विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh के रायगढ़ में दिखा यह दुर्लभ जीव, किया गया वन विभाग के हवाले

CG News: रायगढ़ में देर रात एक दुर्लभ प्रजाति का जीव मिला. इसकी सूचना वन विभाग को दी गई.

Read Time: 2 min
Chhattisgarh के रायगढ़ में दिखा यह दुर्लभ जीव, किया गया वन विभाग के हवाले
पैंगोलिन की दुर्लभ प्रजाती

Pangolin in Raigarh: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के रायगढ़ जिले में शहर के आसपास जंगलों की बेतहाशा कटाव से वन्य जीवों (Wild Animals) का शहरी क्षेत्र में आना-जाना लगा हुआ है. इसी क्रम में, बुधवार देर रात शहर के वार्ड क्रमांक 32 के घनी आबादी वाले क्षेत्र में पैंगोलिन (Pangolin) नाम का एक अत्यंत दुर्लभ वन्य जीव (Rare Wild Animals) घुस आया. इसे देखने के बाद वार्ड के बच्चे शोर मचाने लगे. इसकी जानकारी वार्ड पार्षद रथु प्रसाद जायसवाल को दी गई. वे भी जीव को देखने पहुंच गए. किसी तरह लोगों की सहायता से जीव को सुरक्षित पकड़ पर आप जीव को लेकर जूट मिल थाना पहुंच गए. बाद में वन विभाग को इसकी सूचना दी गई.

वन विभाग ने की दुर्लभ जीव की पहचान

बिना समय गंवाए वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई. टीम ने इस दुर्लभ जीव के पैंगोलिन की पहचान की और उसे अपने संरक्षण में लिया और जंगल में सुरक्षित छोड़ने की तैयारी कर ली. इस बीच, रेंजर दीनबंधु प्रधान ने बताया कि पाया गया जीव पैंगोलिन नाम का दुर्लभ वन्य प्राणी है. इनकी संख्या बहुत कम है.

ये भी पढ़ें :- छत्तीसगढ़ व्यापम ने प्रवेश और पात्रता परीक्षा की डेट बदली, यहां देखें कौन से एग्जाम कब होंगे ? 

शासन ने इस जीव को संरक्षित प्रजाति में रखा है. स्वभाव से यह बेहद शर्मिला वन प्राणी होता है. रेंजर ने यह भी बताया कि पैंगोलिन का वजन 11kg है जिस की लम्बाई 4. 50 फीट है. इस जीव की अंतरराष्ट्रीय बाजार में अच्छी कीमत मिलती है. तस्कर इसे  करोड़ों रुपये में बेचते है क्योंकि यह बहुत दुर्लभ प्रजाति का वन जीव माना जाता है.

ये भी पढ़ें :- CGBSE Board Exam Result: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा का परिणाम आज होगा जारी, यहां चेक करें अपना रिजल्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close