिल्म से रातों-रात बन गई 'बॉलीवुड की क्वीन'

Aishwarya Rai Bachchan Birthday: बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन 1 नवंबर को अपना 50वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. आज आइये जानते हैं ऐश किस फिल्म से रातों रात बॉलीवुड की क्वीन बनीं.

Read Time: 4 mins
Aishwarya Rai: 50 साल की हुईं ऐश्वर्या राय, कैसे एक फिल्म से रातों-रात बन गई 'बॉलीवुड की क्वीन'
एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन आज 1 नवंबर को अपना 50वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं.

Aishwarya Rai Bachchan Birthday Special: सिनेमा जगत की क्वीन ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) ने बॉलीवुड (Bollywood) ही नहीं, बल्कि हॉलीवुड (Hollywood) में भी अपना नाम कमाया है. ऐश्वर्या फिल्में करें या ना करें, लेकिन हमेशा किसी न किसी वजह से चर्चा में बनी रहती है. मिस वर्ल्ड का ताज पहनने वाली ऐश्वर्या राय ने एक्टर बॉबी देओल (Bobby Deol) के साथ फिल्म 'और प्यार हो गया' (Aur Pyaar Ho Gaya) से फिल्मी दुनिया में कदम रखा और वो रातों-रात बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस बन गई. ऐश्वर्या 1 नवंबर को अपना 50वां जन्मदिन मना रही हैं

तमिल फिल्म से किया डेब्यू

ऐश्वर्या राय ने साल 1997 में पहली बार तेलगु फिल्म 'इरुवर' से सिनेमा के दुनिया में कदम रखा था. इतना ही नहीं फिर इसी साल ऐश्वर्या ने बॉलीवुड फिल्म 'और प्यार हो गया' में नजर आई. ये ऐश्वर्या की बॉलीवुड की दुनिया की पहली फिल्म थीं. इसके बाद ऐश्वर्या फिल्म ‘ताल' में नजर आईं, जिसमें उनके एक्टिंग को काफी सराहा गया. हालांकि बॉलीवुड की दुनिया में ऐश्वर्या को असल मायनों में स्टार बनाने वाली फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम' थीं. इस फिल्म के लिए ऐश्वर्या को बेस्ट एक्ट्रेस का पहला फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला. इतना ही नहीं ये फिल्म साल 1999 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी.

इन फिल्मों के अलावा ऐश्वर्या 'हमारा दिल आपके पास है' (2000), 'देवदास' (2002), 'रेनकोट' (2004), 'धूम 2' (2006), 'गुरु' (2007), 'जोधा अकबर' (2008), 'गुजारिश' (2010), 'सरबजीत' (2016), 'पोन्नियिन सेलवन जैसी हिट फिल्में दी.

एक्ट्रेस ना होतीं तो यह होतीं ऐश्वर्या

ऐश्वर्या राय पढ़ने लिखने में काफी अच्छी थीं. उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था, 'उनको जूलॉजी विषय काफी पसंद था. वो मॉडलिंग और बॉलीवुड में आने से पहले मेडिकल की पढ़ाई कर रही थीं. अगर एक्ट्रेस ना होतीं तो मेडिकल में ही अपना कैरियर चुनतीं'. बता दें कि ऐश्वर्या का सिलेक्शन 'लातूर' और 'नासिक' के मेडिकल कॉलेज में भी हुआ था.

यह भी पढ़ें : Ankita Lokhande ने Sushant Singh के साथ क्यों किया था ब्रेकअप? Big Boss 17 में हुआ खुलासा

बॉलीवुड क्वीन के नाम पर एक फूल को दिया गया ऐश्वर्या नाम

एक रिपोर्ट के मुताबिक, नीदरलैंड्स बोर्ड ऑफ टूरिज्म ने 2005 में ऐलान किया था कि 'टयूलिप' फूल की एक वैरायटी का नाम ऐश्वर्या के नाम पर रखा गया है.

मैडम तुसाद में रखा गया 'वैक्स स्टेच्यू'

ऐश्वर्या भारत की ऐसी पहली एक्ट्रेस है जिनका वैक्स स्टेच्यू मैडम तुसाद म्यूजियम में लगाया गया है. बता दें ऐश्वर्या की आंखों के रंग को लेकर कई बार लोगों को उलझन भी होती है कि उनकी आंखें ग्रीन हैं या ग्रे. एक इंटरव्यू के दौरान ऐश्वर्या ने कहा था कि मैडम तुसाद में उनके वैक्स स्टेच्यू की आंखों का जो रंग है वहीं उनकी आंखों का असली रंग है.

कान फिल्म फेस्टिवल में जूरी मेंबर बनने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री

fइतना ही नहीं ऐश्वर्या राय बच्चन पहली ऐसी भारतीय अभिनेत्री हैं जो कान फिल्म फेस्टिवल की जूरी में शामिल हुई थीं. दरअसल, साल 2003 में ऐश्वर्या राय कान फेस्टिवल में जूरी मेंबर बनी थीं.

यह भी पढ़ें : Bollywood: अलिजेह की फिल्म का फर्स्ट लुक आया सामने, Salman Khan से है बेहद ख़ास रिश्ता

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bollywood Marriages: बॉलीवुड के ये सेलिब्रिटीज भी अपनी शादी में खूब बहाए थे पैसे, देखें लिस्ट
Aishwarya Rai: 50 साल की हुईं ऐश्वर्या राय, कैसे एक फिल्म से रातों-रात बन गई 'बॉलीवुड की क्वीन'
salman khan movies: Bollywood Actor Salman wanted to become film director before his acting career start
Next Article
Salman Khan: सलमान खान एक्टर बनने से पहले करना चाहते थे यह काम, दिलचस्प बातों का किया खुलासा !
Close
;