विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 28, 2023

MP-CG Top-10 Event : उज्जैन में राज्य स्तरीय कालिदास समारोह आज, जशपुर से करोड़ों की सौगात देंगे CM विष्णु देव साय

MP-CG Top Event : ग्वालियर में विश्व संगीत समागम तानसेन समारोह के अंतिम दिन 28 दिसम्बर को प्रात:कालीन संगीत सभा तानसेन की जन्मस्थली बेहट में प्रात: 10 बजे एवं सायंकालीन संगीत सभा गूजरी महल में शाम 6 बजे से आयोजित होगी. पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती यानी सुशासन दिवस पर मोदी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित छायाचित्र प्रदर्शनी छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के नालंदा परिसर में लगाई गई है.

MP-CG Top-10 Event : उज्जैन में राज्य स्तरीय कालिदास समारोह आज, जशपुर से करोड़ों की सौगात देंगे CM विष्णु देव साय

MP-CG Top-10 Event News : मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में महाकवि कालिदास के व्यक्तित्व एवं कृतित्त्व से जनसामान्य को परिचित कराने के उद्देश्य से स्कूल शिक्षा विभाग तीन दिनी राज्य स्तरीय कालिदास समारोह (Kalidas Samaroh) का आयोजन कर रहा है. वहीं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) आज जशपुर के रणजीता स्टेडियम में आयोजित ‘‘जशपुरिया माटी अटल सुशासन समारोह'‘ में शामिल होंगे. इस अवसर पर मुख्यमंत्री साय जशपुर जिले में 110 करोड़ 99 लाख रुपए से अधिक लागत के कुल 182 कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन करेंगे. आइए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में जानते हैं.

1. भोपाल : एक शाम गीतों के नाम म्यूजिकल ईव आज

पॉलिटेक्निक कॉलेज ऑडिटोरियम में सुर सरगम म्यूजिकल ग्रुप द्वारा आज 'एक शाम सदाबहार गीतों के नाम' कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस ग्रुप के अहम साथी विकास पवार ने बताया कि कार्यक्रम में पार्टिसिपेंट्स 80 और 90 के दशक के गानों से लोगों का मनोरंजन करेंगे. कार्यक्रम दोपहर 3 बजे से शुरू होगा.

2. रायपुर : अटल जी से जुड़ी प्रदर्शनी 

छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माता पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती यानी सुशासन दिवस पर मोदी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित छायाचित्र प्रदर्शनी छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के नालंदा परिसर में लगाई गई है. छायाचित्र प्रदर्शनी में अटल बिहारी वाजपेयी जी के जीवन से जुड़े सुंदर छायाचित्रों के साथ ही डाक्यूमेंट्री भी लोगों को बहुत लुभा रही है. अटल जी के लंबे सार्वजनिक जीवन से जुड़े प्रसंग इस डाक्यूमेंट्री में दिखाये गये हैं. प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन,  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, जल जीवन मिशन के अंतर्गत सबके घर नल सहित अन्य कल्याणकारी योजनों को प्रदर्शित किया गया है. 31 दिसम्बर तक लोगों के अवलोकन के लिए फोटो प्रदर्शनी खुली रहेगी.

3. जशपुर : मुख्यमंत्री विष्णु देव साय जशपुरिया अटल सुशासन समारोह में होंगे शामिल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) आज जशपुर के रणजीता स्टेडियम में आयोजित ‘‘जशपुरिया माटी अटल सुशासन समारोह'‘ में शामिल होंगे. इस अवसर पर मुख्यमंत्री साय जशपुर जिले में 110 करोड़ 99 लाख रुपए से अधिक लागत के कुल 182 कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन करेंगे. इसमें 32 करोड़ 64 लाख रूपए की लागत के 53 कार्यों का लोकार्पण और 78 करोड़ 34 लाख रूपए की लागत के 129 कार्यों का भूमिपूजन शामिल है. कार्यक्रम की अध्यक्षता पत्थलगांव विधानसभा क्षेत्र की विधायक गोमती साय करेंगी.

4. इंदौर : अखंडधाम आश्रम में अखंड वेदांत संत सम्मेलन

बिजासन रोड स्थित प्राचीन अखंड धाम आश्रम पर 56वें अखिल भारतीय अखंड वेदांत संत सम्मेलन चल रहा है. आज वेदांत संत सम्मेलन में अपरान्ह 3 बजे सैकड़ों बालिकाओं को आत्मरक्षा के लिए शपथ दिलाई जाएगी. जगदगुरू शंकराचार्य, भानपुरा पीठाधीश्वर स्वामी ज्ञानानंद तीर्थ ने इस सम्मेलन के शुभारंभ पर कहा है कि जिस तरह शरीर की भूख मिटाने के लिए अन्न और जल की जरूरत होती है, उसी तरह आत्मा की भूख मिटाने के लिए वेदांत तत्व को जानने और समझने की जरूरत होती है.

5. ग्वालियर : तानसेन समारोह 2023 का अंतिम दिन

विश्व संगीत समागम तानसेन समारोह के अंतिम दिन 28 दिसम्बर को प्रात:कालीन संगीत सभा तानसेन की जन्मस्थली बेहट में प्रात: 10 बजे एवं सायंकालीन संगीत सभा गूजरी महल में शाम 6 बजे से आयोजित होगी. सुबह सभा के प्रारंभ में ध्रुपद केन्द्र बेहट का ध्रुपद गायन होगा. इसके बाद अनिकेत तारलेकर ग्वालियर का वायोलिन वादन सुजल जैन ग्वालियर का गायन एवं पं. उदय कुमार मलिक दिल्ली के ध्रुपद गायन की प्रस्तुति होगी. शाम को सभा की शुरूआत ध्रुपद केन्द्र भोपाल और सारदा नाद मंदिर ग्वालियर के ध्रुपद गायन से होगी. इसके पश्चात विश्व संगीत के तहत अरिशा एरियन का चेलो वादन, दीपिका वरदराजन चैन्नई का गायन एवं श्रुति अधिकारी व साथियों द्वारा पंचनाद की प्रस्तुति दी जायेगी.

6. उज्जैन : तीन दिवसीय राज्य स्तरीय शालेय कालिदास समारोह का शुभारंभ आज

महाकवि कालिदास के व्यक्तित्व एवं कृतित्त्व से जनसामान्य को परिचित कराने के उद्देश्य से स्कूल शिक्षा विभाग, लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश भोपाल की अगुवाई में तीन दिनी राज्य स्तरीय कालिदास समारोह का आयोजन 28 दिसंबर की सुबह 11 बजे से पंडित सूर्यनारायण व्यास संकुल हॉल कालिदास संस्कृत अकादमी में किया जाएगा. जिला शिक्षा अधिकारी आनंद शर्मा ने बताया कि अध्यक्षता सांसद अनिल फिरोजिया करेंगे. संयोजक अमितोज भार्गव और संजय लालवानी ने बताया कि राज्य स्तरीय शालेय कालिदास समारोह में 300 प्रतिभागी विद्यार्थी और उनके मार्गदर्शी शिक्षक सहभागिता करेंगे.

7. दुर्ग : पीएम विश्वकर्मा योजना का आवेदन लेने 6 वार्डों के लिए शिविर

दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन दुर्ग की टीम ने नगर निगम दुर्ग क्षेत्र के अंतर्गत प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से लोगों को लाभान्वित करने विभिन्न वार्डों में शिविरों का आयोजन करना शुरू कर दिया है. इसके तहत 28 दिसंबर को वार्ड क्रमांक 57, 58 के लोगों को योजना से जोड़ने शिविर का आयोजन सुबह 10 से शाम के 4 बजे तक मुख्यमंत्री कार्यालय तालाब के पास, उरला में किया जाएगा. इसी प्रकार वार्ड क्रमांक 35, 36 के लोगों को योजना से लाभ दिलाने शिविर का आयोजन महिला भवन वार्ड क्रमांक 35 में किया जाएगा. वार्ड क्रमांक 10 व 11 के लोगों को योजना से लाभान्वित करने नेहरू स्कूल में शिविर का आयोजन किया जा रहा है. नगर निगम आयुक्त लोकेश चंद्राकर के निर्देश पर केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ शहर के सभी वाडों में हितग्राहियों को दिया जाना है.

8. राजगढ़ : ब्रह्माकुमारी केंद्र पर आज होगा श्रद्धांजलि कार्यक्रम

ब्यावरा के ब्रह्माकुमारी ईश्वरी विश्वविद्यालय केंद्र ब्यावरा में आज राजयोगी ब्रह्मकुमार ओमप्रकाश भाई की 8वीं पुण्य स्मृति दिवस पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया जा जाएगा. श्रद्धांजलि कार्यक्रम के लिए केंद्र से जुड़े सभी लोगों को आमंत्रित किया गया है. इस दौरान बाबा को भोग भी लगाया जाएगा.

9. भिलाई : अखंड पाठ की समाप्ति आज

गुरुद्वारा श्री गुरु अर्जुन देवजी हाउसिंग बोर्ड भिलाई में सरबंसदानी सिख संप्रदाय के दसवें गुरु गोविंद सिंह के चारों पुत्रों की शहादत को याद कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई. चार साहिबजादों की शहादत पर गुरुद्वारा में 26 दिसंबर से गुरु ग्रंथ साहिब के अखंड पाठ रखा गया है, जिसकी समाप्ति 28 दिसंबर को छोटे साहिबजादों की शहादत पर होगी. गुरु साहिबान की जीवनी से श्रद्धालुओं को जोड़ने के ग्रंथी गुरमीत सिंह ने उनके जीवन की प्रमुख घटनाओं को सुनाया.

10. आगर-मालवा :नवनियुक्त प्रदेश के मंत्री चौहान आज जिले के दौरे पर

मध्य प्रदेश शासन के नवनियुक्त मंत्री नागरसिंह चौहान आज आगर मालवा जिले के प्रवास पर रहेंगे. जारी दौरा कार्यक्रम अनुसार मंत्री चौहान इस दिन सुबह 10 बजे इंदौर से प्रस्थान कर बगलामुखी मंदिर नलखेड़ा आएंगे तथा दोपहर 3 बजे नलखेड़ा से उज्जैन के लिए प्रस्थान करेंगे.

यह भी पढ़ृें : Year Ender 2023: वर्ल्ड रिकॉर्ड, लाडली बहना योजना व चीतों से लेकर शिवराज की विदाई तक ये खबरें रहीं न्यूजमेकर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में की लूट, सुबह मिली लाश ! बेटे की मौत के बाद माँ ने कहा- "पुलिस वालों की... "
MP-CG Top-10 Event : उज्जैन में राज्य स्तरीय कालिदास समारोह आज, जशपुर से करोड़ों की सौगात देंगे CM विष्णु देव साय
Baloda Bazar Big action by the government's food department, substandard food items chicken found in shops and hotels notice issued to shopkeepers, awareness campaign started
Next Article
Baloda Bazar में बड़ा एक्शन, दुकानों-होटलों में मिली अमानक खाद्य सामग्री, Food डिपार्टमेंट से नोटिस जारी
Close
;