विज्ञापन
Story ProgressBack

CSIR-NET और UGC NET समेत 3 परीक्षाओं की आ गई नई डेट, जानें कब और किस मोड में होगा एग्जाम?

CSIR-NET and UGC-NET New Exam Dates: UGC-NET और CSIR-NET परीक्षा के लिए नई तारीखों की घोषणा कर दी गई है. यूजीसी नेट की परीक्षा 21 अगस्‍त से 4 सितंबर के बीच होगी, जबकि CSIR-NET की परीक्षा 25 जुलाई से 27 जुलाई के बीच आयोजित कराई जाएगी.

Read Time: 2 mins
CSIR-NET और UGC NET समेत 3 परीक्षाओं की आ गई नई डेट, जानें कब और किस मोड में होगा एग्जाम?
NTA ने UGC-NET और CSIR-NET परीक्षा के लिए नई तारीखों की घोषणा की.

CSIR-NET and UGC-NET Exam New Dates Announced: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) ने रद्द और स्थगित किए गए तीन परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा कर दी है. NTA ने CSIR-NET, UGC-NET और NCET परीक्षाओं के लिए नई तारीखों का ऐलान किया है. विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग की UGC-NET की परीक्षा का आयोजन इस बार कंप्‍यूटर आधारित (Computer Based Test) किया जाएगा. हालांकि पूर्व में यूजीसी नेट परीक्षा ओएमआर आधारित पेन-एंड-पेपर टेस्ट मोड में हुई थी.

जानें कब होगा यूजीसी नेट-2024 री-एग्जाम 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अनुसार, राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा यानी यूजीसी नेट (UGC-NET) की परीक्षा  21 अगस्‍त से 4 सितंबर के बीच आयोजित कराई जाएगी. वहीं सीएसआईआर-नेट (CSIR-NET) की परीक्षा 25 जुलाई से 27 जुलाई, 2024 के बीच संपन्‍न होगी. बता दें कि पेपर लीक होने के कारण NTA ने नेट की परीक्षा को रद्द कर दिया था, जिसके बाद अब परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान किया गया है. इसके अलावा एनसीईटी की परीक्षा (NCET Exam Dates) 10 जुलाई, 2024 को कराई जाएगी. NCET परीक्षा का भी आयोजन इस बार कंप्‍यूटर आधारित किया जाएगा.

18 जून को दो पालियों में आयोजित हुई थी परीक्षा

बता दें कि एनटीए द्वारा जूनियर रिसर्च फेलो, असिस्‍टेंट प्रोफेसर और पीएचडी के चयन के लिए यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा 18 जून को देश भर में दो पालियों में आयोजित की गई थी. इस परीक्षा 11 लाख से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया था. यह परीक्षा देश के 317 शहरों के 1205 परीक्षा केंद्रों पर ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में आयोजित कराया गया था. जिसे एक दिन बाद ही यानी19 जून को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने रद्द कर दिया था.

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा को रद्द करते हुए कहा था, 'भारत सरकार ने यह निर्णय परीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता और शुचिता के उच्चतम स्तर को बनाए रखने के लिए लिया है. एक दिन पहले ही दो पालि‍यों में परीक्षा आयोजित हुई थी.' 

ये भी पढ़े: IND vs SA: T20 वर्ल्ड कप का फाइनल का मुकाबला आज, जानें भारत और साउथ अफ्रीका में किसका पलड़ा भारी? यहां देखें पिच रिपोर्ट और हेड टू हेड आंकड़े

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: युवाओं की हुई करियर कॉउंसलिंग, एसजीएसयू और IBM के बीच तय हुआ खास MOU
CSIR-NET और UGC NET समेत 3 परीक्षाओं की आ गई नई डेट, जानें कब और किस मोड में होगा एग्जाम?
Free Coaching Scheme Chief Minister Vishnu Dev Sai unique initiative free coaching will be given to children of construction workers
Next Article
Free Coaching: सीएम साय की अनूठी पहल, श्रमिकों के बच्चों को दी जाएगी निःशुल्क कोचिंग 
Close
;