Sai Cabinet Expansion: मानसून सत्र से पहले विष्णु देव साय कैबिनेट का विस्तार संभव, दो दिग्गज नेता मंत्रिमंडल में होंगे शामिल?

Cabinet Expansion: रायपुर दक्षिण सीट से 8 बार तक विधायक रहे बृजमोहन अग्रवाल के विष्णु देव साय कैबिनेट से इस्तीफा देने के बाद छ्त्तीसगढ़ की सियासत में साय कैबिनेट के विस्तार की चर्चा तेज हो चुकी है. बीजेपी नेताओं में चर्चा है कि विधानसभा के मानसून सत्र के पहले कैबिनेट का विस्तार हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

CG Government Cabinet Expansion: दो बार से टल रहे सीेएम विष्णु देव साय सरकार में कैबिनेट विस्तार को लेकर कवायद शुरू हो गई है. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि विधानसभा के मानसून सत्र में साय कैबिनेट में विस्तार हो सकता है. मानसून सत्र में होने वाले कैबिनेट में विस्तार में दो मंत्रियों को मंत्रिमंडल का सदस्य बनाया जा सकता है.

रायपुर दक्षिण सीट से 8 बार तक विधायक रहे बृजमोहन अग्रवाल के विष्णु देव साय कैबिनेट से इस्तीफा देने के बाद छ्त्तीसगढ़ की सियासत में साय कैबिनेट के विस्तार की चर्चा तेज हो चुकी है. बीजेपी नेताओं में चर्चा है कि विधानसभा के मानसून सत्र के पहले कैबिनेट का विस्तार हो सकता है.

वर्तमान में साय कैबिनेट में मुख्यमत्री सहित 11 मंत्री हैं

वर्तमान में साय कैबिनेट में मुख्यमत्री सहित 11 मंत्री है. सदन संख्या की संख्या के आधार पर सत्तासीन सरकार को 15 प्रतिशत ही मंत्री बनने की बाध्यता है. इस हिसाब से दो मंत्रियों को कैबिनेट में और जगह मिल सकती है. बीजेपी सूत्रों की माने तो एक अनुभवी और एक नए विधायक को कैबिनेट में और शामिल किया जा सकता है.

विष्णु देव साय मंत्रिमंडल में किसे मिलेगी जगह?

बृजमोहन अग्रवाल के मंत्री पद छोड़ने के बाद रायपुर संभाग से कैबिनेट में अभी एक ही मंत्री टंक राम वर्मा है, ऐसे में रायपुर संभाग से एक बीजेपी MLA का लगभग मंत्री बनना तय है. वहीं, रायपुर पश्चिम से राजेश मूणत को कैबिनेट में जगह पक्की है. राजेश मूणत रमन सरकार ने तीन बार मंत्री रह चुके है. रमन कैबिनेट में यहां के 4विधानसभा सीट में दो मंत्री रहे है.

कुरूद से विधायक अजय चंद्राकर भी मंत्री बनने की फेहरिस्त में शामिल है. अजय चंद्राकर कुर्मी समाज से आते हैं. रमन कैबिनेट में मंत्री रहे सरकार के कामकाज का अच्छा अनुभव है.

अजय चंद्राकर भी मंत्री बनने की फेहरिस्त में हैं शामिल

कुरूद से विधायक अजय चंद्राकर भी मंत्री बनने की फेहरिस्त में शामिल है. वहीं, बस्तर संभाग से अभी एक ही मंत्री हैं, ऐसे में ये भी चर्चा है क्षेत्रीय संतुलन बनाने एक और मंत्री बन सकता है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंह देव को कैबिनेट में लिया जा सकता है. किरण सिंह देव जगदलपुर से विधायक हैं.

Advertisement

रमन कैबिनेट में मंत्री रहे अमर अग्रवाल भी रेस में शामिल

बिलासपुर से अमर अग्रवाल भी मजबूत दावेदार है. अमर अग्रवाल रमन कैबिनेट में कद्दावर मंत्री रहे है. अमर अग्रवाल के पिता लखीराम अग्रवाल छ्त्तीसगढ़ में बीजेपी को स्थापित करने वालों में एक रहे हैं. बिलासपुर संभाग से अभी तीन मंत्री है उप मुख्यमंत्री अरुण साव, रायगढ़ से ओपी चौधरी, कोरबा से लखन देवांगन मंत्री है.

ये भी पढ़ें-Anti Naxal Operation: बस्तर में टूटी नक्सलियों की कमर, छत्तीसगढ़ में आखिरी सांसें गिन रहा नक्सल मूवमेंट