विज्ञापन

Naxalites Surrender: कमांडर सहित 12 लाख के 4 ईनामी नक्सलियों ने किया सरेंडर, इतने खूंखार हैं ये नक्सली  

Naxalites Surrender: छत्तीसगढ़ के कांकेर में पुलिस के सामने चार नक्सलियों ने सरेंडर किया है. कुएमारी एरिया कमेटी में कुल 9 सदस्य हैं. जिनमें से आज 4 ने सरेंडर किया है.

Naxalites Surrender: कमांडर सहित 12 लाख के 4 ईनामी नक्सलियों ने किया सरेंडर, इतने खूंखार हैं ये नक्सली  

Chhattisgarh Naxal News: छत्तीसगढ़ के कांकेर में नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे नक्सल उन्मुलन अभियान के तहत् कांकेर पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. .उत्तर बस्तर डिवीजन के कुऐमारी एरिया कमेटी में सक्रिय 4 नक्सलियों ने सरेंडर किया है. सरेंडर नक्सलियो में 2 महिला नक्सली और 2 पुरुष नक्सली शामिल हैं. सभी पर कुल 12 लाख रुपये का ईनाम घोषित था. जिसमें एक महिला नक्सली सुरजन्ना कुऐमारी एलओएस कमाण्डर बताई जा रही है.

मुख्यधारा में लौट रहे नक्सली

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार कांकेर पुलिस लगातार नक्सलियों के खिलाफ अभियान चला रही है. जवान लगातार जंगल में गश्त कर रहे हैं.  इस दौरान नक्सलियों से जवानों की मुठभेड़ हो रही है. बड़ी संख्या में नक्सली भी मारे जा रहे हैं. बीते कुछ महीनों में बस्तर संभाग के विभिन्न जिलों में हुई मुठभेड़ में बड़ी संख्या में छोटे-बड़े कैडर के नक्सली भी मारे जा रहे हैं.

जवानों की इस कार्रवाई ने एक ओर जहां नक्सलियों के दांत खट्टे कर दिए हैं तो वहीं दूसरी ओर शासन की पुनर्वास नीति का भी फायदा मिलता दिख रहा है. उसी का नतीजा है कि  शासन की पुनर्वास नीति से जुड़कर  मुख्यधारा में नक्सली लौट रहे है. 

इन माओवादियों ने किया आत्मसमर्पण

कांकेर आज कुल 4 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है. जिन पर कुल 12 लाख रुपये का इनाम घोषित है. इनमे सुरजन्ना उर्फ सीताय कोर्राम जिसपर 5 लाख रुपये का ईनाम घोषित है. इसके साथ ही नरेश उर्फ लक्कु पुनेम पिता सोमलू पुनेम पर 5 लाख, सागर उर्फ गंगा दिड़दो पिता नन्दा दिड़दो पर 1 लाख और अंजू उर्फ सरिता शोरी पिता सोनाराम शोरी पर 1 लाख रुपये का इनाम घोषित है.

ये भी पढ़ें CM साय के कड़े तेवर! कई मामलों में दी सख्त हिदायत, बोले- भाषा का संयम चूका तो करूंगा कार्रवाई

कुएमारी एरिया कमेटी की कमांडर है सुरजन्ना

पुलिस ने बताया कि कुएमारी एरिया कमेटी में कुल 9 सदस्य हैं. जिनमें से आज 4 ने सरेंडर किया है. सुरजन्ना उर्फ सीताय कोर्राम कुएमारी एरिया कमेटी की कमांडर है. जो कि नक्सल संगठन से वर्ष 2007 से जुड़ी हुई थी. कई छोटी- बड़ी नक्सल वारदातों में शामिल रही है. जिसमे प्रमुख वर्ष 2010 में नारायणपुर जिले के धौंडाई थाना के कोसलनार-माहराबेड़ा के मध्य पुलिस-नक्सली मुठभेड़ की घटना में शामिल थी.जिसमें सुरक्षा बल के 27 जवान शहीद हुए थे. इस तरह वह कुल 24 नक्सल वारदातों में शामिल रही है.

इन घटनाओं में रहे हैं शामिल 

इसी तरह नरेश उर्फ लक्कु पुनेम पिता सोमलू पुनेम भी कुऐमारी एरिया कमेटी का सदस्य था. जो वर्ष 2013 से नक्सल संगठन से जुड़कर कार्य करने लगा. इसने दक्षिण ब्यूरो सप्लाई टीम सदस्य के रूप में भी कार्य किया. प्रमुख वारदातों में वर्ष 2024 में थाना कोयलीबेड़ा के ग्राम भोमरा व हुरतराई के मध्य जंगल पहाड़ क्षेत्र में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ की घटना में शामिल रहा, जिसमें 03 नक्सली मारे गए थे. इसके अलावा अन्य दोनों नक्सली भी बहुत सी छोटी- बड़ी वारदातों में शामिल रहे हैं.

ये भी पढ़ें Good News: सरकारी मेडिकल कॉलेज के सीनियर रेसीडेंट से लेकर प्राध्यापकों के वेतन में हुई ऐतिहासिक वृद्धि, यहां देखें पूरी डिटेल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Good News: सरकारी मेडिकल कॉलेज के सीनियर रेसीडेंट से लेकर प्राध्यापकों के वेतन में हुई ऐतिहासिक वृद्धि, यहां देखें पूरी डिटेल
Naxalites Surrender: कमांडर सहित 12 लाख के 4 ईनामी नक्सलियों ने किया सरेंडर, इतने खूंखार हैं ये नक्सली  
The countdown of drunken teachers has begun in Chhattisgarh, this action of the collector against the teacher found drunk in school!
Next Article
छत्तीसगढ़ में शराबी शिक्षकों की उल्टी गिनती शुरू, स्कूल में टल्ली मिले टीचर के खिलाफ कलेक्टर की ये कार्रवाई!
Close