विज्ञापन
Story ProgressBack

Mahadev Satta Scam: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव से पहले हुई बड़ी कार्रवाई, महादेव सट्टा ऐप घोटाला मामले में दो आरोपी गिरफ्तार

Mahadev App Acam: एजेंसी की टीम ने राहुल को दिल्ली से और रितेश को गोवा से गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने बताया कि वकटे कथित तौर पर हवाला के माध्यम से प्राप्त धन को वर्मा तक पहुंचाने का काम करता था. वकटे के नाम पर तीन फर्म रजिस्टर्ड थीं, जिनमें भारी मात्रा में नकदी जमा की गई थी.

Read Time: 4 min
Mahadev Satta Scam: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव से पहले हुई बड़ी कार्रवाई, महादेव सट्टा ऐप घोटाला मामले में दो आरोपी गिरफ्तार

Mahadev Online Betting App: छत्तीसगढ़ में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) और आर्थिक अपराध अन्वेषण शाखा (EOW) ने महादेव ऑनलाइन गेमिंग और सट्टेबाजी ऐप के कथित अवैध संचालन के सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है. प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से सौंपी गई एक रिपोर्ट के आधार पर चार मार्च को राज्य की एजेंसी ने दर्ज मामले में यह पहली गिरफ्तारी की है. प्रवर्तन निदेशालय पिछले एक साल से अधिक समय से इस मामले में मनी लॉन्डरिंग के पहलू की जांच कर रहा है.

6 दिन की हिरासत में भेजे गए दोनों आरोपी

एसीबी/ईओडब्ल्यू की ओर से बुधवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि एजेंसी ने महादेव सट्टा ऐप मामले में दो फरार आरोपी राहुल वकटे और रितेश यादव को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने बताया कि दोनों को रायपुर की एक स्थानीय अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें छह दिनों के लिए एसीबी/ईओडब्ल्यू की हिरासत में भेज दिया गया.

दिल्ली और गोवा से गिरफ्तार हुए आरोपी

बयान में कहा गया है कि राज्य पुलिस के सहायक उप निरीक्षक चंद्रभूषण वर्मा को (ईडी द्वारा) गिरफ्तार करने के बाद दोनों पिछले साल अगस्त से फरार थे. बयान के मुताबिक, एजेंसी की टीम ने राहुल को दिल्ली से और रितेश को गोवा से गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने बताया कि वकटे कथित तौर पर हवाला के माध्यम से प्राप्त धन को वर्मा तक पहुंचाने का काम करता था. वकटे के नाम पर तीन फर्म रजिस्टर्ड थीं, जिनमें भारी मात्रा में नकदी जमा की गई थी.

दोनों आरोपी ऐसे करते थे काम

उन्होंने बताया कि यादव कथित तौर पर ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप के पैनल का संचालन कर रहा था और उसने हवाला के माध्यम से धन प्राप्त करने के बाद वर्मा और एक अन्य व्यक्ति सतीश चंद्राकर तक पहुंचाता था. उन्होंने बताया कि हवाला के 43 लाख रुपये को फ्रीज किया गया है. दरअसल, चंद्राकर को पिछले साल ईडी ने इस मामले में गिरफ्तार किया था.

 पुणे में भी फैला रखा था जाल

बयान में कहा गया है कि यादव पुणे (महाराष्ट्र) में महादेव सट्टेबाजी ऐप पैनल का संचालन कर रहा था. राज्य की एसीबी ने पुणे पुलिस के सहयोग से वहां छापेमारी की और आठ लोगों को गिरफ्तार किया था, जो सट्टेबाजी ऐप पैनल के संचालन में शामिल थे. उनके खिलाफ आगे की कार्रवाई पुणे पुलिस कर रही है.

मामले में ये 14 हैं आरोपी

एसीबी/ईओडब्ल्यू ने कथित महादेव सट्टेबाजी ऐप घोटाले में अपनी प्राथमिकी में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ-साथ ऐप के प्रवर्तकों रवि उप्पल, सौरभ चंद्राकर, शुभम सोनी, अनिल कुमार अग्रवाल तथा 14 अन्य को आरोपी बनाया है. ईडी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए प्राथमिकी में कहा गया है कि महादेव ऐप के प्रवर्तक रवि उप्पल, सौरभ चंद्राकर, शुभम सोनी और अनिल कुमार अग्रवाल ने लाइव ऑनलाइन सट्टेबाजी के लिए ऑनलाइन मंच बनाया और व्हाट्सएप, फेसबुक, टेलीग्राम और अन्य सोशल मीडिया मंचों के माध्यम से सट्टेबाजी में शामिल हुए.

प्रति माह लगभग 450 करोड़ रुपये की कमाई

प्राथमिकी के अनुसार, 2020 में कोविड महामारी के चलते लॉकडाउन लागू होने के बाद प्रवर्तकों और पैनल संचालकों ने ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप के माध्यम से प्रति माह लगभग 450 करोड़ रुपये कमाए. इसमें कहा गया है कि पैनल संचालकों ने विभिन्न बैंक खातों के माध्यम से संयुक्त अरब अमीरात में प्रवर्तकों को अवैध धन हस्तांतरित किया. प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि विभिन्न पुलिस, प्रशासनिक अधिकारियों और प्रभावशाली राजनीतिक व्यक्तियों ने अपने पदों का दुरुपयोग किया है तथा महादेव ऐप के प्रवर्तकों से संरक्षण राशि के रूप में अवैध संपत्ति अर्जित की है. ईडी ने इससे संबंधित कई अचल संपत्तियों की अस्थायी कुर्की की है.

विधानसभा चुनाव में बना था बड़ा मुद्दा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेताओं ने बीते विधानसभा चुनाव के दौरान महादेव ऐप मामले को लेकर बघेल पर निशाना साधा था. इस साल जनवरी में भूपेश बघेल ने महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले में ईडी की कार्रवाई को राजनीतिक साजिश करार दिया था और संघीय एजेंसी पर अपने राजनीतिक आकाओं के इशारे पर काम करने का आरोप लगाया था.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़: दूसरे चरण में तीन हाईप्रोफाइल सीटों पर 26 को मतदान, भूपेश बघेल-ताम्रध्वज साहू जैसे दिग्गज मैदान में

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close