Nursing College Fraud: नर्सिंग कॉलेज का भवन बनाकर भूल गए जिम्मेदार! अब छात्रों को नहीं मिल रही जरूरी सुविधा 

Koriya Nursing College: लगभग चार करोड़ रुपये की लागत से आठ साल पहले जीएनएम स्कूल और हॉस्टल भवन बनाए गए थे. लेकिन, इसमें आज तक पढ़ाई शुरू नहीं हो सकी. जिम्मेदार मामले में चुप्पी साधे हुए हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
भवन बनने के बाद भी नहीं शुरू हुई छात्रों की पढ़ाई

CG Koriya News: छत्तीसगढ़ के कोरिया जिला में बड़ा घोटाला हुआ है, जिसपर किसी की नजर नहीं पड़ रही है. यहां के जिला मुख्यालय के ग्राम पंचायत कंचनपुर में 4 करोड़ 12 लाख रुपये की लागत से करीब आठ साल पहले जीएनएम स्कूल और हॉस्टल भवन (JNM School and Hostel Koriya) का निर्माण किया गया था. लेकिन, यहां नर्सिंग की पढ़ाई आज भी शुरू नहीं हो सकी है. भवन का निर्माण सीजीएमएससी रायपुर (CGMSC, Raipur) ने किया था. बंद पड़े भवन में कोरोना काल में कोविड अस्पताल की शुरुआत की गई, लेकिन वर्तमान में अस्पताल भी बंद पड़ा है. 

कमजोर पड़ रही इमारत

हॉस्टल भवन के पास पानी भरने से इसकी नींव कमजोर पड़ने के साथ भवन को नुकसान हो सकता है. बावजूद जमा हो रहे पानी को रोकने के इंतजाम नहीं किए जा रहे हैं. भवन के कुछ हिस्से को स्वास्थ्य विभाग स्टोर के रूप में उपयोग में ला रहा है. बंद हॉस्टल भवन भी बदहाल हो चुका है. बता दें कि साल 2013-14 में जीएनएम स्कूल और हॉस्टल भवन का निर्माण शुरू हुआ था. लेकिन, 3 साल बाद भी भवन निर्माण पूरा नहीं होने से यहां जीएनएम की पढ़ाई शुरू नहीं हो सकी. कोरोना काल में खाली भवन में कोविड अस्पताल का संचालन किया गया, लेकिन अब अस्पताल बंद पड़ा है. 

Advertisement

भवन तैयार लेकिन शिक्षा गायब

जिले में संभव नहीं नर्सिंग की पढ़ाई 

कोरिया जिले में नर्सिंग की पढ़ाई के लिए कोई सरकारी कॉलेज नहीं है. ऐसे में बंद पड़े भवन में नर्सिंग की पढ़ाई शुरू होती है, तो छात्रों को इसका फायदा मिलेगा. वर्तमान में शासकीय कॉलेज से नर्सिंग की पढ़ाई के लिए छात्रों को जिले से बाहर जाना पड़ रहा है. हालांकि, स्वास्थ्य विभाग यहां बीएससी नर्सिंग शुरू करने के लिए प्रयासरत है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- CG: नदियों का सीना चीर रहे खनन माफिया! कलेक्टर की सख्ती के बाद अवैध खनन पर हुई बड़ी कार्रवाई

Advertisement

सरकार को भेजा है प्रस्ताव-सीएमएचओ

पूरे मामले में जिले के सीएमएचओ डॉ. प्रशांत सिंह ने कहा कि जीएनएम स्कूल भवन में बीएससी नर्सिंग कॉलेज शुरू करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजे हैं. भवन में कोविड अस्पताल का संचालन किया जा रहा था.

ये भी पढ़ें :- CG: पत्नी को फंसाने 8 जिलों के SP को फर्जी नोटिस! सब इंस्पेक्टर की साजिश का ऐसे हुआ पर्दाफाश